स्कूलों में फ्रंटियर लैब्स स्थापित करने के लिए अटल इनोवेशन मिशन और Meta ने मिलाए हाथ

1 minute read
schools mein labs lagane ke liye meta aur atal innovation mission ne milae hath

5 मार्च 2024 को, नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन (AIM) और मेटा (META) ने भविष्य की टेक्नोलॉजीज का लोकतंत्रीकरण (democratization) करने के उद्देश्य से रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण स्कूलों में फ्रंटियर टेक्नोलॉजी लैब्स (FTL) स्थापित करने के लिए सहयोग की घोषणा की है।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, FTL मॉडर्न बेसिक स्ट्रक्चर से लैस अटल टिंकरिंग लैब का एक एडवांस वर्ज़न है, जिसमें टिंकरिंग लैब के सभी कंपोनेंट्स शामिल हैं जो छात्रों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ऑगमेंटेड और वर्चुअल रियलिटी(AR और VR), ब्लॉकचेन, साइबर सिक्योरिटी, रोबोटिक्स, 3डी प्रिंटिंग और इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसी मॉडर्न टेक्नोलॉजीज का उपयोग करके इनोवेशन करने के लिए सशक्त बनाते हैं।

अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) के निदेशक चिंतन वैष्णव ने कहा कि ये लैब्स इनोवेशन के सेंटर के रूप में काम करेंगी, छात्रों को भविष्य को आकार देने वाले अत्याधुनिक क्षेत्रों का पता लगाने और योगदान करने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करेंगी।

सितंबर 2023 में लॉन्च हुआ था FTL

FTL मेटा की एजुकेशन टू एंटरप्रेन्योरशिप पहल का एक हिस्सा है, जिसे सितंबर 2023 में लॉन्च किया गया था। इसे छात्रों, युवाओं, वर्कफोर्स और माइक्रो एंटरप्रेन्योर को भविष्य की टेक्नोलॉजीज के साथ सहजता से जोड़ा जा सके और डिजिटल स्किल्स को जमीनी स्तर तक पहुंचाया जा सके।

इतने जिलों में स्थापित किए गए अटल टिंकरिंग लैब्स (ATL)

अब तक, एआईएम ने भारत के 722 जिलों के स्कूलों में 10,000 अटल टिंकरिंग लैब्स (ATL) स्थापित किए हैं। एटीएल का उद्देश्य युवा मन में जिज्ञासा, क्रिएटिविटी और कल्पना को बढ़ावा देना है; और डिज़ाइन माइंडसेट, कम्प्यूटेशनल थिंकिंग, फिजिकल कंप्यूटिंग आदि जैसी स्किल्स को डेवलप करना है।

AIM के बारे में

अटल इनोवेशन मिशन (AIM) भारत में इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप को बेहतर और बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की प्रमुख पहल है। एआईएम का उद्देश्य इकॉनमी के विभिन्न क्षेत्रों में इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए नए प्रोग्राम्स और नीतियां विकसित करना, विभिन्न स्टेकहोल्डर्स के लिए मंच और सहयोग के अवसर प्रदान करना और देश के इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप इकोसिस्टम की निगरानी के लिए एक छत्र संरचना बनाना है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*