विदेश में पढ़ते हुए पार्ट टाइम जॉब्स कौनसी करें?

1 minute read

विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करना एक जीवन बदलने वाला अनुभव है। यह आपको स्वतंत्रता की भावना और कम उम्र में अपने स्वयं के खर्चों का प्रबंधन करने की भावना से भर देता है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के बदले में, आपको एक नए देश में अध्ययन और रहने की लागत के रूप में एक भारी राशि का भुगतान करना होगा। अपने मासिक खर्चों का प्रबंधन करने का एक सही तरीका विदेश में पढ़ते हुए पार्ट टाइम जॉब्स करना है। हमारा यह ब्लॉग उन सभी उम्मीदवारों के लिए जो अपने अध्ययन स्थलों के लिए विदेश में पढ़ाई करने की उम्मीद कर रहे हैं। अतः यह ब्लॉग आपके लिए कुछ अनोखे विचार लेकर आएगा जिसके माध्यम से आप कुछ अतिरिक्त पैसे कमा सकते हैं, इसलिए इसे पूरा अवश्य पढ़ें।

विदेश में पढ़ते हुए पार्ट टाइम जॉब्स कैसे प्राप्त करें?

अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों में अपने सपनों के पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए छात्रों द्वारा सामना की जाने वाली कठिनाइयों के कारण, संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, आयरलैंड, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया आदि जैसे प्रमुख अध्ययन स्थलों के कई विश्वविद्यालयों ने आधिकारिक तौर पर छात्रों को कुछ घंटों के लिए काम करने की अनुमति दी है।  पूरे शैक्षणिक वर्ष के दौरान औसतन छात्रों को प्रति सप्ताह 20 घंटे और छुट्टियों के दौरान प्रति सप्ताह 40 घंटे काम करने की अनुमति है।

नोट: उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि ऊपर उल्लिखित प्रति सप्ताह और प्रति शैक्षणिक वर्ष काम के घंटे आपके अध्ययन गंतव्य के अनुसार परिवर्तन के अधीन हैं।

विदेश में पढ़ते हुए पार्ट टाइम जॉब्स करने के फायदे

अपने स्वयं के रेंट का प्रबंधन करने के अलावा, विदेश में पढ़ाई के दौरान पार्ट टाइम जॉब्स करने से समग्र विकास में मदद मिलती है। आइए पढ़ाई के दौरान पार्ट टाइम काम करने के कुछ फायदों के बारे में जानें-

  • पार्ट टाइम  काम करने से व्यक्ति को समग्र विकास प्राप्त करने में मदद मिलती है। 
  • पार्ट टाइम  जॉब्स के माध्यम से, आप कम उम्र में सीखने का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं जो भविष्य में एक संपत्ति के रूप में साबित हो सकता है। 
  • आप नेटवर्क का अपना वेब बना सकते हैं जिससे आने वाले वर्षों के लिए बेहतर करियर के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। 
  • सहयोग की भावना के साथ नेतृत्व कौशल, टीम वर्क क्षमताओं के साथ एक की बराबरी करता है। 
  • अर्जित धन से, आप अपना छात्र ऋण, यदि कोई हो, चुका सकते हैं। 
https://youtu.be/PyhBusxRGX

विदेश में पढ़ते हुए पार्ट टाइम जॉब्स के स्थान

विदेश में पढ़ाई के दौरान हल्की-फुल्की पार्ट टाइम जॉब ढूंढना कोई आसान काम नहीं है। किसी को अपनी पढ़ाई में पर्याप्त समय देना चाहिए और फिर इस तरह के विकल्पों की तलाश करनी चाहिए। जॉब की तलाश करते समय सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक यह है कि यह आपके शैक्षणिक कार्यक्रम या दैनिक समय सारणी के साथ संरेखित होना चाहिए। यहां कुछ सामान्य विकल्प दिए गए हैं जहां आप पार्ट टाइम जॉब्स की तलाश कर सकते हैं-

विश्वविद्यालय और कॉलेज

अपने विश्वविद्यालय या कॉलेज परिसर में एक आदर्श जॉब ढूँढना किसी वरदान से कम नहीं है! यह आपके अतिरिक्त यात्रा समय में कटौती करेगा और आपको संस्थान में कुछ अतिरिक्त समय बिताने की अनुमति भी देगा। मदद लेने के लिए आप अपने प्लेसमेंट सेल से संपर्क कर सकते हैं।

रेस्टोरेंट, बार और शॉपिंग मार्ट

अधिकांश छात्र विदेश में पढ़ाई के दौरान इस प्रकार की पार्ट टाइम जॉब्स का विकल्प चुनते हैं। रेस्तरां और कैफे में काम करने से व्यक्ति को अपनी शैक्षणिक समय सीमा के अनुसार अपने शेड्यूल को बदलने और प्रबंधित करने की सुविधा मिलती है। इन सामान्य विकल्पों के अलावा, छात्र कॉल सेंटरों, ग्राहक-संबंधित सेवा केंद्रों, स्वयंसेवी कार्यों, ग्रीष्मकालीन जॉब्स, इंटर्नशिप आदि में भी जॉब करने की प्रवृत्ति रखते हैं।

कॉलेज के छात्रों के लिए पार्ट टाइम जॉब्स के प्रकार

एक पेशेवर डिग्री प्राप्त करने की दिशा में काम करते हुए, हम सभी के दिमाग में एक ही लक्ष्य होता है – एक अच्छी कंपनी में एक अच्छा प्लेसमेंट पाना। यदि आप अपने कॉलेज जीवन के दौरान अपने लिए पार्ट टाइम जॉब प्राप्त करते हैं, तो यह न केवल आपके कौशल में सुधार करेगा बल्कि आपको कई व्यावसायिक और अन्य कौशल भी सिखाएगा। जब आप कहीं और जॉब के लिए आवेदन करते हैं तो यह एक शर्त के रूप में भी कार्य करता है, क्योंकि यह आपके कार्य अनुभव को जोड़ता है। कॉलेज के छात्रों के लिए निम्नलिखित दो श्रेणियों में कुछ पार्ट टाइम जॉब यहां दी गई है:

कॉलेज के छात्रों के लिए ऑन-कैंपस पार्ट टाइम जॉब्स

ऑन-कैंपस पार्ट टाइम जॉब उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो काम करते हुए यूनिवर्सिटी कैंपस नहीं छोड़ना चाहते हैं। आपकी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अच्छी मात्रा में पैसा कमाने के लिए कैंपस के भीतर कई तरह के पार्ट टाइम जॉब हैं। हालांकि, ऑन-कैंपस जॉब्स प्राप्त करना कठिन है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप इसे लंबे समय तक बनाए रखने के लिए जॉब से चिपके रहें। इनमें से कुछ जॉब्स में निम्नलिखित प्रोफाइल शामिल हैं:

  • पुस्तकालय सहायक
  • शिक्षण सहायक
  • कैंपस टूर गाइड
  • कैफे परिचारक
  • अनुसंधान सहायक
  • स्वास्थ्य सहायक
  • सामाजिक मीडिया प्रबंधक

कॉलेज के छात्रों के लिए ऑफ-कैंपस पार्ट टाइम जॉब्स

जो छात्र अच्छी रकम कमाने के लिए विश्वविद्यालय परिसर के बाहर काम करने की इच्छा रखते हैं, उनके लिए बहुत सारे विकल्प खुले होते हैं। आप अपने कॉलेज परिसर के ठीक बाहर सैकड़ों पार्ट टाइम जॉब्स पा सकते हैं। इनमें से कुछ जॉब्स में निम्नलिखित प्रोफाइल शामिल हैं:

विदेश में आपके सभी अध्ययन आवश्यकताओं के लिए Leverage Edu App डाउनलोड करें।

कार्य की अवधि

विश्वविद्यालय में आपके समय के दौरान, आपका प्राथमिक ध्यान आपकी पढ़ाई पर होना चाहिए। आपसे अपने शिक्षाविदों में अच्छा प्रदर्शन करने और अपनी परियोजनाओं को समय पर जमा करने की अपेक्षा की जाती है। आपको बस इतना करना है कि अपनी आय और शिक्षा को समान रखने के लिए संतुलन बनाए रखें। इस विशिष्ट कारण से, विश्वविद्यालय आपको एक सप्ताह में एक निश्चित समय के लिए काम करने की अनुमति देते हैं। अधिकांश विश्वविद्यालय सप्ताह में 10-15 घंटे अंशकालिक काम करने की अनुमति देते हैं, जबकि कुछ सप्ताह में 20 घंटे काम करने की अनुमति भी दे सकते हैं। स्वीकृत समय सीमा से आगे जाने से आप नियमों का उल्लंघन करने वाले बन जाएंगे जो विश्वविद्यालय में आपकी प्रोफ़ाइल को प्रभावित कर सकते हैं और सबसे खराब स्थिति में, यह पाठ्यक्रम के काम से निलंबन भी हो सकता है।

आप कितना कमा सकते हैं?

बिना छात्रवृत्ति के विदेश में किसी विश्वविद्यालय में अध्ययन करने से आपके संसाधनों की बर्बादी होती है। यहां तक कि अगर आपके पास छात्रवृत्ति है, तो भी रहने के खर्च का प्रबंधन करना मुश्किल हो जाता है। कॉलेज के छात्रों के लिए अंशकालिक जॉब्स के प्रकार के आधार पर, आप अपनी बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त कमाई कर सकते हैं। अमेरिका में अधिकांश व्यवसाय विश्वविद्यालय के छात्रों को प्रति घंटे लगभग ₹300-700 का भुगतान करते हैं।

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार एजुकेशन लोन भी पा सकते हैं।

FAQs

विदेश में पढ़ते हुए पार्ट टाइम जॉब्स करने के फायदे क्या हैं?

पार्ट टाइम  जॉब्स के माध्यम से, आप कम उम्र में सीखने का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। जो भविष्य में एक संपत्ति के रूप में साबित हो सकता है और साथ ही आप नेटवर्क का अपना वेब बना सकते हैं जिससे आने वाले वर्षों के लिए बेहतर करियर के अवसर प्राप्त हो सकते हैं।

विश्विद्यालय पार्ट टाइम जॉब्स के लिए कितने घण्टे का समय देते हैं?

अधिकांश विश्वविद्यालय सप्ताह में 10-15 घंटे अंशकालिक काम करने की अनुमति देते हैं, जबकि कुछ सप्ताह में 20 घंटे काम करने की अनुमति भी दे सकते हैं। 

पार्ट टाइम जॉब्स में कितने रुपये कमाए जा सकते हैं?

कॉलेज के छात्रों के लिए अंशकालिक जॉब्स के प्रकार के आधार पर, आप अपनी बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त कमाई कर सकते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप क्या कार्य करना चुनते हैं।

छात्रों के लिए विदेश में अपने खर्चों के प्रबंधन के बारे में चिंतित होना बिल्कुल सामान्य है। किंतु हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको विदेश में पढ़ते हुए पार्ट टाइम जॉब्स के बारे में सभी जानकारी दी है। लेकिन यदि आपके पास कोई अन्य प्रश्न हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। जो कॉलेज के छात्रों के लिए अंशकालिक जॉब्स के अवसरों के साथ सही विश्वविद्यालय खोजने में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*