China ki Currency: क्या आप जानते हैं कि क्या है चीन की करेंसी?

1 minute read
China ki Currency

किसी भी देश की विकास यात्रा में वहां की करंसी बहुत मायने रखती है। सही मायनों में देखा जाए तो किसी भी देश की संपन्नता को देखने के लिए उस देश की करंसी को आधार माना जाता है। इस पोस्ट के माध्यम से आप China ki Currency से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर पाएंगे, जिससे आपके ज्ञान का विस्तार होगा।

यह भी पढ़ें : जानिए क्या है यूनाइटेड स्टेट्स की करंसी और भारतीय मुद्रा के अनुसार क्या है इसकी दर?

क्या है China ki Currency?

चीन की मुद्रा को चीनी युआन के रूप में जाना जाता है, जिसको एक और नाम रेनमिनबी (Renminbi, RMB) के नाम से भी जाना जाता है। मुख्यतः युआन का आधिकारिक मुद्रा कोड CNY है, तथा इसे “¥” चिन्ह द्वारा दर्शाया जाता है। आरंभ से ही China ki Currency का चीन की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देखने को मिला है।

क्या है China ki Currency का संक्षिप्त इतिहास?

चीन की करंसी हजारों वर्षों से भी अधिक वर्षों का इतिहास रखती है। कई इतिहासकारों के अनुसार चीनी मुद्रा प्रथम शताब्दी ईसा पूर्व में प्रयोग होने लगी थी और वह एक बारतीय मुद्रा के रूप में आरंभ हुई। इसके इतिहास पर नज़र डाले तो चीनी युआन का विकास मुग़ल साम्राज्य के समय में भी बड़ी तेज़ी से होता हुआ, देखा जाता है और 1949 में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ़ चाइना की स्थापना के समय सम्पूर्ण चीन में चीनी युआन को आधिकारिक मुद्रा घोषित किया गया।

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

FAQs

चीन में मुद्रा कितने प्रकार की होती है?

चीनी मुद्रा को दो नामों से जाना जाता है, जो कि चीनी युआन (CNY) और पीपुल्स रॅन्मिन्बी (RMB) के रूम में प्रचलित है।

चीन की दो मुद्राएं क्यों हैं?

चीनी अर्थव्यवस्था में धन की विनिमय दर को विनियमित करने और विदेशी निवेश पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए ही, चीन ने अपनी दो मुद्रा प्रणाली पर निर्भर करने का निश्चय किया।

चीन में बोली जाने वाली भाषा कौन सी है?

चीन में बोली जाने वाली भाषा मंदारिन है।

संबंधित आर्टिकल

आशा है कि China ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग आपको जानकारी से भरपूर लगा होगा। इसी तरह के अन्य जनरल नॉलेज के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*