उत्तराखंड के स्टेट मेडिकल कॉलेजों में जल्द शरू होगा हिंदी में एमबीबीएस कोर्स

1 minute read
nmc ne medical colleges me emergency medical department ki anivaryata khatam kar di hai

उत्तराखंड के स्वास्थ्य और शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि इस महीने राज्य के मेडिकल कॉलेजों में हिंदी में एमबीबीएस कोर्स शुरू किया जाएगा। ऐसी पहल करने वाला उत्तराखंड देश का दूसरा राज्य होगा। इससे पहले मध्य प्रदेश इस कोर्स को हिंदी में लॉन्च कर चुका है।

रावत ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया अगस्त के अंत से पहले उत्तराखंड के मेडिकल कॉलेजों में हिंदी में एमबीबीएस कोर्स ऑफिशियल रूप से शुरू करने पर सहमत हुए हैं।

एक समिति द्वारा तैयार हुआ था एमबीबीएस का हिंदी में करिकुलम

रावत ने कहा कि हिंदी में कोर्सेज का करिकुलम राज्य सरकार द्वारा अप्पोइंटेड विशेषज्ञ डॉक्टरों की एक समिति द्वारा तैयार किया गया था, जिन्होंने उत्तराखंड के मेडिकल कॉलेजों के लिए इसे अंतिम रूप देने से पहले मध्य प्रदेश मॉडल का अध्ययन किया था।

उत्तराखंड के मंत्री ने कहा कि कोर्स एक विशेषज्ञ पैनल द्वारा हेमवती नंदन बहुगुणा चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय को प्रस्तुत किया गया था, जिसने इसे शुरू करने के लिए सभी फॉर्मेलिटी भी पूरी कर ली हैं।

रावत उत्तराखंड में हिंदी में एमबीबीएस कोर्स ऑफिशियल रूप से शुरू करने और उधम सिंह नगर में एम्स, ऋषिकेश के एक सैटेलाइट सेंटर के भूमि पूजन समारोह में भाग लेने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को आमंत्रित करने के लिए दिल्ली गए थे।

Uttarakhand ke state medical colleges me jald shuru honge mbbs courses

एमबीबीएस डिग्री क्या है?

MBBS course (बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी) एक प्रोफेशनल बैचलर्स डिग्री है, जो छात्रों को चिकित्सा के क्षेत्र में भविष्य के लिए तैयार करने पर केंद्रित है। एमबीबीएस को लैटिन में Medicinae Baccalaureus Baccalaureus Chirurgiae कहा जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, दो अलग-अलग डिग्री हैं जो एक डिसिप्लिन में इंटीग्रेटेड होती हैं और व्यवहार में एक साथ प्रस्तुत की जाती हैं। इस कोर्स की अवधि 5.5 साल है और इसमें एक साल की इंटर्नशिप शामिल है। यह एक बैचलर्स मेडिकल प्रोग्राम है, जो छात्रों को डॉक्टर या सर्जन बनने के अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने की अनुमति देता है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*