ADS Full Form : एडीएस का फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
ADS Full Form in Hindi

चिकित्सा क्षेत्र में ADS का फुल फॉर्म अक्वायर्ड डिमाइलेटिंग सिंड्रोम (Acquired Demyelinating Syndrome) है। इस स्थिति में माइलिन म्यान की सूजन और क्षति होती है। माइलिन म्यान (Myelin Sheath) केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (CNS) में नसों का सुरक्षात्मक आवरण है। ADS में कई तरह के विकार शामिल हैं जो CNS को प्रभावित करते हैं, जैसे कि मल्टीपल स्केलेरोसिस (MS), न्यूरोमाइलाइटिस ऑप्टिका (NMO), एक्यूट डिसेमिनेटेड एन्सेफेलोमाइलाइटिस (ADEM), और क्लिनिकली आइसोलेटेड सिंड्रोम (CIS)। ये स्थितियाँ तंत्रिका इन्सुलेशन के नुकसान के कारण विभिन्न न्यूरोलॉजिकल लक्षणों को जन्म देती हैं। आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए ADS Full Form in Hindi और इसके अतिरिक्त अन्य जानकारी यहां दी गई हैं।

ADS Full Form in Hindi – एडीएस का फुल फॉर्म 

ADS Full Form in Hindiअक्वायर्ड डिमाइलेटिंग सिंड्रोम (Acquired Demyelinating Syndrome)

ADS किस प्रकार से कार्य करता है?

मल्टीपल स्क्लेरोसिस सबसे आम बीमारी है जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में माइलिन म्यान को प्रभावित करती है। MS में प्रतिरक्षा प्रणाली गलती से माइलिन म्यान या इसे बनाने और बनाए रखने वाली कोशिकाओं पर हमला करती है।

इस हमले से सूजन होती है और माइलिन म्यान को नुकसान होता है। समय के साथ, माइलिन म्यान की रक्षा करने वाले तंत्रिका तंतु भी क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। यह प्रक्रिया स्कार टिश्यू बना सकती है, जिसे स्केलेरोसिस कहा जाता है।

मल्टीपल स्केलेरोसिस (MS) सबसे पहले बचपन में दिखाई दे सकता है, और इसके लक्षण एक बच्चे से दूसरे बच्चे में व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं। कुछ बच्चों में, माइलिन म्यान (डिमाइलिनेशन) को नुकसान केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (CNS) के सिर्फ़ एक विशिष्ट क्षेत्र में हो सकता है। अन्य में यह कई क्षेत्रों को प्रभावित कर सकता है, जिसे पॉलीफ़ोकल डिमाइलिनेशन के रूप में जाना जाता है।

अक्वायर्ड डिमाइलिनेटिंग सिंड्रोम (ADS) के डायग्नोसिस के 2 से 4 साल के भीतर, इनमें से लगभग एक-तिहाई बच्चों में MS का डायग्नोसिस किया जाता है। मल्टीपल स्केलेरोसिस के लिए कई केसेज में यह डायग्नोसिस 2010 मैकडॉनल्ड क्राइटेरिया का उपयोग करके जल्दी भी किया जा सकता है। 

ADS के अन्य फुल फॉर्म 

ADS के अन्य फुल फॉर्म यहां दिए गए हैं:

ADS Full Form in Diagnosisएल्कोहॉल डिपेंडेंस सिंड्रोम Alcohol Dependence Syndrome 
ADS Full Form in PUBGएमिंग डाउन साइट Aiming Down Site
ADS Full Form in computer एक्टिव डायरेक्टरी सर्विसActive Directory Service
ADS Full Form in car ऑटोमेटेड ड्राइविंग सिस्टम Automated Driving System 
ADS Full Form in bankingएडवरटाइजिंग सेल्स Advertising Sales

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म

आशा है कि आपको ADS Full Form in Hindi से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*