नकली कागजी कार्यवाही के कारण कनाडा, ऑस्ट्रेलिया में भारतीय छात्रों के वीज़ा हुए रद्द

1 minute read
कनाडा, ऑस्ट्रेलिया में भारतीय छात्रों के वीज़ा हुए रद्द

कनाडा या ऑस्ट्रेलिया जाकर पढ़ाई करने का स पने देखने वाले भारतीय छात्रों के लिए बुरी खबर है कि नकली कागजी कार्यवाही के 3,000 से अधिक मामले सामने आने के बाद कनाडा, ऑस्ट्रेलिया भारतीय वीज़ा देने से इंकार कर रहे हैं। 

कनाडा और ऑस्ट्रेलिया दोनों ने ऐसे सैकड़ों और हजारों मामलों का खुलासा किया है जिनमें स्टडी वीज़ा प्राप्त करने के लिए जाली दस्तावेज़ों का इस्तेमाल किया गया था। 2020 और 2021 में, ऑस्ट्रेलियन होम डिपार्टमेंट ने पंजाब और हरियाणा के भारतीय छात्रों के कथित नकली कागजी कार्यवाही जमा करने के 600 से अधिक मामले पाए हैं।

दूसरी ओर, कैनेडियन हाई कमिशन ने उस विशेष समय अवधि के दौरान 2,500 से अधिक समान मामलों की सूचना दी। इसी तरह की घटनाओं की सूचना अमेरिका, ब्रिटेन और न्यूजीलैंड के दूतावासों ने भी दी है।

दैनिक भास्कर की एक ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार, धोखाधड़ी वाले बैंक स्टेटमेंट, जन्म प्रमाण पत्र, स्कूली शिक्षा के गैप के बारे में नकली कागज आदि जैसे फर्जी दस्तावेजों के कारण विदेशी अधिकारियों का अविश्वास बढ़ा है। 

COVID-19 से पहले कनाडा की वीजा अस्वीकृति दर 15% थी। लेकिन अब, यह 41% तक बढ़ गई है, जो पिछले प्रतिशत से दोगुने से अधिक है। स्टैंडिंग कमिटी ऑन सिटिज़नशिप एंड इमीग्रेशन की एक हालिया रिपोर्ट में बताया गया है कि 2021 में लगभग 225,402 स्टडी वीज़ा आवेदनों को प्रोसेस्ड किया गया, लेकिन उनमें से लगभग 91,439 को ख़ारिज कर दिया गया। इतनी अधिक अस्वीकृति दर का एक अन्य कारण COVID-19 के कारण हुआ बैकलॉग भी है। 

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*