DM Kaise Bane: जानिए डीएम कैसे बनें?

1 minute read
DM Kaise Bane

हर इंसान का सपना होता है कि वो आगे चल कर अच्छा और सफल हो , कोई आगे चलकर इंजीनियर बनना चाहता है। कोई शिक्षक बनकर समाज को बेहतर बनाने का काम करता है। कोई पुलिस में भर्ती होकर देश की सेवा करना चाहता है। इसी तरह किसी का सपना होता है कि वो प्रशासनिक सेवाओं (UPSC) को पास करके डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट बनकर देश की सेवा करें जिसे अंग्रेजी में डीएम कहा जाता है। ये बहुत प्रतिष्ठ पद होता है। अगर आप डीएम यानि डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट बनाने का सपना देख रहे है तो ये ब्लॉग आपके लिए काफी मददगार साबित होगा। यह जानने के लिए DM Kaise Bane कि इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें।

डीएम कौन होता है?

डीएम यानी जिला मजिस्ट्रेट या कलेक्टर जिसे जिला अधिकारी या जिले का मुखिया (जिले का मुख्य अधिकारी) या नाम से भी कहा जाता है। डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट या कलेक्टर एक जिले के मुख्य कार्यकारी होते हैं। वह ज़िले के प्रशासन को सुचारू रूप से चलाने के लिए ज़िम्मेदार है। जिला प्रशासन अधिकारी अपने  जिले में कानून व्यवस्था बनाये रखना और आपराधिक मामलो में कमी लाने के साथ वो इन मामलो की सुनवाई भी करते है और अपने जिले के वार्षिक अपराध का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हैं। थाना तथा जेलों का निरंतर निरीक्षण करते हैं ताकि वहां के समस्याओं को हल कर सके और सुनिश्चित करें  की वहां सब सही ढंग से हो रहा है। जिले में हो रहे सभी मामलों को मंडलायुक्त यानी डिविशनल कमिश्नर को बताना ताकि मंडल आयुक्त जिले के सारे मामले से परिचित हो सकें।

फुल फॉर्म

DM की फुल फॉर्म District Magistrate होती है जिसे हिंदी में जिला अधिकारी कहते है। 

डीएम कैसे बनें?

DM kaise bane यह सवाल  हम सभी के मन एक बार जरूर आता है। अब आप डीएम बनने की एलिजिबिलिटी के बारे में समझ गए होंगे। DM kaise bane यह जानने के लिए नीचे दिए गए पॉइंट्स को पढ़ें :

  • आपको जिस विषय में पढ़ने में ज्यादा रूचि है वो ही विषय चुनें। इसी तरह आप आर्ट्स या फिर कॉमर्स विषय से भी इस परीक्षा को दे सकते हो।
  • बैचलर स्तर की पढ़ाई पूरी करें:
    12th परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद आपका अगला स्टेप होता है, बैचलर स्तर की पढ़ाई करना। आप IAS बनने के लिए किसी भी स्ट्रीम से बैचलर स्तर की पढ़ाई  पूरी कर सकते है। इसके लिए भी कोई फिक्स सब्जेक्ट नहीं है। बेहतर होगा कि आप यहाँ पर भी अपने मन से किसी भी विषय का चुनाव करें। आपको जिस विषय में पढ़ने में अच्छा लगता है उसी से बैचलर स्तर की पढ़ाई कीजिये।
  • प्रारंभिक परीक्षा पास करें- 
    • ग्रेजुएट करने के बाद अब आपका अखिल भारतीय सेवाओं की असली तैयारी शुरू होता है। अखिल भारतीय सेवा परीक्षा को पास करने के लिए तीन परीक्षाएं को पास करना होता है । जिनमें से पहला है प्रीलिम्स का एग्जाम, दूसरा मुख्य परीक्षा और फिर तीसरा आपका इंटरव्यू होगा। प्रीलिम्स की एग्जाम में दो पेपर होते हैं। हर एक पेपर के लिए 200 अंक होते है। इन दोनों पेपर्स में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते हैं यानी हर एक प्रश्न के लिए आपको चार विकल्प दिए होते हैं। उनमें से किसी एक सही उत्तर को चुनना होता है। इसमे नेगेटिव मार्किंग भी होती है, गलत जवाब होने पर 0.33 अंक काटे जाते है। प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी भाषा में आता है। इस एग्जाम को देने के लिए 2 घंटे का समय होता है लेकिन विकलांगता उम्मीदवार को 20 मिनट अधिक दिए जाते है।  
    • इस परीक्षा मे उपस्थित होने से पहले अभ्यार्थी को पहले प्रीलिम्स की परीक्षा पास करनी  होता है। प्रीलिम्स की परीक्षा पास करने के बाद अब अगला लक्ष्य है, मुख्य परीक्षा को पास करना। इसमें आपको कठिन परिश्रम करना होता है। इसका सिलेबस थोड़ा बड़ा होता है और इसमें लगातार बदलाव होते रहते है। इस परीक्षा के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है, क्योकि इसमे आपको कुल 9 पेपर देने होते हैं। जिसमें लिखित और मौखित दोनों ही शामिल है। इस परीक्षा का सिलेबस समय-समय पर बदलते रहता है, इसलिए आप इसके सिलेबस के बारे में ऑफिसियल साइट से जानकारी ले सकते है। 
  • इंटरव्यू पास करें: मुख्य परीक्षा को पास करने के बाद अब आपका अंतिम चरण होता है इंटरव्यू निकालना। इसमें आपको बड़े बड़े अफसर आपका इंटरव्यू लेते है।  इसमे आपकी मानसिकता को भी देखा जाता है। ये कुल 45 मिनट का होता है। इसमें कुल 275 अंक होते हैं।इस इंटरव्यू में आपसे काफी मुश्किल और ट्रिकी सवाल पूछे जाते हैं। साथ ही आपके दिमाग की सोचने समझने की शक्ति को जाने के लिए आपसे डबल मीनिंग वाले सवाल भी पूछे जा सकते हैं। सुनने में आपको लगेगा कि कोई गंदा सवाल है लेकिन आपको दिमाग से  सोच कर उसका जवाब सकारात्मक तरीके से देना होगा। इसको पास करने के बाद आप एक IAS अफसर बन जायेगे यूपीएससी पास करने के बाद तुरंत ही आपको डीएम के पद पर नौकरी नही मिलती है  उसके बाद आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। ट्रेनिंग में तीन महीने फाउंडेशन कोर्स, भारत दर्शन, फेज 1 और फिर लास्ट में इंडक्शन होता है, इसमे आपको जोइनिंग लेटर दिया जाता है। शुरू में आपको सब डिविशनल ऑफिसर (SDM) का पोस्ट मिलता है बाद में प्रमोशन प्राप्त करके आपको डीएम बना दिया जाता है।

डीएम की सैलरी

डीएम की सैलरी 56,100 से लेकर 1,18,500 रुपये हर महीने मिलता है। इस सैलरी के साथ डीएम को हर तरह की सुविधाएं मिलती है जैसे की चलने के लिए गाड़ी, रहने के लिए घर, नौकर, खाना बनाने वाला, सिक्योरिटी के लिए पुलिस और बहुत कुछ जोकि इनके बेसिक सैलरी के साथ नहीं जोड़ा जाता है।

डीएम के कार्य

डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के प्रमुख कार्य जो नीचे दिए गए हैं-

  • भूमि मूल्यांकन
  • भूमि अधिग्रहण
  • कृषि ऋण का वितरण
  • बकाया आयकर, उत्पाद शुल्क, सिंचाई बकाया को वसूलना
  • बाढ़, सूखा और महामारी जैसी प्राकृतिक आपदाओं के समय आपदा प्रबंधन
  • बाहरी आक्रमण और दंगों के समय संकट प्रबंधन
  • जिला बैंकर समन्वय समिति का अध्यक्षता
  • जिला योजना केंद्र की अध्यक्षता
  • भूमि राजस्व का संग्रहण, भूमि रिकार्डों का रख-रखाव, भूमि सुधार व जोतों का एकीकरण

डीएम बनने के लिए कितनी हाइट चाहिए?

DM बनने के लिए उम्मीद्वार को यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के तहत होने वाली CSE एग्जाम को पास करना होता हैं। यदि आप इस एग्जाम को पास करते है तो फिर आप IAS अधिकारी बन जाते है। IAS अधिकारी के कुछ समय बाद आपको पदोन्नति देकर के डीएम बनाया जाता हैं। डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट बनने के लिए आपकी हाइट कम से कम 5 फीट 6 इंच होनी चाहिए।

डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट परीक्षा फॉर्म कैसे भरें?

  • स्टेप 1: सबसे पहले यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 
  • स्टेप 2: विभिन्न परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें। 
  • स्टेप 3: अब अगला कदम सेवा सिविल सेवा परीक्षा-प्रारंभिक परीक्षा में जाना है। 
  • स्टेप 4 : आईएएस भाग 1 के साथ पंजीकरण शुरू करें। 
  • स्टेप 5: अपने सभी व्यक्तिगत विवरण भरें। 
  • स्टेप 6: फॉर्म शुल्क 100/- रुपये है।
  • स्टेप 7: अपनी सुविधानुसार परीक्षा केंद्र चुनें। 
  • स्टेप 8: अपने पासपोर्ट आकार के फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और पहचान पत्र के साथ विशेष रूप से सावधान रहें। 
  • स्टेप 9: डिक्लेरेशन को उस पर क्लिक करके स्वीकार करें। 
  • स्टेप 10: एक बार विवरण दोबारा जांचें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। 
  • स्टेप 11: भविष्य के संदर्भ के लिए इस प्रिंटआउट को अपने पास रखें।

डीएम बनने के लिए कौन सी किताब पढ़ें? 

डीएम बनने के लिए आप सामान्य ज्ञान,करंट अफेयर, लोक प्रशासन,समाजशास्त्र, अंग्रेजी आदि की किताबें अवश्य पढ़नी चाहिए। हम यह भी कह सकते हैं कि यदि हमारे पास डीएम बनने के लिए कोई किताब नहीं है तो हम IAS की किताब भी पढ़ सकते हैं क्योंकि आईएएस और डीएम का लगभग एक जैसा ही होता है।

बेस्ट बुक्स

आधुनिक इतिहास Buy Here 
आधुनिक भारत का एक संक्षिप्त इतिहास -राजीव अहीरBuy Here 
विश्व इतिहास – नार्मन लोवेBuy Here
आधुनिक भारत का संक्षिप्त इतिहास – सुजाता मेनोनBuy Here
प्राचीन इतिहासBuy Here 
‘ प्राचीन भारत’ – आर एस शर्मा (ओल्ड एनसीईआरटी)Buy Here 
मध्यकालीन इतिहासBuy Here 
मध्यकालीन भारत का इतिहास- सतीश चंद्र (ओल्ड एनसीईआरटी)Buy Here 
भारतीय संस्कृतिBuy Here 
‘भारतीय संस्कृति के पहलू’ – स्पेक्ट्रमBuy Here 
कला और संस्कृति-नितिन सिंघानिआBuy Here 
सीसीआरटी वेबसाइट– 
भौतिक भूगोलBuy Here 
प्रमाणपत्र भौतिक और मानव भूगोलBuy Here 
मानचित्र ऑक्सफोर्ड स्कूल एटलसBuy Here 
भारतीय भूगोलBuy Here 
भारत: भौतिक पर्यावरण (एनसीईआरटी)Buy Here 
विश्व का भूगोलBuy Here 
मानव भूगोल के मूल सिद्धांत (एनसीईआरटी)Buy Here 
भौतिक और मानव भूगोल का प्रमाण पत्रBuy Here
अर्थव्यवस्थाBuy Here 
भारत के लोग और अर्थव्यवस्था (एनसीईआरटी)Buy Here 
भारतीय अर्थव्यवस्था- रमेश सिंहBuy Here 
हालिया आर्थिक सर्वेक्षण– 
राजनीतिBuy Here 
लक्ष्मीकांत द्वारा भारतीय राजनीतिBuy Here 
डी डी बसु द्वारा भारत के संविधान का परिचयBuy Here 
पी एम बख्शी द्वारा भारत का संविधानBuy Here 
भारतीय राजनीति के लिए पुरानी एनसीईआरटी किताबें
दैनिक, मासिक और साप्ताहिक करेंट अफेयर्स
हिंदू
पीआईबी
मनोरमा इयरबुक (हिंदी में उपलब्ध)
विज्ञान और तकनीकBuy Here 
शंकर आईएएस द्वारा नोट्स
दैनिक समाचार पत्र– 
इसरो वेबसाइट
पर्यावरण और पारिस्थितिकीBuy Here 
समाचार पत्रों के माध्यम से जलवायु परिवर्तन पर हाल की घटनाएं
एनआईओएस अध्ययन सामग्री

डीएम बनने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

DM Kaise Bane यह बताने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स नीचे दी गई हैं जो आपकी डीएम बनने के सफर में आपकी मदद करेंगी-

  • सबसे पहले एग्जाम की पूरी जानकारी होना जरूरी है। आप जिस भी स्ट्रीम में अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे हो उसकी पढ़ाई के साथ-साथ आपको पहले से ही यूपीएससी के एंट्रेंस एग्जाम के लिए थोड़ा बहुत प्रिपरेशन करना शुरू कर देना चाहिए।
  • यूपीएससी के एंट्रेंस एग्जाम को देने के लिए आपको पहले से ही अपना स्टडी शेड्यूल निर्धारित कर लेना चाहिए ताकि आगे चलकर आपको पढ़ाई करने में कोई प्रॉब्लम ना हो। ऐसा शेड्यूल बनाइए जिसमें आप आराम से कम से कम 12 घंटे की पढ़ाई कर सकें।
  • आप जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा जनरल नॉलेज और करंट अफेयर की बुक पढ़ना शुरू करें इससे आपको बहुत ही ज्यादा हेल्प मिलेगी और जितना ज्यादा आपको करंट अफेयर और जनरल नॉलेज की जानकारी होगी उतना अच्छा होगा ।
  • आपको लगातार न्यूज़ पेपर पढ़ते रहना चाहिए। करंट अफेयर के बारे में जानने के लिए आपको सबसे ज्यादा हेल्प न्यूजपेपर से मिलेगी।
  • यूपीएससी के पुराने प्रश्न पत्र को निकाले और उसे सॉल्व करने का प्रयास करें। इससे आपको अंदाजा लगेगा कि किस प्रकार के प्रश्न ज्यादातर यूपीएससी के एग्जाम में पूछे जाते है और उसी हिसाब से आप अपनी तैयारी करते रहिए।
  • अगर हो सके तो आप कोई अच्छा कोचिंग सेंटर भी ज्वाइन करें क्योंकि इससे बहुत ही ज्यादा हेल्प मिल जाती है। हमारे मन में जो भी सवाल आते है उनका जवाब हमें मिल जाते हैं।
  • अंतिम में हम आपको एक सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण टिप्स देना चाहेंगे। कभी भी हार मत मानिए और निरंतर रूप से प्रयास करते रहिए और अपने तैयारी पर पूरा फोकस रखिए। आप जरूर एक न एक दिन यूपीएससी का एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करके अपना सपना पूरा कर पाओगे।
  • एग्जाम में आने वाले सिलेबस को समझे ।
  • रणनीति और अध्ययन की सामग्री को इकट्ठा करें।
  • एकाग्रता के साथ पढ़ाई करें।
  • पढ़ाई के साथ ही साथ लेखन करना भी जरूरी है। 

प्रारंभिक परीक्षा के लिए सिलेबस

पेपर 1भारतीय इतिहास, सामान्य विज्ञान, भारतीय राजनीति, वर्तमान घटनाएँ, सामान्य मुद्दे, भारतीय भूगोल, विश्व भूगोल, सामाजिक विकास, आर्थिक विकास
पेपर 2संचार कौशल, अंतर्वैयक्तिक कौशल, अंग्रेजी कौशल, अंग्रेजी समझ, भाषा कौशल जो उम्मीदवार द्वारा चुना जाता है, निर्णय लेने का कौशल, समस्या सुलझाने की क्षमता, मानसिक क्षमता, बुनियादी संख्या

मुख्य परीक्षा के लिए सिलेबस

पेपर सिलेबस अंक अवधि
निबंधकिसी भी विषय पर निबंध2503 घंटे
सामान्य अध्ययन 1भारतीय विरासत, संस्कृति,भूगोल2503 घंटे
सामान्य अध्ययन 2संविधान, शासन,सामाजिक न्याय2503 घंटे
सामान्य अध्ययन 3प्रौद्योगिकी, पर्यावरण,आपदा प्रबंधन2503 घंटे
सामान्य अध्ययन 4नैतिकता, अखंडताऔर योग्यता2503 घंटे
वैकल्पिक विषय 1कोई2503 घंटे
वैकल्पिक विषय 2कोई2503 घंटे
पेपर 1भारतीय भाषा( भाषा में से कोई भी)3003 घंटे
पेपर 2अंग्रेजी भाषा3003 घंटे

वैकल्पिक विषय

वैकल्पिक विषय नीचे दिए गए हैं :-

  • कानून
  • भौतिक विज्ञान
  • सांख्यिकी
  • दर्शनशास्त्र
  • जूलॉजी
  • समाज शास्त्र
  • लोक प्रशासन
  • राजनीति विज्ञान
  • मेडिकल साइंस
  • प्रबंधन
  • मैकेनिकल इंजीनियरिंग
  • सिविल इंजीनियरिंग
  • इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
  • अर्थशास्त्र
  • इतिहास
  • भूगोल
  • गणित
  • भूगर्भशास्त्र
  • कॉमर्स
  • कृषि
  • पशुपालन
  • रसायन विज्ञान
  • वनस्पति विज्ञान
  • एंथ्रोपोलॉजी

डीएम बनने के लिए योग्यता

किसी भी अभ्यार्थी को सिविल सर्विस एग्जाम या फिर यूपीएससी के एग्जाम के लिए अप्लाई करने के लिए कुछ योग्यता होनी चाहिए. जिनके बारे में नीचे बता रहे है। न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता यह है कि अभ्यार्थी के पास कम से कम बेचलर की डिग्री होनी चाहिए। यदि कोई अभ्यार्थी एमबीबीएस या किसी दूसरे मेडिकल एग्जाम को पास कर लिया है लेकिन इंटर्नशिप पूरा करना बाकी है तो वो इस परीक्षा को दे सकते हैं। जिस यूनिवर्सिटी से फाइनल मेडिकल एग्जाम पास किया है, उसका सर्टिफिकेट दिखाना होगा।

उम्र सीमा 

हर वर्ग के लिये अलग अलग आयु सीमा निर्धारित है

  • आप सामान्य वर्ग से है तो आपकी आयु 21 वर्ष से 30 वर्ष होनी चाहये
  • OBC वर्ग के लिये यहाँ पर 3 साल की छूट के साथ ये आयु सीमा 21 वर्ष से 33 वर्ष रखी गयी है
  • SC और ST के लिए 5 वर्ष की छुट दी जाती है और आयु सीमा 21 से लेकर 35 वर्ष रखी गयी है।

राष्ट्रीयता

  • IAS बनने के लिए अभ्यार्थी इंडिया ,नेपाल या फिर भूटान का नागरिक होना चाहिए। अभ्यार्थी तिब्बती शरणार्थी होना चाहिए जिनका पिता या पूर्वज 1 जनवरी 1962 से भारत मे स्थाई रूप से सेटल होने के लिए आये थे।
  • यदि कोई व्यक्ति इथोपिया , केन्या , मलावी , म्यांमार, पाकिस्तान , श्रीलंका , तंज़ानिया , यूगांडा , वियतनाम , ज़ैरे , या ज़ाम्बिया  का नागरिक है और वो इंडिया स्थायी रूप से सेटल होने के इरादे से आये है तो वो IAS बन सकता है।

डीएम बनने के लिए छात्र कितनी बार परीक्षा को दे सकते हैं?

  • सामान्य वर्ग के विद्यार्थी इस परीक्षा को 6 बार दे सकते हैं।
  • ओबीसी वर्ग के विद्यार्थी परीक्षा 9 बार दे सकते है। 
  • ST/SC यानी की अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थी अपने आयु सीमा तक कई बार इस परीक्षा को दे सकते हैं यानी उनके लिए परीक्षा देने की कोई लिमिट नहीं है।
  • विकलांग विद्यार्थियों के लिए भी परीक्षा देने की कोई लिमिट नहीं है।

FAQs

क्या बिना कोचिंग के भी डीएम बना जा सकता है?

इसका जवाब हाँ , काफी लोग बिना कोचिंग के डीएम बनाते है आज के ऑनलाइन युग में हर विषय के बारे गहरा अध्यन कर सकते है, मॉकटेस्ट भी दे सकते हैं और अपनी तैयारी को और अच्छा कर सकते हैं।

डीएम बनाने के बाद क्या अपना पसंदीदा जिला चुन सकता हूँ?

जी नहीं, आप अपना पसंदीदा जिला नहीं चुन सकते मगर आप अपना पसंदीदा राज्य चुन सकते हैं।   

डीएम की तैयारी कैसे करें?

इसके लिए आपको 6-12 तक की NCERT बुक को पढ़ना चाहिए ,देश और दुनिया की सारी जानकारी होनी चाहिए, क़ानून की पूरी जानकारी होनी चाहिए , भारत में किस क्षेत्र में क्या हो रहा है उसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए। 

यूपीएससी परीक्षा पैटर्न क्या है?

यूपीएससी एग्जाम हर वर्ष कराती है। जिसमे आपको 3 एग्जाम देने होते है।
प्रारंभिक परीक्षा
मुख्य परीक्षा
इंटरव्यू

डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट बनने के लिए कितना घंटा पढ़ना चाहिए ?

यह उम्मीदवार पर निर्भर करता है वह कितने समय में क्या कर सकता है. कितना देर पढ़ना होगा इससे ज्यादा जरूरी सवाल है समय का सही सदुपयोग कैसे करे? यदि स्मार्ट स्टडी करते हो तो पहले चरण में यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण कर सकते हैं। 

डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट का पावर क्या होता है?

डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट किसी भी ज़‍िले का सर्वोच्‍च कार्यकारी मजिस्‍ट्रेट अधिकारी है और उनकी जिम्‍मेदारी ज़‍िले में प्रशासन‍िक व्‍यवस्था बनाए रखने की होती है। विभिन्‍न राज्‍यों में डीएम की जिम्‍मेदारियों में अंतर होता है। जिले में कानून व्‍यवस्‍था बनाये रखना। पुलिस को नियंत्रित करना और निर्देश देना।

डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट बनने के लिए अभ्यर्थियों का ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam Age Limit) में शामिल होने के लिए आयु 21 वर्ष से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसमें ओबीसी (OBC) उम्मीदवारों को 3 और एससी/एसटी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 5 साल की छूट दी गई है।

उम्मीद है कि आपको इस ब्लॉग से DM Kaise Bane के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी। यदि आप भी विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आज ही हमारे Leverage Eduएक्सपर्ट के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 57 2000 पर कॉल करके बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

12 comments