दुबई बन रहा है अब्रॉड एजुकेशन के लिए इंटरनेशनल स्टूडेंट्स की पसंदीदा डेस्टिनेशन

1 minute read
दुबई है अंतरराष्ट्रीय छात्रों की पसंदीदा स्टडी अब्रॉड डेस्टिनेशन

2021-22 के दौरान लगभग 1.64 लाख भारतीय स्टूडेंट्स ने अपनी हायर एजुकेशन के लिए UAE को चुना है। चाहे यह संख्या आपको यूएस (4.65 लाख) से ज़्यादा देखने को ना मिले मगर कनाडा (1.83 लाख) में आए इंटरनेशनल स्टूडेंट्स की संख्या UAE से काफी करीब देखने को मिली है। 

वहीं ऑस्ट्रेलिया (1.09 लाख) में आए स्टूडेंट्स की संख्या से अगर तुलना की जाए तो यह संख्या ज़्यादा पाई गई है। इंटरनेशनल स्टूडेंट्स की संख्या में डाइवर्सिटी देखने से यह पता चलता है की अब्रॉड स्टडी के लिए चुनी जाने वाली डेस्टिनेशंस में इंटरनेशनल स्टूडेंट्स ने दुबई को अपनी लिस्ट में शामिल कर लिया है। 

इस परिवर्तन से यह भी देखने को मिलता है की यह लिस्ट धीरे-धीरे एक्सपैंड होती भी नज़र आ रही है। पूरे UAE की बात की जाए तो लिस्ट में दुबई टॉप पर देखने को मिल रहा है। दुबई के टॉप पर होने का कारण सिर्फ ग्लैमर और बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं है बल्कि लाजवाब यूनिवर्सिटीज और एकेडेमिक फ्रीज़ोन भी दुबई के टॉप पर होने के कारणों में शामिल है।

2019 की रिपोर्ट अनुसार कई फॉरेन यूनिवर्सिटीज भी इस अल्ट्रामॉडर्न सिटी में अपना कैंपस सेटल करने का निर्णय ले चुकी हैं। यह सारी जानकारी भारतीय स्टूडेंट्स के लिए एक पॉजिटिव खबर है। 

इस खबर को किसी और पहलु से देखा जाए तो इससे फर्क नहीं पड़ता की आप साइकोलॉजी में अपना करियर बनाना चाह रहे हैं या इंजीनियरिंग में, UAE यूनिवर्सिटीज आपको कई बेहतरीन कोर्सेज प्रोवाइड करने में सक्षम है। भारतीय स्टूडेंट्स चाहें तो विभिन्न कोर्सेज में अपना करियर बनाने का निर्णय ले सकते हैं। 

इसी के साथ लाजवाब बात यह भी है कि आप अपनी पढ़ाई के साथ कमाने के लाभ भी उठा सकते हैं। यह लाभ भारतीय स्टूडेंट्स के साथ साथ इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए भी मौजूद है की आप अपनी पढ़ाई के दौरान अपनी पसंद अनुसार पार्ट टीम जॉब भी कर सकते हैं। 

यह कदम आपको रियल लाइफ स्किल देने और प्रोफेशनल दुनिया को समझने का मौका प्रदान करती है। यही नहीं, दुबई की टॉप यूनिवर्सिटीज आपको कई बेहतरीन स्कॉलरशिप्स देने में भी सक्षम है जो आपको आपकी ड्रीम यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए मददगार साबित होगी।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*