AICTE का अहम कदम, लॉन्च किया ATAL अकादमी फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम

1 minute read
AICTE ne launch kiya ATAL academy faculty development program

ऑल इंडिया टेक्निकल एजुकेशन काउंसिल (AICTE) ने भारत में अटल अकादमी फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम 2023-24 की शुरुआत की घोषणा की है। इस कदम से भारत में हायर एजुकेशन सिस्टम में सुधार होने की उम्मीद है। ATAL पोर्टल और योजना प्रोफेसर टी.जी. द्वारा लॉन्च की गई थी।

AICTE के अध्यक्ष सीथाराम ने शिक्षा 4.0 के लिए आवश्यक स्किल्स और नॉलेज के साथ फैकल्टी मेंबर्स को ट्रेंड करने की आवश्यकता पर जोर दिया। इस प्रोग्राम के साथ, टीचर्स को अपने विभिन्न विषयों में लीडर्स, रिसर्चर्स, इन्नोवेटर्स और शिक्षकों के रूप में एक्सेलेंसी प्राप्त करने के लिए आवश्यक टूल्स दिए जाएंगे, जो राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप है।

एआईसीटीई के उपाध्यक्ष डॉ. अभय जेरे ने कहा, “ATAL अकादमी एक अनोखा मंच है जो फैकल्टी मेंबर्स को शिक्षा 4.0 के लिए प्रासंगिक विभिन्न विषयों पर हायर क्वालिटी वाले FDP तक पहुंच प्रदान करेगा।” अटल अकादमी फैकल्टी मेंबर्स को कई उद्योगों और क्षेत्रों के अन्य प्रोफेशनल्स और एक्सपर्ट के साथ नेटवर्क बनाने का मौका भी देगी। अटल अकादमी जानकार और प्रोफेसरों का एक ग्रुप तैयार करेगी जो डेवलपमेंट में योगदान दे सकते हैं।

फैकल्टी मेंबर्स को ATAL अकादमी के भीतर एडवांस्ड फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम्स (FDP) तक पहुंच प्राप्त होगी जिसमें तकनीकी और नॉन-टेक्निकल दोनों विषयों को शामिल किया गया है।

AICTE से अप्रूवल प्राप्त संस्थानों द्वारा इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, कंप्यूटर एप्लीकेशंस, आर्ट्स और क्राफ्ट, लाइफ स्किल्स डेवलपमेंट, इंडियन नॉलेज सिस्टम, यूनिवर्सल ह्यूमन वैल्यूज और अन्य सहित विभिन्न विषयों में ऑफ़लाइन FDP की पेशकश की जा सकती है।

ये कोर्स विषय-वस्तु विशेषज्ञता, इंडस्ट्री कनेक्शन, इंस्ट्रक्शनल टेक्नोलॉजी, रिसर्च स्किल्स, लाइफ स्किल्स, नागरिक जिम्मेदारी और प्रोफेशनल डेवलपमेंट को कवर करेंगे।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*