16 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
16 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 16 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 16 मई को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 16 मई को कौन सा दिवस मनाते हैं?

16 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल भारत में 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाता है। यह दिवस लोगों में डेंगू को लेकर जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा मनाया जाता है। अक्सर यह देखा गया है कि गर्मी के दिनों में सबसे ज्यादा लोग डेंगू का शिकार होते हैं। वहीं इस जानलेवा बिमारी से बच्चे ज्यादातर बच्चे संक्रमित होते हैं और इसके लक्षण भी बिलकुल सामान्य हैं जैसे की बहुत तेज सिरदर्द, शरीर में दर्द, तेज़ बुखार और चिड़चिड़ापन। 

राष्ट्रीय डेंगू दिवस का इतिहास क्या है?

डेंगू से पीड़ित लोगों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी और जागरूकता की कमी के चलते स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाये जाने का फैसला लिया गया। ऐसे में इस दिन को मनाने के लिए 16 मई की तारीख निर्धारित की गयी। बता दें कि डेंगू 100 से अधिक देशों में गंभीर बीमारी का कारण बना हुआ है, इसलिए यह दिन लोगों को डेंगू के प्रसार को रोकने में मदद करता है। राष्ट्रीय डेंगू दिवस के दौरान देशभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं ताकि लोग इसके लक्षणों, कारणों और रोकथाम के बारे में अच्छी तरह से जागरूक हो सकें।

राष्ट्रीय डेंगू दिवस 2024 थीम

राष्ट्रीय डेंगू दिवस हर साल एक विशेष थीम के साथ मनाया जाता है। 2024 के लिए इस दिवस की थीम ‘डेंगू प्रिवेंशन : आवर रिस्पांसिबिलिटी फॉर सेफर टुमारो’ (Dengue Prevention: Our Responsibility for a Safer Tomorrow) रखी गई है। इससे पहले साल 2023 में इस दिवस की थीम ‘फाइट डेंगू, सेव लाइफ’ (Fight Dengue, Save Lives) रखी गई थी।

संबंधित आर्टिकल

1 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
7 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?8 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
10 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?11 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
12 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?13 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
14 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?15 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 16 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*