वीज़ा शिफ्ट करके कुछ भारतीय छात्र कर रहें हैं ब्रिटेन में नौकरी, जानिए कैसे?

1 minute read
वीज़ा शिफ्ट करके कुछ भारतीय छात्र कर रहें हैं ब्रिटेन में नौकरी

वर्तमान में, लगभग 10% छात्रों ने अपने वीज़ा को स्किल्ड वर्कर वीज़ा में शिफ्ट किया और वे नियमित नौकरी कर रहे हैं।

कुछ रिपोर्टों में बताया गया है कि यूके में कई छात्र अपने छात्र वीज़ा को स्किल्ड वर्कर वीज़ा में परिवर्तित करवा रहे हैं और यूके में कई क्षेत्रों में जनशक्ति की कमी के कारण, नौकरी के पर्याप्त अवसर हैं और भारत के कई छात्र, जो इन नौकरियों के लिए पात्र हैं, इसे चुन रहे हैं। 

एजुकेशनल कंसल्टेंट्स ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा, होमकेयर आदि में स्किल्ड वर्कर की भारी मांग है। वर्तमान में, लगभग 10% छात्र वर्कर वीज़ा पर वे नियमित नौकरी कर रहे हैं।

धवन एजुकेशनल कंसल्टेंसी के मालिक चित्रेश धवन ने कहा कि यह प्रक्रिया कानूनी है। 

उन्होंने कहा कि जो लोग कंपनी की आवश्यकताओं के अनुसार ऐसी नौकरियों के लिए पात्र हैं, जिसमें वे आवेदन कर रहे हैं, वे अपने वीज़ा को शिफ्ट करके नौकरी कर सकते हैं। धवन ने कहा कि ऐसे भारतीय छात्र जो वीज़ा शिफ्ट करके ब्रिटेन में नौकरी करना चाहते हैं उन्हें एक विशेष अवधि के लिए वर्क परमिट मिल सकता है, जो दो साल या पांच साल के लिए भी हो सकता है। 

धवन ने यह भी कहा कि अब तक लगभग 90% छात्र अपना कोर्स पूरा कर रहे हैं, लेकिन वीज़ा शिफ्ट करने का चलन बढ़ रहा है। अत: वे भी ऐसे कुशल कार्य के लिए पात्र हैं। चूंकि यूके स्किल्ड वर्कर्स को अपनाना चाहता है और अगर कुछ छात्र उन शर्तों को पूरा कर रहे हैं तो वीज़ा को परिवर्तित करने में कोई अड़चन नहीं है क्योंकि ये छात्र यूके के लिए लीगल माइग्रेंट हैं।

कंसल्टेंट गुरप्रीत सिंह ने कहा कि यह उन छात्रों के लिए काफी फायदेमंद है जो अपना वर्क परमिट जल्दी से चाहते हैं। “ऐसे कई छात्र हैं जिनका मुख्य उद्देश्य यूके में काम करना है और कुछ छात्र भारत में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में पहले से ही योग्य हैं और उनका मुख्य उद्देश्य है यूके आएं और नौकरी प्राप्त करें लेकिन अध्ययन वीज़ा मार्ग अपनाएं, जिसे प्राप्त करना अधिक आसान है।”

जालंधर के एक कंसल्टेंट ने कहा, ‘मेरी क्लाइंट्स में से एक यूके में क्वालिफाइड नर्स थी लेकिन वह इस साल जनवरी में स्टडी वीज़ा पर यूके गई थी और वहां पहुंचने के बाद उसने अपने वीज़ा को कुशल वर्कर्स के वीज़ा में बदलवा लिया और वहाँ काम कर रही है। 

ब्रिटिश उच्चायोग ने हाल ही में खुलासा किया था कि यूके ने जून 2022 तक एक वर्ष में भारतीय छात्रों को 1,17,965 स्पॉन्सर्ड स्टडी वीज़ा जारी किए हैं, जो कि 2019 की तुलना में 215% की वृद्धि है। 

इस चलन को देखकर यह समझ में आता है कि भारतीय छात्र ब्रिटेन में नौकरी की तरफ दौड़ रहे हैं और मांगी हुई आवश्यकताओं को पूरा करते हुए तेजी से आवेदन भी कर रहे हैं।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*