9वीं, 10वीं और 11वीं के अंकों से मिलाकर बनेगा 12वीं का रिजल्ट, NCERT की रिपोर्ट में सामने आया नया तरीका

1 minute read
9vi 10vi aur 12vi ke anko se milakar banega 12vi ka result

NCERT की इकाई PARAKH की रिपोर्ट में 9वीं, 10वीं और 11वीं के मार्क्स को 12वीं के रिपोर्ट कार्ड में जोड़ने की सिफारिश की गई है। इस रिपोर्ट को सभी राज्य बोर्ड के साथ साझा किया गया है।

परख की रिपोर्ट में किया गया है जिक्र 

इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ एनसीईआरटी की ओर से शिक्षा मंत्रालय को सौंपी गई रिपोर्ट के मुताबिक कक्षा 9वीं, 10वीं और 11वीं में स्टूडेंट्स के मार्क्स के आधार पर 12वीं का रिज़ल्ट तैयार किया जाएगा। यह सिफारिश एनसीईआरटी की ईकाई “परख” की ओर से की गई है। परख ईकाई की स्थापना पिछले वर्ष की गई थी और इसकी चर्चा नई शिक्षा नीति में भी की गई है।  

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 29 जुलाई 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

क्या कहा गया है रिपोर्ट में? 

परख की रिपोर्ट के मुताबिक़ कक्षा 9वीं, 10वीं और 11वीं में स्टूडेंट्स के मार्क्स के आधार पर 12वीं का रिज़ल्ट बनाया जाएगा। कक्षा 9वीं, 10वीं और 11वीं में स्टूडेंट्स के मार्क्स के आधार पर 12वीं का रिज़ल्ट इस रिपोर्ट में 12वीं के रिजल्ट में 9वीं की 15%, कक्षा 10वीं की 20 प्रतिशत और कक्षा 11वीं की 25 फीसदी वेटेज की कही गई है। इसके अलावा 12वीं के रिपोर्ट कार्ड में संयुक्त मूल्यांकन फॉर्मेटिव असेसमेंट (होलिस्टिक प्रोग्रेस कार्ड, ग्रुप डिस्कशन, प्रोजेक्ट) और समेटिव असेसमेंट (टर्म एग्जाम) के भी मार्क्स जुड़ेंगे। 

राज्य स्कूल बोर्डों से भी माँगी जाएगी राय 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एनसीईआरटी इस नई योजना को लागू करने से पहले राज्य स्कूल के बोर्डों से भी इस संबंध में उनकी राय जानने के बाद ही कोई कदम उठाएगा। 

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines (29 July) : स्कूल असेंबली के लिए 29 जुलाई की मुख्य समाचार सुर्खियां

ऐसे ही अन्य न्यूज़ अपडेट्स के लिए जुड़े रहिए Leverage Edu के साथ।

 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*