CV Raman Quotes in Hindi: पढ़िए सीवी रमन के अनमोल विचार, जो करेंगे आपको प्रेरित

2 minute read
CV Raman Quotes in Hindi

साइंस ने दुनिया को नया आयाम दिया है। साइंस के बिना जीवन और आधुनिक टेक्नोलॉजी की कल्पना मुश्किल सी लगती है। विज्ञान एक ऐसा माध्यम है, जिसमें मानवता का विभाजन किए बिना ज्ञान को सर्वोपरि रखा जाता है। विज्ञान का उद्देश्य मानव की सुविधाओं के लिए नए आयाम खोलना होता है। यूँ तो विश्व भर में अब तक असंख्य वैज्ञानिक हुए हैं, जिसमें से एक सीवी रमन भी थे, जिनके अथक प्रयासों का परिणाम था कि उनके अविष्कार को रमन प्रभाव के नाम से जाना जाने लगा तथा उन्हें नोबेल पुरुस्कार से सम्मानित किया गया। इस पोस्ट के माध्यम से आप भारत के ऐसे महान वैज्ञानिक ‘सीवी रमन’ जी के जीवन के बारे में जान पाएंगे। CV Raman Quotes in Hindi के माध्यम से सीवी रमन जी के विचार पढ़ें जा सकते हैं, जो आपको सदा प्रेरित करेंगे। जिसके लिए आपको यह ब्लॉग अंत तक पढ़ना पड़ेगा।

कौन थे चंद्रशेखर वेंकट रमन?

CV Raman Quotes in Hindi के बारे में जानने से पहले आपको सीवी रमन के बारे में जान लेना अति आवश्यक है। चंद्रशेखर वेंकट रमन एक ऐसे भारतीय भौतिक विज्ञानी थे, जिन्हें उनके प्रकाश के प्रकीर्णन अविष्कार पर, उनके काम के लिए 1930 में भौतिकी का नोबेल पुरस्कार मिला। सीवी रमन जी को भारत के सबसे महान वैज्ञानिकों में से एक माना जाता है।

7 नवंबर, 1888 को भारत के तिरुचिरापल्ली में चंद्रशेखर वेंकट रमन जी का जन्म हुआ था। चंद्रशेखर वेंकट रमन जी ने अपने प्रारंभिक जीवन में मद्रास विश्वविद्यालय से भौतिकी में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की उपाधि प्राप्त की। वर्ष 1917 में चंद्रशेखर वेंकट रमन जी ने मद्रास विश्वविद्यालय में बतौर भौतिकी प्रोफेसर के रूप में अपना करियर शुरू किया।

चंद्रशेखर वेंकट रमन जी को उनके बेहतर काम के लिए कई पुरस्कार और सम्मान मिले, जिसमें भारत रत्न, लेनिन शांति पुरस्कार और फ्रैंकलिन मेडल इत्यादि शामिल हैं। 21 नवंबर, 1970 को भारत के एक महान वैज्ञानिक का मोक्ष पाने का सफ़र शुरू हुआ। इसी दिन चंद्रशेखर वेंकट रमन जी ने बेंगलुरु में अपनी अंतिम सांस ली और वह पंचतत्व में विलीन हुए।

यह भी पढ़ें: सीवी रमन, जिनकी खोज ने देश का बढ़ाया मान!

टॉप 10 CV Raman Quotes in Hindi

टॉप 10 CV Raman Quotes in Hindi निम्नवत हैं, सीवी रमन के विचार सदा ही आपका मार्गदर्शन करेंगे-

  1. सही व्यक्ति, सही सोच और सही उपकरण मतलब सही नतीजे।
  2. विज्ञान एक कठिन विषय है, इसे पढ़ने के लिए आपको एकाग्रता चाहिए।
  3. सबसे पहले मैं एक भारतीय हूं और चाहे कुछ भी हो जाए, मैं अपना देश नही छोड़ सकता।
  4. अपनी नाकामयाबियों मैं खुद जिम्मेदार हूं, अगर मैं नाकामयाब नही होता तो इतना सब कुछ कैसे सीख पाता।
  5. मैंने विज्ञान के अध्ययन के लिए कभी भी किसी कीमती उपकरण का उपयोग नही किया, मैंने “रमन इफ़ेक्ट” की खोज के लिए शायद ही किसी उपकरण पर 200 रुपए ज्यादा खर्च किया हो।
  6. आमतौर पर यह माना जाता है कि प्रोफेसर के मार्गदर्शन में काम करने से छात्रों को लाभ मिलता है। वास्तव में, प्रोफेसर को अपने अधीन काम करने वाले मेधावी छात्रों के सहयोग से समान रूप से लाभ होता है।
  7. अगर मेरे से सही से पेश आए तो आपका जीवन प्रकाशमय है और अगर गलत तरीके से पेश आए तो अंधकारमय होना निश्चित है।
  8. आप अपनी जीवन में यह नही चुन सकते हैं कि आपके जीवन में कौन आता है, लेकिन आप उससे सबक ले सकते हैं।
  9. गरीबी और निर्धनी प्रयोगशालाओं ने मुझे मेरा सर्वोत्तम काम करने के लिए दृढ़ता दी।
  10. प्रकृति में कुछ भी नया नहीं है। हम केवल नए तरीकों से पुराने चीजों को देखते हैं।

विद्यार्थियों के लिए सीवी रमन के अनमोल विचार

सीवी रमन के विचार विद्यार्थियों को हमेशा ही एक नई दिशा दिखाने का कार्य तो करेंगे ही, साथ ही शिक्षा के महत्व के बारे में छात्रों को समझाएंगे। विद्यार्थियों के लिए CV Raman Quotes in Hindi कुछ इस प्रकार हैं-

  • हमेशा सही सवाल पूछें, फिर देखना प्रकृति अपने सभी रहस्यों के द्वार खोल देगी।
  • आपके सामने मौजूदा कार्य के लिए दमदार समर्पण से आप कामयाबी प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि कोई आपको जज कर रहा है, तो वह स्वयं के दिमाग को खराब कर रहा है और वह उसकी खुद की समस्या है।
  • अक्सर ऐसा नहीं होता कि विद्यार्थी जीवन का आदर्शवाद, बाद के जीवन में मर्दानगी के लिए अभिव्यक्ति का पर्याप्त अवसर पाता है।
  • कोई भी अनुसंधान करने में कठिन परिश्रम और लगन की आवश्यकता होती है, कीमती उपकरण की नहीं।
  • शिक्षा का उद्देश्य लोगों को स्वतंत्र रूप से सोचने और अपने स्वयं के निर्णय लेने के लिए सक्षम बनाना है।

सीवी रमन के सामाजिक विचार

CV Raman Quotes in Hindi के इस ब्लॉग में आपको सीवी रमन के सामाजिक विचारों के बारे में पढ़ने को मिल जाएगा, जो कि निम्नलिखित हैं-

  • आधुनिक भौतिक विज्ञान की पूरी रूपरेखा पदार्थ के परमाणु या आणविक संरचना की मौलिक परिकल्पना पर बनी है।
  • किसी भी देश की वास्तविक तरक्की के लिए उस देश के युवक और युवतियों के परिवार शारीरिक और अंतरात्मा में निहित है।
  • मेरा दृढ़ता से मानना है कि मौलिक विज्ञान को अनुदेशात्मक, औद्योगिक और सरकार या सैन्य दबावों द्वारा संचालित नहीं किया जाना चाहिए।
  • अगर आप मेरे साथ अच्छे से पेश आते हैं तो आप कुछ प्राप्त कर सकते हैं, वहीं अगर आप मेरे साथ सही ढंग से पेश नही आते, तो आपको कुछ नही मिल सकता है।
  • अगर भारत की महिलाएं विज्ञान और विज्ञान की प्रगति में अपनी रूचि दिखाए ,तो आजतक जो भी पुरुष हांसिल करने में नाकाम हैं, वे सबकुछ वो प्राप्त कर सकती है।
  • महिलाओ में भक्ति की एक गुणवत्ता है की वह किसी भी काम को बहुत ईमानदारी से करती है, यही गुणवत्ता उन्हें विज्ञान के क्षेत्र में बहुत अधिक सफलता दिला सकती है। इसीलिए आईये हम एक कल्पना कर सकते हैं की विज्ञान के छेत्र में केवल पुरुष ही अपना एकाधिकार न समझे।

CV Raman Patel Quotes in English 

CV Raman Quotes in Hindi के इस ब्लॉग में आपको सीवी रमन के कुछ इंग्लिश कोट्स भी पढ़ने को मिल जाएंगे, जो कि निम्नलिखित हैं-

  1. Treat me right and you will see the light…Treat me wrong and you will be gone!
  2. Ask the right questions, and nature will open the doors to her secrets. I am the master of my failure… If I never fail, how will I ever learn?
  3. You can’t always choose who comes into your life but you can learn what lesson they teach you. Success can come to you by courageous Devotion to the task lying in front of you.
  4. I strongly believe that fundamental science cannot be driven by instructional, industrial and government or military pressures.
  5. If someone judges you,they are wasting space in their mind…Best part, it’s their problem.
  6. It is generally believed that it is the students who derive benefit by working under the guidance of a professor. In reality, the professor benefits equally by his association with gifted students working under him.
  7. I would like to tell the young men and women before me not to lose hope and courage. Success can only come to you by courageous devotion to the task lying in front of you.
  8. The essence of science is independent thinking, hard work, and not equipment. When I got my Nobel Prize, I had spent hardly 200 rupees on my equipment.
  9. We must teach science in our mother tongue. Otherwise, science will become a highbrow activity. It will not be an activity in which all people can participate.
  10. I feel it is unnatural and immoral to try to teach science to children in a foreign language. They will know facts, but they will miss the spirit.

आशा है कि CV Raman Quotes in Hindi के माध्यम से आपको सीवी रमन के विचार के पीछे के आधार की जानकारी लगी होगी, जो कि आपको सदा प्रेरित करेगी। इसी प्रकार के कोट्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*