Adidas Full Form in Hindi : एडिडास का फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
Adidas Full Form in Hindi

Adidas Full Form in Hindi : Adidas का फुल फॉर्म ऑल डे आई ड्रीम अबाउट स्पोर्ट्स (All day I dream about sports) है। एडिडास एक विश्व प्रसिद्ध स्पोर्ट्स वियर ब्रांड है। इसका नाम इसके संस्थापक एडॉल्फ एडी डास्लर के नाम पर रखा गया है। ब्रांड का नाम एडिडास उनके उपनाम एडी और उनके अंतिम नाम डास के पहले तीन अक्षरों से मिलकर बना है, जो एडिडास है। कंपनी को आधिकारिक तौर पर 1949 में जर्मनी के हर्ज़ोजेनौराच में रजिस्टर किया गया था। वहीं पर इसका मुख्यालय अभी भी स्थित है। 

लोगों में आम धारणा है की एडिडास का मतलब ऑल डे आई ड्रीम अबाउट स्पोर्ट्स है लेकिन ऐसा नहीं है। यह ब्रांड अपने अभिनव डिजाइन, गुणवत्तापूर्ण स्पोर्ट्सवियर और दुनिया भर में एथलीटों के प्रति प्रतिबद्धता के लिए जाना जाता है। एडिडास खेल और फैशन उद्योगों में प्रदर्शन, शैली और सांस्कृतिक प्रभाव का प्रतीक बन गया है। आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए Adidas Full Form in Hindi और इसके अतिरिक्त अन्य जानकारी यहां दी गई हैं। 

Adidas Full Form in Hindi – एडिडास का फुल फॉर्म 

Adidasऑल डे आई ड्रीम अबाउट स्पोर्ट्स (All day I dream about sports)

Adidas क्या है?

एडिडास दुनिया का एक प्रमुख स्पोर्ट्सवियर ब्रांड में से एक है। यह फुटवियर, क्लॉथ्स और एक्सेसरीज़ में स्पेशलाइज है। यह ब्रांड 1949 में एडॉल्फ डैस्लर द्वारा स्थापित किया गया था। एडिडास अपने प्रतिष्ठित तीन धारियों वाले लोगो और एथलेटिक परफॉर्मेंस और इनोवेशन के लिए जाना जाने वाला एक वैश्विक नाम बन गया है। कंपनी फ़ुटबॉल, रनिंग, बास्केटबॉल और अन्य सहित कई तरह के खेलों के लिए एसेसरीज बनाती है, इसके साथ ही लाइफस्टाइल और फ़ैशन मार्केट्स में भी विस्तार कर रही है।

एडिडास वैश्विक बाज़ार में एक मज़बूत स्थिति बनाए हुए है। इसे नाइकी और प्यूमा जैसे अन्य प्रमुख ब्रांडों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। कंपनी स्थिरता पर ध्यान केंद्रित करती है, पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद पेश करती है और ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए डिजिटल तकनीकों का लाभ उठाती है। उतार-चढ़ाव वाले बाज़ार की गतिशीलता सहित कुछ चुनौतियों के बावजूद, एडिडास स्पोर्ट्स वियर उद्योग में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बना हुआ है।

Adidas का इतिहास

एडिडास का इतिहास 1920 के दशक की शुरुआत से शुरू होता है। उस समय जब एडॉल्फ डैस्लर ने जर्मनी के हर्ज़ोगेनौराच में अपनी माँ के लॉन्ड्री रूम में स्पोर्ट्स शूज़ बनाना शुरू किया था। खेलों के प्रति उत्साही एडी ऐसे जूते बनाते थे जो एथलेटिक प्रदर्शन को बेहतर बनाते थे। 1924 में उनके भाई रुडोल्फ डैस्लर उनके साथ जुड़ गए। उसके बाद उन्होंने डैस्लर ब्रदर्स शू फैक्ट्री की स्थापना की थी। इस कंपनी को 1936 के बर्लिन ओलंपिक के दौरान प्रसिद्धि मिली, जब अमेरिकी धावक जेसी ओवेन्स ने डैस्लर के जूते पहनकर चार स्वर्ण पदक जीते थे।

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद भाइयों के बीच दरार के कारण उनकी साझेदारी समाप्त हो गई। 1949 में एडी डैस्लर ने एडिडास की स्थापना की कंपनी का नाम अपने उपनाम एडी को अपने अंतिम नाम डास के पहले तीन अक्षरों के साथ जोड़कर रखा। इस बीच रुडोल्फ ने एक और प्रसिद्ध स्पोर्ट्सवियर ब्रांड प्यूमा की स्थापना की।

एडिडास ने बहुत जल्दी प्रसिद्धि प्राप्त कर ली खासकर 1954 के फीफा विश्व कप में स्क्रू-इन स्टड वाले पहले सॉकर शूज़ की शुरुआत के साथ, जिसने जर्मन राष्ट्रीय टीम को चैंपियनशिप जीतने में मदद की। अगले कुछ दशकों में एडिडास ने अपने उत्पाद रेंज का विस्तार करके कपड़े और सहायक उपकरण शामिल किए, जिससे यह स्पोर्ट्सवियर में ग्लोबल ब्रांड बन गया।

1980 के दशक में ब्रांड की लोकप्रियता बढ़ गई, खासकर हिप-हॉप संस्कृति के भीतर, रन-डी.एम.सी. समूह द्वारा समर्थित प्रतिष्ठित स्नीकर्स की बदौलत। एडिडास ने टॉर्शन सिस्टम, बूस्ट कुशनिंग और डिजाइनरों और मशहूर हस्तियों के तकनीकी प्रगति पर ध्यान केंद्रित करते हुए इनोवेशन करना जारी रखा।

21वीं सदी में एडिडास ने स्थिरता और डिजिटल परिवर्तन पर जोर देते हुए एक प्रमुख स्पोर्ट्सवियर ब्रांड के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखी है। कंपनी का मुख्यालय हर्ज़ोजेनौराच में बना हुआ है और यह खेल और फैशन दोनों उद्योगों में एक प्रमुख खिलाड़ी बनी हुई है।

Adidas के अन्य फुल फॉर्म

Adidas के अन्य फुल फॉर्म यहाँ दिए गए हैं :

Adidas Full formऑल डे आई ड्रीम अबाउट स्पोर्ट्सAll Day I Dream About Sports
Adidas Full formऑल डे आई ड्रीम अबाउट सॉकरAll Day I Dream About Soccer
Adidas Full formऑल डे आई ड्रीम अबाउट सॉकरAll Day I Dream About Soccer
Adidas Full formऑल डे आई ड्रीम अबाउट सक्सेसAll Day I Dream About Success

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म

आशा है कि आपको Adidas Full Form in Hindi से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*