UCAS के अनुसार यूके के लिए भारी तादाद में वंचित छात्रों ने किया उच्च शिक्षा के लिए अप्लाई

1 minute read

Universities and Colleges Application Service (UCAS) द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, यूनाइटेड किंगडम में इस शरद ऋतु (सर्दी) में विश्वविद्यालय शुरू करने के लिए निर्धारित वंचित (disadvantaged) छात्रों से रिकॉर्ड संख्या में आवेदन प्राप्त हुए हैं।

30 जून, 2022, आवेदन जमा करने की UCAS की समय सीमा, के डेटा से पता चला है कि यूके के 18 वर्षीय बच्चों के लिए कुल आवेदन दर 44.1 प्रतिशत थी, जिसमें 6,83,650 से अधिक आवेदकों ने UCAS के माध्यम से 30,49,000 आवेदन किए थे।

आंकड़े बताते हैं कि सबसे वंचित समूहों के 18 साल के बच्चों के लिए आवेदन दर 28.8 प्रतिशत थी, जो 2021 में 27 प्रतिशत थी। इसका मतलब है कि देश के सबसे वंचित क्षेत्रों के 38,300 छात्रों ने इस साल विश्वविद्यालय के कोर्सेज के लिए आवेदन किया है।

UCAS के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, क्लेयर मर्चेंट ने कहा कि यह वंचित छात्रों की एक रिकॉर्ड संख्या देखना उत्साहजनक है, जो कोरोनवायरस के कारण हुए रुकावट के बावजूद उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आवेदन कर रहे हैं।

क्लेयर मर्चेंट ने आगे कहा कि UCAS के विश्लेषण से पता चलता है कि विश्वविद्यालयों और कॉलेजों ने टार्गेटेड ऑफरिंग के साथ इन छात्रों की प्रगति का समर्थन करना जारी रखा है।  उनके अनुमान के अनुसार वंचित छात्र रिकॉर्ड संख्या में शरद ऋतु में विश्वविद्यालय और कॉलेज शुरू करेगी।

मर्चेंट ने आगे कहा कि अगले कुछ हफ्तों में शिक्षा क्षेत्र 7 लाख से अधिक छात्रों को अपनी यात्रा शुरू करने में मदद करेगा। कई कोर्सेज और संस्थानों में क्लियरिंग में अब लगभग 30,000 कोर्सेज उपलब्ध हैं। मर्चेंट ने कहा कि उन छात्रों के लिए बहुत सारे विकल्प उपलब्ध होंगे जो अपनी योजनाओं पर पुनर्विचार करने के अवसर के रूप में क्लियरिंग का उपयोग करते हैं।

ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में आवेदन करने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या में 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कुल मिलाकर, 1.35 लाख अंतरराष्ट्रीय छात्रों ने फॉल इन्टेक में उच्च शिक्षा शुरू करने के लिए आवेदन किया।

UCAS डेटा नाइजीरिया से आवेदनों में बढ़ौतरी दर्शाता है, जिसमें आवेदकों की संख्या में 58 प्रतिशत वृद्धि हुई है। इसी तरह, भारत से आवेदनों में 20 प्रतिशत और चीन से आने वालों में 10 प्रतिशत वृद्धि हुई है।

हाल ही में यह देखा गया है कि यूके के विश्वविद्यालय अधिक अंतरराष्ट्रीय छात्रों को नामांकित करना चाहते हैं, जिसके कारण यूके के कई स्कूली छात्र विश्वविद्यालय में प्रवेश करने में असमर्थ हो सकते हैं।

इस वर्ष, यूनाइटेड किंगडम ने अपेक्षा से एक दशक पहले ही 6 लाख अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लक्ष्य को प्राप्त किया है। 2020/21 शैक्षणिक वर्ष के दौरान, यूके के उच्च शिक्षा प्रदाताओं ने 605,130 अंतरराष्ट्रीय छात्रों को नामांकित किया।

UCAS के मुताबिक, इस साल करीब 490 लोग उच्च शिक्षा के लिए आवेदन करने वाले पहले T-लेवल छात्र बन गए हैं।

T-लेवल दो साल के कोर्सेज होते हैं जो तीन A-लेवल के बराबर हैं, जो एक शैक्षणिक संस्थान में प्रैक्टिकल और थियोरेटिकल शिक्षा प्रदान करते हैं और प्लेसमेंट के माध्यम से नौकरी का अनुभव प्रदान करते हैं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*