Beti Bachao Beti Padhao Essay in Hindi: जानिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर परीक्षाओं में पूछे जाने वाले निबंध

1 minute read
Beti Bachao Beti Padhao Essay in Hindi

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ सिर्फ एक सरकारी पहल नहीं है बल्कि यह एक अभियान है जिसका उद्देश्य हमारे समाज के कई हिस्सों बालिकाओं को सशक्त करना है। 2015 में शुरू किया गया यह अभियान लड़कियों को सुरक्षा और शिक्षा प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण है। इस अहम योजना का उद्देश्य लड़कियों के प्रति सांस्कृतिक पूर्वाग्रह और लिंग-आधारित भेदभाव को कम करना है। इस बारे में प्रत्येक विद्यार्थी को जानकारी होनी चाहिए इसलिए कई बार विद्यार्थियों से इस विषय पर निबंध लिखने को दिए जाते हैं। इस ब्लॉग में Beti Bachao Beti Padhao Essay in Hindi के बारे में जानकारी दी गई है यदि आप भी इस बारे में जानना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर निबंध सैंपल 1

“बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” भारत सरकार की एक विशेष योजना है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 2015 में शुरू हुई थी। इसका मुख्य लक्ष्य लड़कियों को सुरक्षित रखना और यह सुनिश्चित करना है कि उन्हें अच्छी शिक्षा मिले।  अफसोस की बात है कि कुछ परिवार बच्चियों को नुकसान पहुंचाने या उनकी देखभाल न करने जैसे गैरकानूनी काम करते हैं। यह योजना इन लड़कियों की सुरक्षा और उन्हें उनके अधिकार सुनिश्चित करने के लिए काम करती है।

इसकी शुरुआत तो पानीपत से हुई, लेकिन अब यह पूरे देश में है। यह योजना केवल सुरक्षा पर केंद्रित नहीं है, बल्कि यह भी है कि लड़कियाँ स्वस्थ रहें और इसका लक्ष्य लड़कों और लड़कियों की संख्या को संतुलित करना है। इस संतुलन को लिंग अनुपात कहा जाता है, और लड़के और लड़कियों की संख्या  समान होना महत्वपूर्ण है।

लोगों को जागरूक करने के लिए स्कूल-कॉलेजों में कार्यक्रम चलाए जाते हैं। इनका विचार यह होता है कि चाहे परिवार हो, स्कूल हो या अन्य स्थान, लड़कियों को लड़कों के समान ही महत्व मिलना चाहिए। यह सिर्फ लड़कियों की सुरक्षा के साथ साथ यह सुनिश्चित करती है कि उनके पास समान अवसर हों। इस योजना के बारे में हर किसी को पता होना चाहिए, चाहे वे गांव में रहते हों या शहर में। यह समझना कि बेटियां समाज के लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर निबंध सैंपल 2

“बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, 2015 में शुरू की गई एक सरकारी पहल है। इसका उद्देश्य भारत में लड़कियों को सशक्त बनाना है। मुख्य लक्ष्य कन्या भ्रूण हत्या जैसे मुद्दों का समाधान करना और लड़कियों की भलाई के बारे में सोचना। हरियाणा में शुरू होने वाला यह कार्यक्रम अब पूरे देश में लागू है। यह न केवल शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करता है, बल्कि लड़कियों के स्वास्थ्य पर भी जोर देता है, विशेषकर आर्थिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि की लड़कियों के लिए।

“बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” अभियान स्थानीय स्तर पर जागरूकता बढ़ाने का कार्य करता है। जिसमें छात्र स्कूलों और कॉलेजों में नाटक और गतिविधियों का आयोजन करते हैं। इस संदेश को परिवारों, अभिभावकों और समुदायों तक फैलाना महत्वपूर्ण है।  भारत जैसे विविधतापूर्ण देश में नस्ल, जाति या धर्म से परे एकता आवश्यक है। देश की बेटियों की सुरक्षा के लिए सहयोग महत्वपूर्ण है।

संक्षेप में, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ लड़कियों की सुरक्षा, शिक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करने का प्रयास करता है।  इस पहल की पहुंच देश भर में फैल गई है, जिससे भारत की बेटियों की सुरक्षा और पोषण के लिए जागरूकता और सहयोगात्मक प्रयासों पर बल दिया गया है।’

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर निबंध सैंपल 3

Beti Bachao Beti Padhao Essay In Hindi पर निबंध सैंपल 3 नीचे दिया गया है-

प्रस्तावना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में लड़कियों को बचाने और शिक्षित करने के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की शुरुआत की। इसकी शुरुआत 22 जनवरी, 2015 को पानीपत में हुई, जिसमें कम महिला लिंगानुपात (775/1000) के कारण हरियाणा पर ध्यान केंद्रित किया गया था। इस योजना का लक्ष्य लड़कियों की स्थिति में सुधार करना है और यह देश भर के सौ जिलों तक पहुंच गई है। इसका लक्ष्य देश भर में युवा महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करते हुए हर लड़की की भलाई और शिक्षा सुनिश्चित करना है।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना लाने के मुख्य कारण

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पहल दो प्रमुख चिंताओं के कारण उभरी। पहला, भारत में बाल-लिंग अनुपात में गिरावट का सामना करना पड़ा, जो 2001 में प्रति 1,000 लड़कों पर 933 लड़कियों से घटकर 2011 में 918 हो गया। ग्लोबल लेवल पर, भारत 2012 में 41वें स्थान पर था। गिरावट ने इस अभियान की आवश्यकता को प्रेरित किया। दूसरा, कन्या भ्रूण हत्या की चिंताजनक प्रथा सहित महिलाओं के खिलाफ अपराध बढ़ रहे थे। अल्ट्रासोनिक परीक्षण के बाद कन्या भ्रूण को गर्भपात कराने के कार्य ने महिला आबादी में महत्वपूर्ण कमी लाने में योगदान दिया।

इन मुद्दों पर चिंता जताते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर कन्या भ्रूण हत्या को खत्म करने के महत्व पर जोर दिया। पब्लिक इनपुट की मांग करते हुए, उन्होंने MyGov.in पोर्टल के माध्यम से सुझावों को प्रोत्साहित किया। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ इन चुनौतियों से निपटने के लिए प्रयासरत है, जिसका लक्ष्य भारत में लड़कियों के अस्तित्व और शिक्षा को सुनिश्चित करके, लिंग आधारित भेदभाव और अपराधों का मुकाबला करके उनकी स्थिति को ऊपर उठाना है।’

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना लाने के उद्देश्य

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना बेटियों के कल्याण और सुरक्षा के लिए मुख्य है, इस योजना के उद्देश्य निम्न प्रकार से हैं:

  • लड़कियों को नुकसान पहुँचाना बंद करें: पहला लक्ष्य बच्चियों को नुकसान पहुँचाना रोकना है। कुछ स्थानों पर, लोग बच्चियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं या मार भी सकते हैं, और यह योजना यह सुनिश्चित करना चाहती है कि ऐसा न हो।
  • लड़कियों को सुरक्षित रखें: दूसरा लक्ष्य योजनाएं बनाना और यह सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करना है कि हर लड़की सुरक्षित है। इसका मतलब यह सुनिश्चित करना है कि वे उन चीज़ों से सुरक्षित हैं जो उन्हें चोट पहुँचा सकती हैं।
  • लड़कियों को अच्छी शिक्षा दें: तीसरा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि हर लड़की को अच्छी शिक्षा मिले।  शिक्षा महत्वपूर्ण है, और यह योजना यह सुनिश्चित करना चाहती है कि लड़कियों को भी लड़कों की तरह सीखने के समान अवसर मिले।
  • चुनौतियों का मिलकर सामना करें: चौथा लक्ष्य चुनौतियों पर विजय पाना है। इसमें पुरानी परंपराएं, महिलाओं के खिलाफ हिंसा और पुराने तरीकों से सोचने वाले लोगों जैसी समस्याएं हैं। यह योजना इन चीज़ों को बदलने पर काम करना चाहती है ताकि पहले तीन लक्ष्य पूरे हो सकें।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का प्रभाव

यह योजना लिंग और अन्य अनुचित मतभेदों के आधार पर भेदभाव को कम करने का एक बड़ा उदाहरण है।  इसके अलावा, यह लड़कियों को जीवन के सामाजिक और वित्तीय दोनों पहलुओं में अधिक स्वतंत्र बनने में भी मदद करती है।  कार्यक्रम का उद्देश्य सभी के लिए शिक्षा सुनिश्चित करना, लड़कियों के अधिकारों को बढ़ाना और लड़कों और लड़कियों के बीच बेहतर संतुलन के लिए प्रयास करके सकारात्मक बदलाव लाना है-

  • सभी लड़कियों के लिए शिक्षा: यह सुनिश्चित करना कि हर लड़की को स्कूल जाने और सीखने का अवसर मिले।
  • लड़कियों के अधिकारों पर ज़ोर देना: लड़कियों के अधिकारों पर प्रकाश डालना, यह सुनिश्चित करना कि उनके साथ उचित और समान व्यवहार किया जाए।
  • पुरुष-महिला अनुपात को संतुलित करना: लड़कों और लड़कियों की समान संख्या की दिशा में काम करना।

उपसंहार

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना भारत में लड़कियों से संबंधित समस्याओं से निपटने के लिए एक सरकारी प्रयास है।  इस योजना के सकारात्मक परिणाम दिखने लगे हैं क्योंकि अधिक लोग इसके प्रति जागरूक हो रहे हैं। अब, लोग समाज में बालिकाओं के समर्थन और जीवन को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं।  अगर यह योजना सफल होती है तो इससे देश की अर्थव्यवस्था को काफी मदद मिलेगी।  ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत अपनी आबादी के एक बड़े हिस्से को देखभाल और ध्यान के बिना छोड़ने का जोखिम नहीं उठा सकता है। इस योजना की सफलता का अर्थ है लड़कियों के लिए बेहतर जीवन और पूरे देश के लिए एक मजबूत अर्थव्यवस्था।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर निबंध पर 10 लाइन्स

Beti Bachao Beti Padhao Essay in Hindi जानने के बाद अब बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर 10 लाइन्स नीचे दी गई हैं-

  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ भारत के तीन सरकारी मंत्रालयों द्वारा बनाई गई एक संयुक्त पहल है।
  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 22 जनवरी 2015 को भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी।
  • वर्ष 2011 में की गई जनगणना के अनुसार जनसंख्या अनुपात से के अनुसार भारत में प्रति 1000 पुरुषों पर 943 महिलाएं थीं।
  • यह योजना मुख्य रूप से हरियाणा राज्य में सबसे कम महिला लिंगानुपात – 775/1000 के कारण शुरू की गई थी और अब यह पूरे देश के 100 जिलों और राज्यों में प्रभावी रूप से लागू हो गई है।
  • इस योजना को लाने का मुख्य उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या की समस्या को जड़ से खत्म करना था और शिक्षा के साथ लड़कियों की सुरक्षा करना है।
  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के दो प्राथमिक कारण हैं: महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध और कम बाल लिंग अनुपात।
  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मिशन का उद्देश्य तीन महत्वपूर्ण प्रभावों पर था, बालिकाओं तक शिक्षा की पहुंच की उपलब्धि, पुरुष-महिला अनुपात का संतुलन और फिर बाल अधिकारों पर ध्यान केंद्रित करना।
  • इस अभियान में विशेष रूप से समाज की महिलाओं के लिए बेहतर कल्याणकारी सेवाएँ प्रदान करने का भी प्रयास किया गया।
  • बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के साथ, देश ने सोशल मीडिया पर कई अन्य महिला आधारित योजनाओं का उदय देखा, जैसे बेटी के साथ सेल्फीविद डॉटर आदि।
  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का उद्देश्य लिंग भेदभाव और असंतुलन को कम करना और लड़कियों को वित्तीय और सामाजिक स्वतंत्रता प्रदान करना है।

FAQs

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ क्या है?

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ एक सरकारी अभियान है। यह देश में बालिकाओं को शिक्षित करने की एक पहल है।

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ क्यों शुरू किया गया है?

कन्या भ्रूण हत्या की बढ़ती संख्या से लिंगानुपात में असंतुलन पैदा होता है। यह प्रोग्राम लड़कियों को शिक्षित करने और परिवारों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए शुरू किया गया था कि लड़कियां और लड़के समान हैं और उन्हें जीने का समान अधिकार है।

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ कब शुरू किया गया था? इसे किसने लॉन्च किया?

यह योजना भाजपा सरकार द्वारा शुरू की गई थी। पीएम ने 2015 में पानीपत में इस कार्यक्रम की शुरुआत की थी। आज यह योजना देश के सभी जिलों में लागू कर दी गई है।

आशा है कि आपको इस ब्लाॅग में Beti Bachao Beti Padhao Essay in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी प्रकार के अन्य कोर्स और सिलेबस से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*