28 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

28 अक्टूबर को मनाया जाने वाला प्रमुख दिवस इंटरनेशनल एनीमेशन डे है। 2002 में अंतरराष्ट्रीय एनिमेटेड फिल्म एसोसिएशन द्वारा स्थापित यह दिन एनीमेशन की कला का जश्न मनाता है। यह 1892 में पेरिस के ग्रेविन संग्रहालय में एमिल रेनॉड के “थिएटर ऑप्टिक” के पहले सार्वजनिक प्रदर्शन की भी याद दिलाता है, जिसने एनिमेटेड फिल्मों के जन्म को चिह्नित किया था। इस ब्लॉग में 28 अक्टूबर के मनाए जाने वाले इंटरनेशनल एनीमेशन डे के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है जिसके बारे में जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

इंटरनेशनल एनीमेशन डे क्या है? 

इंटरनेशनल एनीमेशन डे हर साल 28 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में एनिमेशन की कला को पहचानने और बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक दिन है। इसे 2002 में अंतरराष्ट्रीय एनिमेटेड फिल्म एसोसिएशन (ASIFA) के द्वारा 1892 में एमिल रेनॉड के थिएटर ऑप्टिक के पहले सार्वजनिक प्रदर्शन की याद में स्थापित किया गया था। यह दिन फिल्म, टेलीविजन, विज्ञापन और कला में एनिमेशन के रचनात्मक और सांस्कृतिक महत्व और कहानी कहने, शिक्षा और मनोरंजन पर इसके गहन प्रभाव को भी बताता है।

इंटरनेशनल एनीमेशन डे का इतिहास

अंतरराष्ट्रीय एनिमेशन दिवस (IAD) को मनाने की शुरुआत अंतरराष्ट्रीय एनिमेटेड फिल्म एसोसिएशन (ASIFA) द्वारा एनिमेशन की कला और वैश्विक संस्कृति पर इसके प्रभाव का सम्मान करने के लिए 2002 में की गई थी। यह तिथि एमील रेनॉड द्वारा 1892 में पेरिस के थिएटर ऑप्टिक में अपने प्रैक्सिनोस्कोप का उपयोग करके एनिमेटेड छवियों के पहले सार्वजनिक प्रदर्शन की वर्षगांठ को भी चिह्नित करती है। इस अभूतपूर्व घटना ने ही तब आधुनिक एनिमेटेड फिल्मों की नींव रखी थी। यह दिन एनिमेशन के विकास पर प्रकाश डालता है। इसकी रचनात्मक और तकनीकी प्रगति को पहचानता है। साथ में यह मनोरंजन, शिक्षा और संचार के क्षेत्र में दुनिया भर के एनिमेटरों के योगदान को प्रदर्शित करता है।

अंतरराष्ट्रीय एनीमेशन दिवस कैसे मनाया जाता है?

अंतरराष्ट्रीय एनिमेशन दिवस मनाने के लिए लोग दुनिया भर की क्लासिक और आधुनिक एनिमेटेड फ़िल्में या टीवी सीरीज़ देख सकते हैं। इस दौरान कई एनिमेशन फ़ेस्टिवल और स्क्रीनिंग आयोजित की जाती हैं। वहां पर नई प्रतिभाओं और स्वतंत्र एनिमेटेड कार्यों का प्रदर्शन किया जाता है। इच्छुक एनिमेटर वर्कशॉप्स में भाग ले सकते हैं या सॉफ़्टवेयर या पारंपरिक तकनीकों का उपयोग करके शॉर्ट एनिमेशन बनाने में अपना हाथ आज़मा सकते हैं। स्कूल, संग्रहालय और सांस्कृतिक संगठन अक्सर कला के रूप में एनीमेशन के महत्व को उजागर करने के लिए कार्यक्रम, प्रदर्शनियाँ और चर्चाएँ आयोजित करते हैं। अपने पसंदीदा एनिमेटेड क्लिप साझा करना और सोशल मीडिया पर प्रतिष्ठित एनिमेटरों के साथ जश्न मनाना भी लोकप्रिय तरीका है। 

संबंधित आर्टिकल्स

1 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
11 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
15 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?16 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
17 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?18 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
19 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?20 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
21 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?22 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
23 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?24 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
25 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?26 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 28 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*