यूके में असामान्य डिग्री जानिए कौनसी हैं

1 minute read
यूके में असामान्य डिग्री

स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद कई बार छात्र यह तय नहीं कर पाते हैं कि वे अपने करियर के रूप में क्या करना चाहते हैं। अधिकांश छात्र 12 वीं कक्षा के बाद यूके में पढ़ाई करने का निर्णय लेकर एक पारंपरिक करियर का विकल्प चुनते हैं, जबकि कुछ ऐसे हैं जो इससे हटकर कुछ नया, कुछ असामान्य करना पसंद करते हैं, लेकिन समस्या यह है कि वे यूके के उन स्थानों या विश्वविद्यालयों से अवगत नहीं हैं जहां वे आवेदन कर सकते हैं। यदि आप अपने असामान्य करियर पथ पर चलने का निश्चय करने वाले छात्रों में से एक हैं और विदेश में और विशेष रूप से यूके में एक असामान्य डिग्री हासिल करना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर हैं। यदि आपके पास इस ब्लॉग से संबंधित कोई सुझाव हैं तो नीचे कमैंट्स सेक्शन में अपनी राय दें।

यूके में पढ़ाई क्यों करें?

यूनाइटेड किंगडम विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करने वाले शीर्ष अध्ययन स्थलों में से एक है और यह हर साल अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आकर्षित करता है। यूके में शिक्षा प्रणाली वक्त के अनुकूल होती है, इसलिए आप इस तरह से अध्ययन कर सकते हैं जो आपकी जीवनशैली और करियर की आकांक्षाओं के अनुकूल हो। जब आप यूके में पढ़ते हैं तो आप विभिन्न राष्ट्रीयताओं के लोगों से मिलते हैं, उनकी पृष्ठभूमि साझा करते हैं और नए दृष्टिकोण खोजते हैं। यूके में विश्वविद्यालयों को अक्सर दुनिया के शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों में स्थान दिया जाता है। 

यूके में असामान्य डिग्री की सूची

यूके में असामान्य डिग्री कुछ इस प्रकार है-

डिग्रीयूनिवर्सिटीयोग्यताऔसत शुल्क
विटीकल्चर और ओनोलॉजी प्लम्पटन कॉलेज10+2, IELTS स्कोर 6.0 9-9.5 लाख INR हर साल 
एथिकल हैकिंगयूनिवर्सिटी ऑफ एबर्टे 10+2 न्यूनतम 65% के साथ, IELTS स्कोर 6.015-15.5 लाख INR हर साल 
एनिमल बिहेवियर और साइकोलॉजीयूनिवर्सिटी ऑफ चेस्टर 60% सेंट्रल बोर्ड में और मेजर स्टेट बोर्ड जैसे पंजाब हरियाणा राजस्थान गुजरात चंडीगढ़ उत्तराखंड बिहार उत्तर प्रदेश और झारखंड बोर्ड में 70% 12-12.5 लाख INR हर साल
बैंकिंग साइंस एंड टेक्नोलॉजीलंदन साउथ बैंक यूनिवर्सिटी10+2, IELTS स्कोर 6.0 और कैंब्रिज प्रोफिशिएंसी15-16 लाख INR हर साल
वाइकिंग और ओल्ड नॉर्स स्टडीयूनिवर्सिटी ऑफ कॉलेज लंदन10+2 ICSE or CBSE बोर्ड के द्वारा दिए गए एग्जाम के 5 विषयों में 90, 85, 85, 85, 85 अंक होने चाहिए।24-24.5 लाख INR हर साल
फायर इंजीनियरिंगयूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल लंकाशायर10+2 किसी भी स्ट्रीम में 60% न्यूनतम अंक के साथ 14-14.5 लाख INR हर साल
प्रोप मार्केटिंगरॉयल सेंट्रल स्कूल ऑफ स्पीच एंड ड्रामाइंग्लिश प्रोफिशिएंसी का प्रमाण22-23 लाख INR हर साल
सेक्सुअल हेल्थ स्टडीजयूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल लंकाशायर 10+2 किसी भी स्ट्रीम से 60% न्यूनतम अंक के साथ13-13.5 लाख INR हर साल

बीएससी (ऑनर्स) विटीकल्चर और ओनोलॉजी 

यदि आप अंगूर उगाने और वाइनमेकिंग विज्ञान में खोज करना चाहते हैं, और वाइन उत्पादन में अपना करियर बनाने के लिए ज्ञान और कौशल हासिल करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एकदम सही कोर्स है। यह कोर्स प्लम्पटन कॉलेज के लिए अद्वितीय है, जहां आपको यूके में वाइन – प्लम्प्टन कॉलेज में विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान की जाएगी। यह 3 साल का फुल-टाइम कोर्स है और पार्ट-टाइम के लिए 4 साल का है। 

बीएससी (ऑनर्स) एथिकल हैकिंग

भारत और विदेश दोनों में योग्य एथिकल हैकर्स और साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों की मांग साल-दर-साल बढ़ रही है। एबर्टे विश्वविद्यालय में कोर्सेज कंप्यूटर नेटवर्किंग, डिजिटल फोरेंसिक, और विशेषज्ञ विकास के साथ-साथ प्रोग्रामिंग को जोड़ता है। आप इस कोर्स के अंतर्गत सीखेंगे कि डेटा और सूचना प्रणालियों की सुरक्षा कैसे करें। यह चार साल का डिग्री कोर्स है जिसके बाद आपको एथिकल हैकिंग में बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री प्रदान की जाएगी।

जानवरों का स्वभाव और साइकोलॉजी

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने आस-पास के जानवरों के साथ गहरा संबंध साझा करते हैं और उनकी जरूरतों के प्रति सहानुभूति महसूस करते हैं, तो आपको चेस्टर विश्वविद्यालय द्वारा पेश किए जाने वाले इस कोर्स पर एक नज़र अवश्य डालनी चाहिए। यह तीन वर्षीय बैचलर इन साइंस कोर्स है जो पशु व्यवहार और मनोविज्ञान में विशिष्ट है। 

बैंकिंग विज्ञान और टेक्नोलॉजी

अगर आपको लगता है कि केक बनाना या उनके बैटर से कुकीज बनाना आपके सेरोटोनिन को बढ़ावा देता है, तो हमें आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि आप वास्तव में इसमें एक पूर्ण करियर बना सकते हैं। लंदन साउथ बैंक यूनिवर्सिटी साइंस एंड टेक्नोलॉजी में 3 साल का बीएससी कोर्स ऑफर कर रही है।

वाइकिंग और पुराना नॉर्स अध्ययन 

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में इस चार साल के ग्रेजुएशन कोर्स का उद्देश्य मध्यकालीन और आधुनिक स्कैंडिनेवियाई भाषाओं, पुराने नॉर्स साहित्य और मध्यकालीन इतिहास के अध्ययन के माध्यम से वाइकिंग युग के बारे में आपके ज्ञान और समझ को विकसित करना है।

फायर इंजीनियरिंग 

यदि आप इंजीनियरिंग करना चाहते हैं, लेकिन कुछ हटके सबसे अलग करना चाहते हैं, तो आपको फायर इंजीनियरिंग चुनने पर विचार करना चाहिए। सेंट्रल लंकाशायर विश्वविद्यालय में फायर इंजीनियरिंग 3 साल का कोर्स है, जो आग की रोकथाम से संबंधित सबसे कठिन और सबसे अधिक मांग वाले क्षेत्रों में से एक है।

प्रोप मेकिंग 

रॉयल सेंट्रल स्कूल ऑफ स्पीच एंड ड्रामा द्वारा प्रदान किया जाने वाला 3 साल का बीए मनोरंजन प्रोप मेकिंग कोर्स उद्योग के सभी क्षेत्रों, थिएटर, फिल्म, टेलीविजन, विंडो डिस्प्ले, मॉडल एनीमेशन, सामुदायिक कला, संग्रहालय स्थापना और प्रतिकृति कार्य में व्यापक है। अगर आपको लगता है कि आप सरल, तेज-तर्रार, खोजपूर्ण, निपुण हैं, और आप समस्या-समाधान का आनंद लेते हैं, तो यह आपके लिए उचित कोर्स है। 

यौन स्वास्थ्य अध्ययन 

भले ही सेक्स-एड को अभी भी भारत में वर्जित माना जाता है, अगर आपको लगता है कि आप अपने आस-पास जागरूकता पैदा कर सकते हैं और आने वाली पीढ़ियों के यौन स्वास्थ्य अध्ययन के लिए इसे आरामदायक बना सकते हैं, तो आप इस कोर्स का विकल्प चुन सकते हैं। सेंट्रल लंकाशायर विश्वविद्यालय 3 साल के इस कोर्स को प्रदान करता है, जिसमें आप खुद को नामांकित करा कर इसका अध्ययन कर सकते हैं।

यूके में रहने का खर्च

एक बार जब आप अपनी डिग्री के लिए यूके जाने का निर्णय लेते हैं तो कुछ महत्वपूर्ण तत्व हैं जिन्हें आपको जानना और योजना बनाना आवश्यक है। इन तत्वों में ट्यूशन फीस, आवास और यात्रा लागत शामिल हैं। आइए एक नजर डालते हैं इन खर्चों पर: 

यूके में लगने वाले खर्च के प्रकारखर्चे
ट्यूशन शुल्कग्रेजुएशन GBP 8000 – 30000 (INR 7.1-27 lakhs)
टायर 4 विजाGBP 1,015 (INR 90,000) हर माह 
एकोमोडेशनGBP 350- 550 (INR 31,000 – 49,000) हर माह 
ट्रैवलGBP 40 (INR 3-3.5 हजार) हर माह 
अन्यGBP 500 (50-55 हजार INR) हर माह 

FAQs 

कैम्ब्रिज में कौन से कोर्स उपलब्ध हैं? 

उत्तर- कैम्ब्रिज में एंग्लो-सैक्सन, नॉर्स और सेल्टिक और पशु चिकित्सा जैसे और बहुत से फुल टाइम ग्रेजुएशन कोर्स उपलब्ध हैं। 

क्या मैं ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज दोनों में आवेदन कर सकता हूं? 

उत्तर- एक ही वर्ष में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय दोनों में आवेदन करना संभव नहीं है। 

मैं कॉलेज का चुनाव किस प्रकार कर सकता हूं?

उत्तर – कॉलेज का चुनाव करने के लिए आपको कॉलेज में प्रदान किए जाने वाले कोर्सेज और आपकी रूचि वाले कोर्सेज को ध्यान में रखकर, कॉलेज की फैसिलिटी, फैकल्टी, स्टडी पेटर्न के से संतुष्ट होना चाहिए।

क्या मुझे मेडिकल इंश्योरेंस की आवश्यकता है?

उत्तर- जी हां, आवेदन करने के लिए मेडिकल इंश्योरेंस की आवश्यकता होती है। यूके में पढ़ाई के लिए जब तक आप अपना इंश्योरेंस विश्वविद्यालय और कॉलेज में जमा नहीं करेंगे आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं होंगी।

क्या मुझे यूके मेरे देश का भोजन मिलेगा?

उत्तर- हां, अधिकांश शहरों में यूरोपीय रेस्तरां और किराना स्टोर, एशियाई सुपरमार्केट और अन्य अंतरराष्ट्रीय स्टोर हैं जो प्रामाणिक सामग्री बेचते हैं। बड़े शहरों में चाइनाटाउन जिला और अंतरराष्ट्रीय पड़ोस हैं जहां प्रामाणिक व्यंजन पेश करने वाले रेस्तरां हैं। 

आशा करते हैं कि यदि आप यूके में एक अपरंपरागत और असामान्य डिग्री की तलाश में हैं, तो यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। हमारे Leverage Edu विशेषज्ञों के साथ अभी 1800 572 000 पर संपर्क करें और हम आपको सही डिग्री और विश्वविद्यालय के चयन के साथ-साथ प्रवेश प्रक्रिया के लिए तैयार करने की प्रक्रिया में मार्गदर्शन करेंगे तो आज ही 30 मिनट का मुफ्त सेशन बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*