सबसे ज़्यादा तनख्वाह वाली सरकारी नौकरियाँ

1 minute read
1.7K views
10 shares
Advantages of Government Job

हम में से अधिकतर लोग सरकारी नौकरियों के सपने देखते हैं, चाहे वह सामाजिक भलाई में अपना योगदान देने के लिए हो या बढ़िया तनख्वाह के लिए! सरकारी नौकरी करने के लिए आप नीति निर्धारण, संचार, लोक प्रशासन, कानून और व्यवस्था, टैक्स और रेवेन्यू , इंजीनियरिंग, सांख्यिकी और वैज्ञानिक जैसे क्षेत्रों में से कोई भी क्षेत्र चुन सकते हैं, जिसमें आपको विभिन्न पत्ते और प्रशंसा भी मिलते हैं। आमतौर पर भारत में उच्च पदों की ऐसी नौकरियाँ प्राप्त करने के लिए प्रतियोगी परीक्षाएं देनी पड़ती हैं, जिन्हें (2) २ या उससे अधिक भागों में आयोजित किया जाता है। इस ब्लॉग में हम आपको सबसे ज्यादा वेतन वाली सरकारी नौकरियां बताये|

सबसे अच्छी और सबसे ज्यादा वेतन वाली सरकारी नौकरियां

  • भारतीय प्रशासनिक सेवा [IAS]
  • भारतीय विदेश सेवा [IFS]
  • भारतीय पुलिस सेवा [IPS]
  • भारतीय इंजीनियरिंग सेवा [IES]
  • पब्लिक सेक्टर कंपनियां [सार्वजनिक उपक्रम]
  • भारतीय वन सेवा
  • बैंक PO
  • रक्षा सेवा
  • RBI ग्रेड बी
  • यूनिवर्सिटी के शिक्षक / प्रोफेसर
  • SEBI ग्रेड ए
  • NABARD ग्रेड ए NABARD ग्रेड बी
  • रिसर्च असिस्टेंट / वैज्ञानिक

भारतीय विदेश सेवा (IFS)

भारतीय विदेश सेवा का हिस्सा बनने के लिए आपको UPSC द्वारा आयोजित सिविल सर्विसेज की परीक्षा देनी होगी। इस परीक्षा द्वारा उन उम्मीदवारों को चुना जाता है, जो भारत का विदेश में प्रतिनिधित्व करते हैं। IFS अधिकारी की नौकरी मिलने के बाद आपको न सिर्फ बढ़िया वेतन मिलेगा बल्कि आप दुनिया भर की यात्रा कर सकेंगे। आमतौर पर, एक IFS ऑफ़िसर को किसी भी एक देश में कम से कम तीन वर्ष रहना ज़रूरी होता है। इसके अलावा, आपको दूसरी कई सुविधाएँ जैसे मेडिकल फायदे, बच्चों के लिए मुफ्त शिक्षा, अन्य सुविधाएँ भी मिलेंगी।

भारतिय प्रशासनिक सेवा (IAS)

UPSC द्वारा आयोजित इस परीक्षा को भारत की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। सिविल सर्विसेज की परीक्षा में बहुत ज्यादा उम्मीदवार भाग लेते हैं जिसके कारण इन परीक्षाओं में कॉम्पटीशन बहुत ज्यादा होता है। सफल होने पर आपको भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारतीय राजस्व सेवा (IRS) आदि से जुड़ने का मौका मिलता है। 7वें वेतन आयोग के अनुसार , IAS अधिकारी को लगभग 56,100 से 250,00 तक तनख्वाह मिलती है। अलग-अलग पदों जैसे सीनियारिटी, असिसटेंट सेक्रेटरी से भारतीय कैबिनेट सेक्रेटरी आदि के लिए अलग-अलग वेतन तय किया जाता है। इस परीक्षा में सफलता पाने के लिए, उम्मीदवारों को UPSC के व्यापक सिलेबस की बारीकी से तैयारी करनी होती है। राज्य सेवा परीक्षा जैसे MPPSC, MPSC आदि के लिए राज्य स्तर पर प्रशासनिक पदों के लिए उम्मीदवार चुने जाते हैं। इन नौकरियों में भी अच्छी तनख्वाह के साथ-साथ और भी कई  प्रकार के लाभ होते हैं। सिविल सर्विसेज परीक्षाओं के अलावा, जिन लोगों को इंजीनियरिंग में अपना करियर बनाने की इच्छा हो वह दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा, IES दे सकते हैं।

सार्वजनिक क्षेत्रक उपक्रम (Public Sector Undertakings)

भारत सरकार द्वारा संचालित संगठन जैसे इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, ONGC, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड और NTPC, आदि में भी शानदार वेतन वाली नौकरियाँ मिलती हैं। अधिकारियों को वेतन के साथ-साथ  लाभ, परिवहन और यात्रा आदि जैसे अनेक फायदे मिलते हैं। इसके अलावा, प्रोमोशन, रिटायरमेंट सुविधा , आदि सार्वजनिक क्षेत्रो विभाग में नौकरी करने के भी अद्भुत फायदे हैं।

सरकारी बैंकसबसे ज्यादा वेतन वाली सरकारी नौकरियां

चाहे आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में ब्रांचेस के मैनेजर हों या बैंक के पी ओ या फिर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में वर्ग B अधिकारी के तौर पर काम करते हों, सरकारी बैंक की सभी नौकरियाँ बेहतरीन तनख्वाह देती हैं। खास तौर पर, RBI वर्ग B अधिकारी को लगभग 77,208 तनख्वाह होती है, जिसमें 35150 रुपया के बुनियादी वेतन के अलावा, लोकल भत्ता, डियरनेस    भत्ता , आवास भत्ता , परिवार भत्ता और वर्ग भत्ता आदि शामिल होते हैं।

अनुसंधान संगठन

भारतीय सार्वजनिक क्षेत्रों में विभिन्न रिसर्च संगठन शामिल हैं, जिनमें भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO), DRDO और वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद, आदि जैसे जाने-माने नाम शामिल है। इन संगठनों की मदद से रिसर्च में रुचि रखने वाले उम्मीदवार अपने करियर में ऊँचाइयों को छुआ सकते हैं। सीनियर DRDO को लगभग ₹81000 महीने वेतन के साथ-साथ आर्ट, टेक्नोलॉजी विभागों में काम करने का मौका मिल सकता है।  यहां तक कि, गैर तकनीकी नौकरियों जैसे प्रशासनिक सहायक, आशुलिपिक, सुरक्षा सहायक और क्लर्क की नौकरियों में भी अच्छे पैकेज मिलते हैं।

एसोसिएट प्रोफेसर / सहायक प्रोफेसर / प्रोफेसर / राज्य या केंद्रीय विश्वविद्यालयों में लेक्चरर

क्या आप शिक्षा में रुचि रखते हैं? क्या आपको प्रोफेसर या लेक्चरर बनने में रुचि है? और क्या आप इसी फ़ील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं? अगर हां, तो आपके लिए किसी भी राज्य या केंद्र महाविद्यालय में नौकरी करना बेहतरीन विकल्प साबित होगा। यह ना सिर्फ आपको बढ़िया तनख्वाह देगा बल्कि,  टाइमिंग, और किसी भी मशहूर यूनिवर्सिटी के अंतर्गत अनुसंधान करने के अवसर इस नौकरी के अद्भुत फायदे में शामिल हैं। जिन उम्मीदवारों के पास पीएचडी की डिग्री के साथ-साथ कई वर्षों का अनुभव है, उनके लिए फायदे दुगने हो जाते हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर को आमतौर पर 37100 से 67 हजार रूपये तक की तनख्वाह मिलती है। प्रोफेसर कैसे बने? हमारा यह आर्टिकल पढ़ें और सबसे ज्यादा तनख्वाह वाली सरकारी नौकरी से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करें।

भारतीय वन सेवासबसे ज्यादा वेतन वाली सरकारी नौकरियां

जो लोग प्रकृति से जुड़े रहना चाहते हैं, और उसी में अपना करियर बनाने में रुचि रखते हैं, उनके लिए भारतीय वन सेवा सबसे बेहतरीन अवसर होता है। वनों और वन्यजीवों की सुरक्षा के साथ-साथ भारतीय वन अधिकारियों को अभयारण्यों की सुरक्षा करनी होती है। साथ ही जंगलों में होने वाली गतिविधियों आदि पर भी नजर रखनी होती है, ताकि कोई हमारे वातावरण को किसी तरह का नुकसान न पहुंचा सके। चुनौतियों से भरपूर यह मजेदार नौकरी अच्छी-ख़ासी तनख्वाह देती है। जो लोग कुदरत में रुचि रखते हैं, और जंगलों की सुरक्षा करना चाहते हैं, उनके लिए IFS बेहतरीन विभाग है। भारतीय वन सेवा का हिस्सा बनने के लिए उम्मीदवारों को IFS परीक्षा में सफल होना चाहिए। साथ ही, उनमें IFS विभाग के द्वारा निर्दिष्ट सभी योग्यताएं होनी चाहिए। 

बता दें कि, ऊपर बताई गई सभी नौकरियाँ बेहतरीन तनख्वाह वाली सरकारी नौकरियाँ हैं, जिन्हें पाने के लिए कड़ी मेहनत की जरूरत होती है। सही दिशा निर्देश, पढ़ाई टाइमटेबल, और बढ़िया राय के साथ आप भी इन विभागों में नाम और शोहरत कमा सकते हैं। Leverage Edu पर हमारे एक्सपर्ट आपको इस तरह की नौकरियाँ पाने के लिए सही दिशा, प्रक्रिया, और तैयारी आदि की राय देते हैं, और आपको एक शानदार कैरियर के लिए तैयार करते हैं।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert