जामिया मिलिया इस्लामिया ने लॉन्च किए नए BTech, MTech कोर्स, एडमिशन के लिए जेईई स्कोर जरूरी

1 minute read
jamia millia islamia ne launch kiye naye BTech MTech courses

जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) ने आज यानि 2 मार्च को B.Tech और M.Tech में न्यू सेल्फ फाइनेंस प्रोग्राम (New Self-Financed) शुरू करने की घोषणा की है। सभी B.Tech प्रोग्रॅम्स में एंट्री जेईई मेन में उम्मीदवारों की अंतिम रैंकिंग के आधार पर किया जाएगा।

नए कोर्सेज में इलेक्ट्रिकल और कंप्यूटर इंजीनियरिंग में बीटेक, इलेक्ट्रॉनिक्स में बीटेक (VLSI डिजाइन और टेकनोलाॅजी), कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग (डेटा साइंस) में बीटेक और डेटा साइंस में एमटेक शामिल हुए हैं। 

इन कोर्सेज (B.Tech) के लिए सालाना फीस INR 1,50,000 और (M.Tech) के लिए 54,000 INR निर्धारित की गई है। कैंडिडेट्स इन कोर्सेज में एडमिशन से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए जामिया मिलिया इस्लामिया की आधिकारिक वेबसाइट jmicoe.in से ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- JMI Admission 2024 : जामिया में UG और PG कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, अप्लाई करने के लिए यहां देखें पूरी डिटेल

इस आधार पर होगा एडमिशन

इन कोर्सेज में ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) के स्कोर के आधार पर होगा। इन कोर्सेज के लिए ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म जेईई या एनटीए जैसी अन्य परीक्षा एजेंसियों द्वारा आयोजित किए जा रहे हैं। संबंधित एजेंसियों द्वारा परिणाम घोषित होने के 10 दिन बाद उपलब्ध कराए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए उम्मीदवारों को INR 550 का आवेदन शुल्क देना होगा। 

प्रवेश प्रक्रिया क्या है? 

इन कोर्सेज में एडमिशन के लिए केवल जेईई मेन 2024 के अंकों के आधार पर रैंक सूची द्वारा निर्धारित किया जाएगा। प्रॉस्पेक्टस के अनुसार, प्रवेश रैंक सूची अंतिम जेईई (मुख्य) 2024 रैंकिंग के आधार पर तैयार की जाएगी, जिसमें योग्यता और जेएमआई प्रवेश नीति का सख्ती से पालन किया जाएगा। प्रवेश प्रक्रिया के दौरान कैंडिडेट्स को अपना जेईई (मेन) 2024 स्कोरकार्ड दिखाना आवश्यक है।

जामिया मिलिया इस्लामिया के बारे में

जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) एक केंद्रीय (सरकारी) विश्वविद्यालय है जो नई दिल्ली में स्थित है। मूल रूप से 1920 में ब्रिटिश साम्राज्य के दौरान संयुक्त प्रांत के अलीगढ़ में स्थापित यह 1935 में ओखला में अपने वर्तमान स्थान पर चला गया। इसे 1962 में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा डीम्ड दर्जा दिया गया था। 


इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*