दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की नई पहल, MCD टीचर्स को मिलेगी IIM अहमदाबाद से ट्रेनिंग

1 minute read
Delhi CM Arvind Kejriwal ka bada initiative ab MCD teachers ko bhejenge IIM Ahmedabad se training lene ke liye

26 जून 2023 को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली नगर निगम (MCD) स्कूलों के टीचर्स को ट्रेनिंग के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIM) अहमदाबाद भेजा जाएगा। 

वहीं अगले पांच-सात साल में MCD स्कूलों का भी दिल्ली सरकार के स्कूलों की तरह कायाकल्प (Rejuvenate) कर दिया जाएगा।

लिबासपुर गांव के सर्वोदय सह-उद्घाटन के बाद अरविंद केजरीवाल ने कहा, “टीचर्स की स्किल्स और क्षमताओं को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, MCD टीचर्स को ट्रेनिंग के लिए प्रतिष्ठित IIM अहमदाबाद भेजा जाएगा। इस पहल का उद्देश्य MCD स्कूलों में भी परिवर्तनकारी बदलाव लाना है।”।

स्कूल भवन में तीन ब्लॉक, 50 क्लास, आठ लैब्स, दो लाइब्रेरी और एक लिफ्ट है। इसमें 200 लोगों के बैठने की क्षमता वाला एक पूरी तरह से एयर कंडीशंड मल्टी परपज़ हॉल भी है। यह वर्तमान एजुकेशन सेशन से काम करना शुरू कर देगा और नर्सरी से बारहवीं कक्षा तक 2,000 छात्रों को प्रवेश दे सकता है।

अरविंद केजरीवाल ने एजुकेशन सिस्टम में बदलाव के लिए 60,000 सरकारी स्कूल टीचर्स को भी श्रेय दिया। “इस समय मुझे केवल एक ही चिंता परेशान कर रही है। हमारे बच्चे अच्छी गुणवत्ता वाले स्कूलों में जाते हैं, अच्छी डिग्री प्राप्त करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें नौकरी खोजने में परेशानी होती है… इसलिए, दिल्ली सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है।” बच्चों को अच्छी नौकरियाँ मिलें।”

IIM अहमदाबाद के बारे में

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIM अहमदाबाद) एक बिजनेस स्कूल है, जो गुजरात में स्थित है। इस संस्थान को 2017 में मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्सेज, भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा प्राप्त है। इसे बड़े रूप से भारत में लीडिंग बिजनेस स्कूल और दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित बिजनेस स्कूलों में से एक माना जाता है। इसकी स्थापना वर्ष 1961 में की गई थी। इसके वर्तमान के चेयरमैन श्री पंकज आर पटेल हैं।

इसी और अन्य प्रकार के  Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*