एजुकेशन वर्ल्ड रैंकिंग में केरल के स्कूलों ने बिखेरी चमक, जानें कौन सी कैटेगरी में रहे शामिल

1 minute read
Kerala ke schools ne Education World rankings me chamak bikheri hai

एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया स्कूल रैंकिंग (EWISR) 2023-24 जारी कर दी गई है। इस रैंकिंग में केरल के 8 स्कूल टाॅप-10 ऑल इंडिया रैंक शामिल हुए हैं। यह एनुअल सर्वे सी फोर के सहयोग से शिक्षा पत्रिका एजुकेशन वर्ल्ड द्वारा आयोजित किया जाता है। केरल के 2 स्कूल ‘सरकारी बोर्डिंग स्कूल’ कैटेगरी में टाॅप-10 ऑल इंडिया रैंक में शामिल हुए हैं। 

वहीं जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV), चेन्निथला और अलाप्पुझा, पिछले साल 7वें स्थान से बढ़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गए। JNV चेंदयाद, कन्नूर 10वें स्थान पर आ गए। जबकि लड़कियों के लिए सरकारी VHSS, नादक्कवु, कोझिकोड ने ‘राज्य सरकार डे स्कूल’ कैटेगरी में तीसरा स्थान बरकरार रखा। वहीं पल्लीकुडम स्कूल, कोट्टायम ने ‘डेकम-बोर्डिंग स्कूल’ में तीसरा स्थान हासिल किया है। बीते वर्ष इस स्कूल को चौथे स्थान पर रखा गया था।

‘सेंट्रल गवर्नमेंट डे स्कूल’ कैटेगरी में, नेवी चिल्ड्रेन स्कूल, कोच्चि और केंद्रीय विद्यालय, पट्टम, तिरुवनंतपुरम ने क्रमशः चौथा और छठा स्थान हासिल किया। जहां लोयोला स्कूल, तिरुवनंतपुरम ने ‘बॉयज़ डे स्कूल’ कैटेगरी में 10वां स्थान हासिल किया और सद्भावना वर्ल्ड स्कूल, कोझिकोड ने ‘इंटरनेशनल डे-कम-बोर्डिंग स्कूल’ कैटेगरी में यही स्थान हासिल किया।

Kerala ke schools ne Education World rankings me chamak bikheri hai

एजुकेशन वर्ल्ड रैंकिंग के बारे में

एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया स्कूल रैंकिंग (EWISR) सर्वे सी-फोर, दिल्ली द्वारा आयोजित किया जाता है और इसका निष्कर्ष एजुकेशन वर्ल्ड के एक अंक में प्रकाशित किए जाएंगे और www.educationworld.in पर अपलोड किए जाएंगे। यदि स्कूल को राष्ट्रीय और राज्य की टाॅप-10 लिस्ट में स्थान दिया गया है तो स्कूलों को ईमेल के माध्यम से पुरस्कार प्राप्त करने के लिए सूचित किया जाएगा।

केरल में कितने स्कूल हैं?

केरल एजुकेशन डिपार्टमेंट की वेबसाइट के अनुसार, केरल के जिलों में 14,000 से अधिक स्कूल हैं। इनमें प्राइवेट, गवर्मेंट स्कूल शामिल हैं। ऐसा माना जाता है कि बीते 50 वर्षों के दौरान राज्य में शिक्षा के सभी स्तरों पर सुविधाओं में अच्छी वृद्धि हुई है। 

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*