मुंबई के अमेरिकी कॉन्सुलेट ने छात्र वीजा में देरी पर चिंताओं का किया समाधान

1 minute read
अमेरिकी कॉन्सुलेट ने छात्र वीजा में देरी का किया समाधान

मुंबई में अमेरिकी कॉन्सुलेट ने आश्वासन दिया है कि छात्र वीज़ा आवेदकों का एक बड़ा हिस्सा वीज़ा के लिए समय पर इंटरव्यू करने में सक्षम होगा।

यूएस के वीज़ा में देरी को लेकर भारतीय छात्रों ने चिंता जताई है। छात्रों की इस चिंता के लिए यूएस का विदेश विभाग कदम उठा रहा है। क्योंकि नॉन इमिग्रेंट और इमिग्रेंट दोनों यात्रियों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए अमेरिका प्रतिबद्ध है। 

अमेरिका ने वीज़ा प्रोसेस में लगने वाली देरी के लिए COVID-19 को जिम्मेदार ठहराया है जिसकी वजह वीज़ा एप्लीकेशन में भारी बैकलॉग आ गया है।

मुंबई में यूएस कॉन्सुलेट जनरल की एक्टिंग स्पोकपर्सन, जेसिका डॉयल ने बताया कि ‘अमेरिकी एम्बेसी और कॉन्सुलेट ने छात्रों के लिए जून, जुलाई और अगस्त के लिए अधिकांश वीज़ा अपॉइंटमेंट्स को अलग रखा है। इस सुविधाजनक एप्लिकेशन स्ट्रीम का अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए इंटरव्यू में छूट प्रदान की गई है।’

अमेरिकी कॉन्सुलेट ने एक बयान में कहा कि ‘छात्रों, पर्यटकों, श्रमिकों, आदि सहित लाखों व्यक्तियों के लिए वीज़ा प्रतीक्षा समय और बैकलॉग को कम करने के लिए, अमेरिकी सरकार कथित तौर पर महामारी द्वारा बनाए गए कॉन्सुलर स्टाफिंग गैप के कारण नए कर्मचारियों को ऑनबोर्डिंग और ट्रेनिंग दे रही है। विदेश विभाग ने पिछले साल की तुलना में इस वित्तीय वर्ष में अमेरिकी अधिकारियों की कॉन्सुलर हायरिंग को दोगुना कर दिया है और नए प्रशिक्षित कर्मचारी भारत सहित विदेशी कॉन्सुलर एडजुडिकेटर पदों पर भर्ती किये जा रहे हैं।’

विभाग ने यह भी सूचित किया कि यदि कोई तत्काल, अप्रत्याशित स्थिति जैसे कि किसी का निधन, चिकित्सा आपातकाल, या स्कूल की शुरुआत की तारीख है तो ऐसी स्थिति में कॉन्सुलर आपकी इंटरव्यू डेट में तेजी लाने में मदद कर सकता है।

हालाँकि वीज़ा प्रोसेस में लगने वाला समय विभिन्न शहरों में अमेरिकी कॉन्सुलेट में अपॉइंटमेंट उपलब्धता के अनुसार अलग-अलग है। इसका मतलब है कि छात्र कम प्रतीक्षा समय के साथ किसी दूसरे शहर के अमेरिकी कॉन्सुलेट या एम्बेसी में आवेदन करके कम प्रतीक्षा समय में वीज़ा प्राप्त कर सकते हैं।

जहां नई दिल्ली अमेरिकी कॉन्सुलेट ने छात्र वीजा की अपॉइंटमेंट के लिए 471 दिनों का प्रतीक्षा समय दिखाया, वहीं मुंबई अमेरिकी कॉन्सुलेट ने केवल 10 दिनों का प्रतीक्षा समय दिखाया। हैदराबाद में प्रतीक्षा समय 479 दिनों का है और कोलकाता के लिए प्रतीक्षा समय केवल 2 दिन है। वहीं चेन्नई के लिए, दिखाया गया प्रतीक्षा समय 8 दिनों का है।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu को फॉलो करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*