अंतरराष्ट्रीय अध्ययन कार्यक्रम ने पकड़ी फिर रफ़्तार

1 minute read
अंतरराष्ट्रीय अध्ययन कार्यक्रम ने पकड़ी फिर रफ़्तार

दो साल की महामारी के बाद अंतरराष्ट्रीय अध्ययन कार्यक्रम फिर से शुरू हो रहे हैं, लेकिन रूस और चीन रिबाउंड का हिस्सा नहीं हैं। पहले से मौजूद कॉलेज स्टडी-अब्रॉड प्रोग्राम फिर से स्थापित किया जा रहा है और छात्र फिर से विदेश जाने के लिए बहुत उत्साहित हैं।

महामारी की शुरुआत के कारण छात्रों के सपनों और शैक्षिक अवसरों में रुकावट पैदा हुई जिससे छात्र सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय अध्ययन कार्यक्रमों में लौटना चाह रहे हैं।

इंटरनेशनल एजुकेशन एक्सचेंज पर द ओपन डोर्स रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में संयुक्त राज्य अमेरिका से विदेश में पढ़ने वाले छात्रों में 53.1 प्रतिशत की कमी आई थी। अमेरिका में पढ़ने के लिए आने वाले छात्र भी प्रभावित हुए हैं और 99 प्रतिशत इंटेंसिव इंग्लिश प्रोग्राम्स ने कहा कि COVID-19 2020 में उनके प्रोग्राम को प्रभावित किया। लेकिन अब अंतरराष्ट्रीय अध्ययन कार्यक्रमों वाले कॉलेजों के लिए चीजें वापस उछल रही हैं।

इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल एजुकेशन (IIE) द्वारा जारी एक अध्ययन के मुताबिक, अमेरिका में, पिछले साल की तुलना में अध्ययन-विदेशों की संख्या में 83 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। शिक्षा के लिए अमेरिका में आने वाले छात्रों के लिए, रिपोर्ट से पता चला है कि 65 प्रतिशत संस्थानों ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों के आवेदनों में वृद्धि हुई है।

हालांकि, रूस और चीन, रिसर्जेंस का हिस्सा नहीं हैं। यूक्रेन के साथ युद्ध के कारण रूस के विदेश में अध्ययन कार्यक्रम अनिश्चित काल के लिए बंद हो गए हैं। कजाकिस्तान जैसे आस-पास के देशों में कुछ विश्वविद्यालयों को रूसी भाषा सीखने के अवसर मिल रहे हैं। लेकिन युद्ध से संबंधित तनाव संभावित रूप से आस-पास के क्षेत्रों में बढ़ जाने के कारण यह दृष्टिकोण चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, महामारी के बाद से न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय शंघाई और कुछ अन्य को छोड़कर लगभग सभी कार्यक्रम रुक गए हैं। अनुमत कार्यक्रमों के संकीर्ण समूह ने चीन में अपनी शिक्षा जारी रखने के इच्छुक लोगों के लिए बहुत परेशानी पैदा की है।

हालाँकि, परिवर्तन आ सकते हैं, क्योंकि चीनी अधिकारियों ने संकेत दिया है कि यह अधिक छात्रों को अपनी सीमाओं में अध्ययन करने की अनुमति देगा। 

उच्च शिक्षा कंसल्टेंसी चाइना एडमिशन के संस्थापक और सीईओ रिचर्ड कावर्ड ने सावधानी बरतने का आग्रह किया और कहा, “यह एक बहुत ही सकारात्मक संकेत है, लेकिन हमें अभी भी सतर्क रहने की आवश्यकता है, छात्रों को अपने विश्वविद्यालय और एंबेसी से लौटने की अनुमति की आवश्यकता है, और गतिशीलता के स्तर अभी तक प्री-COVID लेवल्स से दूर हैं,”।

विदेश में अध्ययन कार्यक्रम के अधिकारी इस बात को स्वीकार कर रहे हैं कि अब कैसे संचालित किया जाए ताकि COVID-19 प्रतिबंधों में ढील दी जा सके। आवश्यकताएँ कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और देशों के बीच भिन्न होती हैं और वैक्सीन, परीक्षण या क्वारंटाइन आवश्यकताएं हो सकती हैं।

IIE द्वारा सर्वेक्षण किए गए लगभग 81 प्रतिशत संस्थानों ने बताया कि उन्हें कार्यक्रम में भाग लेने के लिए वैक्सीनेशन की आवश्यकता होगी, पिछले साल की तुलना में एक बड़ी वृद्धि जब अधिकांश संस्थान एक वैक्सीन जनादेश पर विचार कर रहे थे, लेकिन इसे लागू नहीं किया था। छात्रों को टीका लगवाने की आवश्यकता होगी या नहीं, यह भेजने वाले विश्वविद्यालय की नीतियों पर निर्भर करता है, विदेश में अध्ययन करने वाले भागीदारों या छात्रों को प्राप्त करने वाले देश पर निर्भर करता है।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*