सुरक्षा अधिकारी, एक जिम्मेदारी वाली नौकरी

Rating:
0
(0)
सुरक्षा अधिकारी

क्या आप ऐसे Career की तलाश में हैं जो आपको उस कंपनी के लिए Security सुनिश्चित करने में सक्षम बनाता है जिसमें आप काम करते हैं? सुरक्षा अधिकारी (Safety Officer) बनना एक बहुत ही मनोबल बढ़ाने और ज़िम्मेदारियों का पालन करने के हिसाब से सबसे बढ़िया जॉब है। इस ब्लॉग में आप जानेंगे कि एक सुरक्षा अधिकारी कैसे बना जाए। चलिए विस्तार से देते हैं आपको जानकारी।

Check out: अपना करियर कैसे चुने? (How to Choose a Career Path?)

सुरक्षा अधिकारी कौन होता है?

सुरक्षा अधिकारी
Source – LinkedIn

सुरक्षा अधिकारी को Occupational Health और Safety Specialist के रूप में भी जाना जाता है, एक सुरक्षा अधिकारी वह होता है जो कर्मचारियों के लिए काम के माहौल को सुरक्षित बनाने के लिए सिफारिशें करता है और काम करता है और परिसर के भीतर किसी भी प्रकार की दुर्घटनाओं को रोकने के उपाय करता है। 

इन कर्मियों का मुख्य कर्तव्य कर्मचारियों को Security Protocol का पालन करने, कार्य क्षेत्रों की निगरानी करने, दुर्घटना के स्रोत और कारण की जांच करने और Management के समक्ष कार्यस्थल के लिए नीतिगत सिफारिशें (Policy Recommendations) करने के लिए संबोधित करना है। संक्षेप में, एक सुरक्षा अधिकारी सभी कामों को Manage करता है और संगठन को जोखिमों से बचाने में मदद करता है।

Check out: Vakil Kaise Bane?

सुरक्षा अधिकारी कैसे बने?

सुरक्षा अधिकारी
Source – Kindpng

यहाँ आपको stepwise बताया जाएगा की आप एक काबिल सुरक्षा अधिकारी कैसे बने सकते हैं। तो आइए, देते हैं आपको इन steps की जानकारी।

  • Step 1: Industry के Type को तय करें: अब जब आपने एक सुरक्षा अधिकारी बनने का ठान लिया है, तो आपको सबसे पहले जो कदम उठाने की जरूरत है, वह यह है कि आप किस प्रकार की Industry में काम करना चाहते हैं। यह या तो Construction sites, Factories, Healthcare organizations, Laboratories, Chemical processing Units, Oil and Gas Industries, Manufacturing Units आदि में हो सकता है, क्योंकि विभिन्न कार्यस्थलों के अपने खतरे और जोखिम हो सकते हैं।
  • Step 2: School Level से ही शुरुआत करें: एक स्वास्थ्य और सुरक्षा अधिकारी बनने के लिए, आपके पास सही Subjects होने चाहिए। आमतौर पर, एक उम्मीदवार जिसने Maths के साथ BiPC Subjects के साथ अपने 10+2 स्तर की पढ़ाई पास की है, वह Occupational Safety और Health के क्षेत्र में प्रवेश करने के योग्य है।
  • Step 3: Bachelor’s Degree करें: Occupational Health और Security, Disaster Management या ऐसे किसी भी संबंधित Course में Bachelor’s Degree हासिल करना आकांक्षी (Aspirant) के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। सुरक्षा अधिकारी को काम पर रखने के लिए विभिन्न संगठनों और Industries की अपनी योग्यताएं होती हैं, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने कार्यक्षेत्र का चयन पहले से ही कर लें। इस Course के अलावा, उम्मीदवार Mechanical या Civil Engineering जैसे Engineering Course भी कर सकते हैं, या ऐसे अन्य Courses का पीछा कर सकते हैं, जिसमें वे Ergonomics, Industrial Hygiene Principles, Management of Hazardous Materials, Fire Prevention, Risk Mitigation, Laws for Health and Safety आदि के Fundamentals  के बारे में पढ़ेंगे।
  • Step 4: Master’s Degree भी करें: सर्वोत्तम संगठनों में कुछ उच्च भुगतान (High Paying) वाले सुरक्षा अधिकारी की नौकरी हासिल करने के लिए, आपको इस क्षेत्र के तहत अपनी खुद की चुनी हुई Specialization में Master’s Degree हासिल करने की आवश्यकता है। आप Environmental Health, Safety Management, Safety and Occupational Health, Disaster preparedness, Engineering, Industrial Hygiene, Health Physics और कई अन्य में Master’s Degree पर विचार कर सकते हैं। हालांकि, उपरोक्त किसी भी विशेषज्ञता में Master’s Degree हासिल करने के लिए, कुछ विश्वविद्यालय इन क्षेत्रों में कार्य अनुभव की मांग कर सकते हैं।
  • Step 5: Trainee के तौर पर Work Experience लें: आपके शैक्षिक पथ (Educational Path) के दौरान, आपको व्यावसायिक सुरक्षा में नौकरी पर प्रशिक्षण की पेशकश की जा सकती है। हालांकि, यदि नहीं, तो जमीनी स्तर पर सभी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के बारे में जानने के लिए एक पेशेवर सुरक्षा अधिकारी के अधीन एक Trainee या Trainee के रूप में काम करना आपके लिए महत्वपूर्ण है। आप Hazardous Materials, Risk Communication और अन्य सुरक्षा और शमन ज्ञान (Mitigation Knowledge) को संभालने के बारे में व्यावहारिक अंतर्दृष्टि (Insight) प्राप्त कर सकते हैं।

सुरक्षा अधिकारी बनने के लिए Skills

निम्नलिखित आपको सुरक्षा अधिकारी से जुड़ी Skills के बारे में बताया जा रहा है, जो कि एक सुरक्षा अधिकारी के पास होनी ही चाहिएं। जानिए इन Skills के बारे में।

  • छिपे हुए खतरों की पहचान करना
  • Verbal Hazard Communication में निपुण होना
  • Verbal Hazard Communication में भी अव्वल होना
  • Presentations में देने में माहिर होना
  • अन्यों को Training देना
  • Regulatory Organizations क्या होते हैं उनकी जानकारी रखना
  • Data इकठ्ठा करके उसकी व्याख्या (Interpret) करना
  • Job के प्रति जिम्मेदारी व जवाबदेही

सुरक्षा अधिकारी बनने के लिए Eligibility

निम्नलिखित आपको सुरक्षा अधिकारी बनने के लिए क्या Eligibility होनी चाहियें, यह बताया जा रहा है। जानिए उन महत्वपूर्ण Eligibilities के बारे में।

  • आपके 10th में कम से कम 60% Marks होने चाहिए।
  • 12th भी 60% Marks से पास होनी ज़रूरी है, चाहे वो भी किसी भी stream (Art, Science, Commerce) और किसी भी Board से हो।
  • आपके पास किसी भी तरह का Technical Degree या Diploma होना चाहिए।
  • किसी भी मान्यता प्राप्त Institution से किसी भी प्रकार का Diploma Engineering या Degree का होना ज़रूरी होता है।
  • Graduation या Post Graduation होना ज़रूरी होता है।

Tips

नीचे आपको सुरक्षा अधिकारी से जुड़े Tips के बारे में बताया जा रहा है, जो कि एक सुरक्षा अधिकारी को फॉलो करने चाहिए। जानिए इन Tips के बारे में।

  • Communication में कुशल होना
  • Observation इस Field में बहुत ज़रूरी है
  • Resources का इस्तेमाल करना
  • Information को अच्छे से समझना और उसका Fact Check करना

Check out: Loco Pilot Kaise Bane

Top Universities

इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कोई भी व्यक्ति व्यावसायिक स्वास्थ्य या सुरक्षा विज्ञान में कोर्स कर सकता है। विदेशों में विश्वविद्यालय Short term से लेकर Bachelors और Masters Level तक के कार्यक्रम पेश करते हैं। सुरक्षा अधिकारी बनने के लिए डिग्री प्रदान करने वाले प्रमुख संस्थानों की सूची नीचे दी गई है।

Universities Country
University of Houston USA
Utah State University  USA
Johns Hopkins University USA
University of Texas USA
Ohio University  USA
University of Wisconsin USA
Oakland University USA
Purdue University USA
Marshall University USA

Check out: कैसे बनें रिस्क मैनेजर?

Diploma Courses

निम्नलिखित आपको सुरक्षा अधिकारी से जुड़े Courses के बारे में बताया जा रहा है. जहाँ से आप इन्हें कर के एक सफल सुरक्षा अधिकारी बन सकते हैं। जानिए इन Courses के बारे में।

Post Graduate Diploma

  • Post Graduate Diploma in Fire and Industrial Safety Management
  • Post Graduate Diploma in Health Safety & Environment
  • Post Graduate Diploma in Food Safety and Quality Management

Advanced Diploma

  • Advanced Diploma in Offshore, Rig, Oil and Gas Safety Engineering
  • Advanced Diploma in Fire & Industrial Safety Management
  • Advanced Diploma in Industrial Safety
  • Advanced Diploma in Occupational Health, Safety, Environment & Risk Management
  • Advanced Diploma in Certified Health Safety & Environment Engineer
  • Advanced Diploma in Chemical Plant Processing Safety & Management
  • Advanced Diploma in Occupational Safety, Health, and Environmental Management

Masters Diploma

  • Masters Diploma in Occupational Health, Safety, Environment & Risk Management
  • Masters Diploma in Offshore, Rig, Oil and Gas Safety Engineering

Post Diploma

  • Post Diploma in Power Plant Engineering, Safety & Technology [ IAEA Standard ]
  • Post Diploma in Hazard Analysis Critical Control Point [HACCP – ISO 22000 Standards]
  • Post Diploma in Petro-chemical process safety & engineering
  • Post Diploma in Fire and Industrial Safety Management

सुरक्षा अधिकारी बनने के लिए Job संभावनाएं

सुरक्षा अधिकारी की नौकरी की ज़रूरत सभी Companies में होती हैं क्योंकि सुरक्षा आज की तारीख में सबके लिए ज़रूरी है। यह ज़रूरत के हिसाब से बहुत मांग वाली नौकरी भी है। इसके लिए देश और विदेश में करियर के शानदार अवसर और संभावनाएं हैं।

Salary

भारत में सुरक्षा अधिकारी का औसत वेतन 21,762 रूपये महीने से 30,000 रूपये महीने तक होता है। यह आपके Experience के साथ भी बढ़ता है। वहीं अलग-अलग कंपनियों में इनका वेतन अलग हो सकता है। कुछ बड़ी Companies में यह 50,000 रूपये महीने तक भी होता है।

FAQ

प्रश्न 1: सेफ्टी ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है?

उत्तर: Safety officer के Salary की बात करें तो India में लगभग Safety Officer को minimum 35k से 45k के बीच मिलती है। बहुत से कंपनी के अंदर इससे high salary भी pay करते हैं और सुविधाएं भी अधिक दी जाती हैं।

प्रश्न 2: सेफ्टी कोर्स क्या है?

उत्तर: इन सभी पदों पर कार्य करने के लिए एक विशेष कोर्स की दरकार होती है, जिसे इंडस्ट्रियल सेफ्टी मैनेजमेंट कहा जाता है।

प्रश्न 3: सेफ्टी इंजीनियर कैसे बने?

उत्तर: फायर इंजीनियरिंग में कैरियर बनाने के लिए या फिर Fire Safety Engineer बनने के लिए कैंडिडेट्स को 12वीं फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ विषय से पास होना जरूरी है।

सुरक्षा अधिकारी की नौकरी बहुत ज़िम्मेदारी की होती है यह आपको इस ब्लॉग से पता चल गया होगा। ब्लॉग अच्छा लगा हो तो इसे अपने जाननेवालों को भी शेयर कीजिए जिससे वह भी सुरक्षा अधिकारी के बारे में Knowledge ले सकें। यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट Leverage Edu पर जाकर आगे की जानकारी ले सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…