12 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

क्या आप जानते हैं, कि 12 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 12 जून मई को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 12 जून को कौन सा दिवस मनाते हैं?

12 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल दुनियाभर में 12 जून को विश्व बाल श्रम निषेध दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने की शुरुआत अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) द्वारा की गयी थी जिसका उद्देश्य बाल श्रम को रोकना था। भारत में बाल मजदूरी एक बड़ी समस्या है। यह भारत के ऊपर एक बहुत बड़े अभिशाप की तरह है। आज भारत में लाखों बच्चे बाल मजदूर बने हुए हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार बाल मजदूरी के मामले में भारत विश्व में पहले स्थान पर आता है। एक सामाजिक बुराई के रूप में संदर्भित, भारत में बाल श्रम एक अनिवार्य मुद्दा है जिससे देश वर्षों से निपट रहा है। इसी स्थिति को ध्यान में रखते हुए हर साल 12 जून के दिन विश्व बाल मजदूर दिवस मनाया जाता है।

विश्व बाल श्रम निषेध दिवस का इतिहास

विश्व बाल श्रम निषेध दिवस को पहली बार अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) द्वारा 2002 में जिनेवा में मनाया गया था। वहीं इसे 11 जून 2002 को लॉन्च किया गया था। तब से लेकर यह दिवस हर साल मनाया जा रहा है।

विश्व बाल श्रम निषेध दिवस का महत्व

विश्व बाल श्रम निषेध दिवस के महत्व निम्नलिखित है :

  • यह दिवस लोगों को बाल श्रम की व्यापक समस्या और इसके बच्चों के जीवन पर पड़ने वाले हानिकारक प्रभावों के बारे में शिक्षित करता है।
  • यह दिवस शिक्षा, स्वास्थ्य और खेल सहित सभी बच्चों के लिए बुनियादी अधिकारों की रक्षा करने की आवश्यकता को बढ़ावा देता है।
  • यह दिवस बाल श्रम को खत्म करने के लिए मिलकर काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

संबंधित आर्टिकल

1 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
7 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?8 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
9 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 12 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*