ICAI: अब से साल में 3 बार होंगी सीए फाउंडेशन और इंटर परीक्षाएं

1 minute read
ab se varsh mein 3 bar hongi ca foundation aur inter ki pariksha

8 मार्च 2024 को इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने सीए फाउंडेशन और इंटर एग्जाम के पैटर्न में बदलाव की घोषणा की है। नई गाइडलाइन के अनुसार फाउंडेशन और इंटर की परीक्षा अब से साल में तीन बार होगी।

अब तक, ICAI CA इंटर और फाउंडेशन परीक्षा साल में दो बार आयोजित करता था। कैंडिडेट्स को अब एक साल में CA फाउंडेशन और इंटर परीक्षा देने के तीन मौके मिलेंगे।

यह भी पढ़ें: Chartered Accountant कैसे बनें, स्टेप बाय स्टेप गाइड?

पैटर्न में बदलाव की घोषणा ICAI के सेंट्रल काउंसिल मेंबर (CCM) धीरज खंडेलवाल ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर की। “CA फाउंडेशन और सीए इंटर लेवल के लिए वर्ष में तीन बार सीए परीक्षाएं शुरू करके सीए स्टूडेंट कम्युनिटी के पक्ष में लाभकारी बदलाव लाने के लिए ICAI का स्वागत योग्य कदम।”

ICAI फाउंडेशन परीक्षा होती है CA बनने के लिए पहला स्टेप

ICAI फाउंडेशन परीक्षा भारत में चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए पहले स्टेप की परीक्षा या प्रवेश स्तर की परीक्षा है। 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद कैंडिडेट्स सीए फाउंडेशन परीक्षा दे सकते हैं। CA इंटरमीडिएट फाउंडेशन परीक्षा के बाद अगला या दूसरा स्टेप है। सीए इंटरमीडिएट स्टेप में चार-चार विषयों के दो ग्रुप होते हैं। फाउंडेशन क्लियर करने के बाद, एक छात्र सीए इंटरमीडिएट कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए पात्र हो जाता है। सीए फाइनल सीए बनने का लास्ट स्टेप है।

हालांकि ऑफिशियल वेबसाइट – icai.org और icai.nic.in – ने अभी तक नोटिस अपडेट नहीं किया है, लेकिन इसके जल्द ही वहां जारी होने की उम्मीद है। इस बीच, ICAI ने रणजीत कुमार अग्रवाल को अपना नया अध्यक्ष चुना है, जो अनिकेत एस. तलाती की जगह लेंगे। इसके साथ ही, चरणजोत सिंह नंदा को वर्ष 2024-25 के लिए उपाध्यक्ष चुना गया है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*