5 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
पेट रिमेंबरेंस डे

क्या आप जानते हैं, कि 5 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 5 जुलाई को मनाये जाने वाले दिवस के बारे में जानेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 5 जुलाई को कौन सा दिवस मनाते हैं?

5 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 5 जुलाई को पेट रिमेंबरेंस डे (Pet Remembrance Day) मनाया जाता है। यह दिन उन पालतू जानवरों को श्रद्धांजलि देने का एक विशेष दिन है जो अब हमारे साथ नहीं हैं। यह दिवस उन प्यारे साथियों के साथ बिताए गए खास पलों को याद करने का एक अवसर देता है। यह दिन हमें उन खुशियों की याद दिलाता है जो हमारे पालतू जानवर हमारे जीवन में लाए थे।

पेट रिमेंबरेंस डे का इतिहास

पेट रिमेंबरेंस डे की शुरुआत निश्चित रूप से ज्ञात नहीं है, लेकिन यह माना जाता है कि यह 20वीं शताब्दी के मध्य में संयुक्त राज्य अमेरिका में शुरू हुआ था। उस समय, पालतू जानवरों को परिवार का सदस्य मानने की अवधारणा अधिक लोकप्रिय हो रही थी, और लोगों ने अपने खोए हुए साथियों को श्रद्धांजलि देने का एक तरीका ढूंढना शुरू कर दिया। जिसके बाद ही इस दिवस को मनाने की शुरुआत की गयी।

पेट रिमेंबरेंस डे कैसे मनाएं?

पेट रिमेंबरेंस डे मनाने के कई तरीके हैं, जैसे:

  • इस दिन आप अपने पालतू जानवर की याद में एक स्मारक बना सकते हैं।
  • इस दिन आप अपने पालतू जानवर के पसंदीदा स्थान पर जाकर अपना समय बिता सकते हैं।
  • अपने दोस्तों, परिवार या सोशल मीडिया पर अपनी पालतू जानवर की यादें साझा कर सकते हैं।
  • इसके अलावा पालतू जानवरों के आश्रय या बचाव संगठन को दान कर सकते हैं।

संबंधित आर्टिकल्स

1 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 5 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*