AISF Full Form in Hindi : एआईएसएफ का फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
AISF Full Form in Hindi

AISF Full Form in Hindi ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (All India Students’ Federation) (AISF) है। इस संगठन की स्थानपना 12 अगस्त 1936 में लखनऊ में एक सम्मेलन के जरिए हुई थी। इस सम्मेलन का शुभारंभ पंडित जवाहर लाल नेहरू ने की थी। वहीं इस सम्मेलन की अध्यक्षता  एमएस जिन्ना ने की थी। इस संगठने के पहले महासचिव प्रेम नारायण भार्गव को चुना गया था।

AISF Full Form In Hindi

AISF Full Form in Hindiऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (All India Students’ Federation) 

AISF के बारे में 

ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन का इतिहास हमारे देश के स्वतंत्रता आंदोलन का एक इंडीविसिब्ले हिस्सा है। एआईएसएफ और अन्य छात्र संगठनों ने आजादी से पहले और बाद में भी अद्वितीय योगदान दिया है। एआईएसएफ ने इस देश के इतिहास, विशेषकर छात्र इतिहास पर सबसे गहरी छाप छोड़ी है।

भारत की स्वतंत्रता के बाद AISF मुख्य रूप से शिक्षा से जुड़े मुद्दों, सामंतवाद का विरोध और साम्राज्यवाद का विरोध करना था। इसमें छात्र एकता को एक मंच प्रदान किया। वहीं इस मंच ने तेलंगाना में हैदराबाद के निज़ाम के विरूद्ध विद्रोह में भी अहम भूमिका निभाई गोवा मुक्ति आंदेलन के समय भी इस संगठने ने भूमिका निभाई। इसके साथ ही एआईएसएफ ने कोठारी आयोग की रिपोर्ट में भाग लिया, जिसने भारत में व्यापक शैक्षिक सुधारों के लिए आधार प्रदान किया।

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म

उम्मीद है, AISF Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*