भारत के दौरे पर आएगा अमरीका के विश्वविद्यालयों का दल 

1 minute read
bharat ke duare par ayega america ke vishwavidyalayo ka dal

संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के 17 विश्विद्यालयों का एक दल अगले सप्ताह भारत के दौरे पर आएगा। अमेरिकी यूनिवर्सिटीज़ का यह दल भारत के 26 संस्थानों का दौरा करेगा। यह पूरी तरह से एक एजुकेशनल टूर होगा और इसमें भारत और अमेरिका के शिक्षण संस्थानों के बीच शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग को लेकर चर्चा की जाएगी। 

भारत के प्रमुख महानगरों के शिक्षण संस्थानों का दौरा करेगा दल

अमरीकी यूनिवर्सिटीज़ का यह दल अगले सप्ताह भारत के दौरे पर आएगा। कुल 17 अमेरिकन यूनिवर्सिटीज़ का यह दल भारत के तीन प्रमुख महानगरों नई दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद के शिक्षण संस्थानों का दौरा करेगा। ये दल इन महानगरों के प्रमुख शिक्षण संस्थानों में जाकर स्टूडेंट्स और टीचर्स से मिलेगा और शिक्षा के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सहयोग को लेकर चर्चा करेगा। अमेरिकी यूनिवर्सिटीज़ का यह दल नई दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद नगरों के कुल 26 संस्थानों का दौरा करेगा।  

 अमेरिका में पढ़ते हैं 270,000 से अधिक भारतीय छात्र 

अमेरिका में छपी एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ अमेरिका के विभिन्न संस्थानों में वर्तमान में कुल 270,000 से अधिक भारतीय छात्र पढ़ते हैं। अमेरिका के इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंटरनेशनल एजुकेशन की को प्रेसिडेंट ए.सारा इचमैन ने भारतीय मीडिया को बताया कि भारतीय संस्थानों के साथ जुड़ना एक बेहतरीन बात होगी और यह दोनों देशों के रिश्तों को और भी मजबूती प्रदान करेगा।  

2 मार्च तक भारत के दौरे पर रहेगा दल 

17 अमेरिकी यूनिवर्सिटीज़ का यह दल 25 फरवरी 2024 को भारत आएगा और 2 मार्च 2024 तक भारत में रहेगा। इस दल में अमेरिका की टॉप 17 यूनिवर्सिटीज़ के प्राचार्य, उप प्राचार्य और डीन शामिल होंगे। 

ये अमेरिकी विश्वविद्यालय होंगे दल में शामिल 

शैक्षिक दौरे पर भारत आ रहे इस दल में कुल 17 अमेरिकी यूनिवर्सिटीज़ शामिल होंगी। उनके नाम इस प्रकार हैं : 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*