मल्टीडिसकीप्लीनरी और नए कांसेप्ट के साथ IIT इंदौर में लॉन्च हुआ BTech केमिकल इंजीनियरिंग

1 minute read
multidisciplinary aur naye concept ke sath iit indore me launch hua btech chemical engineering

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) इंदौर ने अकादमिक ईयर 2023-24 के लिए एक नया कोर्स – केमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक शुरू किया। प्रोग्राम का उद्देश्य मल्टीडिसकीप्लीनरी और प्रैक्टिकल व्यू पर ध्यान केंद्रित करने वाले छात्रों को एक होलिस्टिक व्यू प्रदान करना है।

यह कोर्स 16 अन्य IIT के साथ-साथ IIT बॉम्बे, IIT दिल्ली, IIT खड़गपुर सहित अन्य द्वारा पेश किया जाता है।

प्रोग्राम का स्ट्रक्चर और कोर्स भारत और दुनिया के एकेडेमिक्स के प्रमुख एक्पर्ट्स द्वारा विकसित किए गए हैं और केमिकल इंजीनियरिंग के पारंपरिक और आधुनिक विषयों को शामिल किया गया है। यह पेट्रोकेमिकल, बायोकेमिकल, एनर्जी, फार्मास्युटिकल, प्रोसेसिंग आदि सहित कई स्पेशलाइजेशन के साथ पेश किया जाता है।

यह आठ सेमेस्टर में बांटा गया चार साल का फुल टाइम ग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम है। हर सेमेस्टर में, कैंडिडेट्स को ऑप्शनल ऑप्शंस के साथ 6 से 7 विषयों की पढ़ाई करनी होगी।

प्रोग्राम में एडमिशन JEE एडवांस्ड 2023 के स्कोर के आधार पर किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त राज्य या केंद्रीय बोर्ड से कक्षा 12 (या समकक्ष) परीक्षा पूरी की हो।

केमिकल इंजीनियरिंग, इंजीनियरिंग के प्रमुख विषयों में से एक है और पेट्रोकेमिकल, बायोफ्यूल, ऊर्जा, फ़ूड प्रोसेसिंग आदि में केमिकल इंजीनियरों की मांग बढ़ रही है।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*