हजारों अंतरराष्ट्रीय छात्र कैनेडियन परमिट के इंतज़ार में

1 minute read
अंतरराष्ट्रीय छात्र कैनेडियन परमिट के इंतज़ार में
इस वर्ष के मध्य अगस्त तक, 170,000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय छात्र अभी भी कनाडा में अध्ययन करने के लिए परमिट की प्रतीक्षा कर रहे थे।

अंतरराष्ट्रीय छात्र कनाडा में पोस्ट-सेकेंडरी छात्र निकाय (body) का एक बड़ा हिस्सा बनाते हैं, और परमिट में देरी यहां अध्ययन करने के इच्छुक लोगों और उनकी मदद करने वाले संगठनों और स्कूलों के लिए प्रमुख समस्या का कारण बना हुआ है। 

कैनेडियन एलायंस ऑफ स्टूडेंट एसोसिएशन के एक्सिक्यूटिव डायरेक्टर मैकेंज़ी मेटकाफ का कहना हैं कि परमिट में देरी अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए चुनौतियाँ बढ़ाती है।

मेटकाफ का कहना है कि परमिट देरी के बारे में सबसे बड़ी मुश्किल यह है कि छात्र वास्तव में अपने निर्णय नहीं लेते हैं कि वे किस विश्वविद्यालय में एडमिशन लेना चाहते हैं, खासकर मई या हाई स्कूल में अपने स्कूल वर्ष के अंत तक और यही स्थिति अंतरराष्ट्रीय छात्रों के साथ भी है।

परमिट में 12 सप्ताह से अधिक की देरी के साथ, कनाडा में अध्ययन के लिए आवेदन करने वाले अधिकांश छात्रों के लिए व्यवस्था करने के लिए लगभग कोई समय नहीं बचता है। 

मेटकाफ कहते है कि “हम उन छात्रों को भी जानते हैं जिनकी एप्लीकेशन विश्वविद्यालय ने स्वीकार कर ली है, जिस शहर में वे पढ़ना चाहते हैं, वहां किराए के अपार्टमेंट देख लिए हैं, उन्होंने अपनी ट्यूशन फीस का भुगतान कर दिया है। अब बस IRCC के हरी झंडी दिखाने का इंतज़ार कर रहे हैं।  

IRCC, इमीग्रेशन, रिफ्यूजीज एंड सिटीजनशिप कनाडा, सरकारी एजेंसी है जो अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए परमिट की देखरेख करती है।

इसके बाद अपनी बात जारी रखते हुए मेटकाफ कहते है कि “अंतरराष्ट्रीय छात्रों को यह तय करना है कि क्या वे अपने परमिट पाने को खतरे में डालना चाहते हैं और इस पहले से अपनी तैयारी पूरी रखते हैं ताकि IRCC उनके वीजा को मंजूरी दे देगा। अगर वे ऐड/ड्रॉप की तारीख से पहले स्कूल छोड़ देते हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें अपना पैसा वापस मिल जाएगा और उन्हें अगले वर्ष में फिर से आवेदन करना होगा, जो किसी भी छात्र के लिए वास्तव में एक कठिन निर्णय है। 

2021 में, कनाडा ने देश भर के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में 600,000 अंतरराष्ट्रीय छात्रों का स्वागत किया। 

मेटकाफ का कहना है कि परमिट में देरी से माध्यमिक शिक्षा में एक लीडर के रूप में कनाडा की प्रतिष्ठा को खतरा हो सकता है। 

मेटकाफ का कहना है कि IRCC ने बैकलॉग से निपटने के लिए 10% अधिक कर्मचारियों को काम पर रखा है, लेकिन उनका कहना है कि एजेंसी के पास अभी भी परमिट को तुरंत पूरा करने के लिए पर्याप्त संसाधनों की कमी है। 

उदाहरण के लिए, कनाडा में अध्ययन के लिए आवेदन करने के बाद, आवेदन प्रक्रिया किस चरण में चल रही है, इस बारे में कोई अपडेट नहीं है, जिससे कई अंतरराष्ट्रीय छात्र अंधेरे में हैं और यह निर्धारित करने में असमर्थ हैं कि अगर उन्हें आगे बढ़ने की अनुमति मिलती है तो उन्हें कहां रहना है। 

मेटकाफ का कहना है कि छात्र देश भर में कक्षाओं और परिसरों में लौटने के लिए उत्साहित हैं, और छात्रों और स्कूलों दोनों के लिए आभासी शिक्षा में वापस आना मुश्किल होगा। 

मेटकाफ आगे कहते हैं कि “यह लगभग एक ब्लैक बॉक्स में देखने जैसा है क्योंकि आपको पता नहीं है कि आपका आवेदन कहां पर है, यह किस चरण में है या आपके स्वीकृत होने की क्या संभावना है, इसलिए ये छात्र मूल रूप से 12 सप्ताह तक बिना किसी अतिरिक्त जानकारी के इंतजार कर रहे हैं।”

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*