एजुकेशन और एग्रीकल्चर को बदल देगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसः पीएम मोदी

1 minute read
AI badal dega education and agriculture ko bole Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 फरवरी 2023 को कहा कि भारत एक आधुनिक डिजिटल बुनियादी ढांचा बना रहा है और यह निश्चित किया जा रहा है कि डिजिटल क्रांति का लाभ सब लोगों तक पहुंचे। 5G और AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) जैसी टेक्नोलाॅजी मेडिकल, एजुकेशन और एग्रीकल्चर सहित कई फील्ड को बदल सकती हैं। 

प्रधानमंत्री ने आम आदमी के सामने 10 समस्या क्षेत्रों की पहचान करने के लिए कहा, जिन्हें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग कर हल किया जा सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि टैक्‍स प्रणाली को फेसलेस बनाने, टैक्‍सपेयर्स की समस्‍याओं के समाधान के लिए टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल हो रहा है। टेक्नोलाॅजी ने वन नेशन वन राशन का आधार बनाया है। 

पीएम ने कहा कि टेक्नोलाॅजी 2047 तक भारत को एक डेवलप नेशन बनने के लिए लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगी। पीएम मोदी ने आधुनिक डिजिटल बुनियादी ढांचे को भी रेखांकित किया, जो इसके लिए बनाया जा रहा है कि डिजिटल क्रांति का लाभ देश के सभी नागरिकों तक पहुंचे। 

बजट के बाद के वेबिनार को संबोधित कर रहे थे पीएम

‘अनलीशिंग द पोटेंशियल: ईज ऑफ लिविंग यूजिंग टेक्नोलॉजी’ पर बजट के बाद के वेबिनार को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि डिजिटल क्रांति का लाभ सभी तक पहुंचे और भारत एक आधुनिक डिजिटल बुनियादी ढांचा तैयार कर रहा है। 

टेक्नोलाॅजी से चलने वाली है 21वीं सदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि 21वीं सदी टेक्नोलॉजी से चलने वाली है और इसे सिर्फ डिजिटल टेक्नोलॉजी तक सीमित नहीं रखा जा सकता। टेक्नोलॉजी की मदद से हम हर व्यक्ति के लिए डिजिलॉकर की सुविधा लेकर आए हैं। डिजिलॉकर के कॉन्सेप्ट को और विस्तार देने की जरूरत है। हमें देखना होगा कि और किस तरीके से लोगों तक इसका फायदा पहुंचाया जा सकता है।

ऐसी ही अन्य अपडेट्स के लिए बनें रहें हमारी वेबसाइट पर

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*