IET ने इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के लिए India Scholarship Award की घोषणा की

1 minute read
IET India Scholarship

इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (IET) ने AICTE /UGC एप्रूव्ड इंस्टीटूशन्स में नॉमिनेटेड ग्रेजुएट इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के लिए IET India Scholarship के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है और इसके लिए आवेदन 31 मई को समाप्त हो जाएंगे। 

आपको बता दें की आईईटी भारतीय स्कॉलरशिप अवार्ड में विजेता को 10 लाख रुपये की कंबाइंड प्राइज मनी के साथ स्कॉलरशिप दी जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार जो इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे नीचे दिए लिंक की मदद से इस स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 

IET India Scholarship के लिए एलिजिबिलिटी 

  • इसमें किसी प्रकार की आयु सीमा नहीं है।
  • IET और नॉन आईईटी स्टूडेंट्स के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया ओपन है। 
  • स्टूडेंट्स को एक ही अटेम्पट में सभी रेगुलर क्रेडिट सिलेबस पास करने होंगे।
  • स्टूडेंट्स के पास UG मार्क्स में 10 पॉइंट स्केल में 60% कुल अंक या 6.0 सीजीपीए होना आवश्यक है।
  • स्टूडेंट्स को UG लेवल पर इंजीनियरिंग की स्टडी के लिए एआईसीटीई/यूजीसी-एप्रूव्ड इंस्टीटूशन्स या नेशनल इंस्टिट्यूट में नॉमिनेटेड होना चाहिए।

IET India Scholarship Award 2024 आवेदन के लिए यहां क्लिक करें

स्कॉलरशिप अवार्ड प्रोसेस

स्टेप 1- स्टूडेंट्स को उनके एकेडमिक परफॉरमेंस के साथ-साथ एक्स्ट्रा रिक्यूलर एक्टिविटीज के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाता है। 

स्टेप 2- शॉर्टलिस्ट किए गए स्टूडेंट्स को STIM सब्जेक्ट और टेक्निकल एक्सपेर्टीज़ में ऑनलाइन एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा।

स्टेप 3- कट-ऑफ स्कोर पूरा करने वालों को रीजनल राउंड के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसमें पांच क्षेत्र होंगे: उत्तर, दक्षिण 1, दक्षिण 2, पूर्व और पूर्वोत्तर और पश्चिम।

स्टेप 4- रीजनल विनर नेशनल टाइटल जीतने के लिए एक दूसरे के साथ कम्पटीशन करेंगे।

वर्ष 2013 में शुरू की गई इस नेशनल लेवल की स्कॉलरशिप का यह 8th एडिशन होगा। पिछले साल इसमें 43,000 से ज्यादा रजिस्ट्रेशन प्राप्त हुए थे। विजेता Google, Apple, Boeing, Deloitte और MIT जैसे इंडस्ट्री जगत के लीडर्स में शामिल हो गए और कुछ सेल्फ इंटरप्रेन्योर भी बन गए हैं।


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार IET India के डायरेक्टर और कंट्री हेड शेखर सान्याल ने कहा, “जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी दुनिया में रेवोलुशन ला रही है, इंजीनियरिंग लीडर्स की अगली जेनेरशन का न्यूट्रिशन और आइडेन्टिटी करना और भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*