IGNOU ने लॉन्च किया बी.ए इन जेंडर स्टडीज प्रोग्राम – जानें कैसे करें अप्लाई?

1 minute read
IGNOU ne launch kiya BA in Gender Studies program

BA in Gender Program प्रोग्राम को IGNOU के स्कूल ऑफ जेंडर एंड डेवलपमेंट स्टडीज द्वारा कंडक्ट किया जाएगा। यह सामान्य बैचलर कोर्सेज की तरह ही तीन वर्ष का प्रोग्राम होगा और यह इंग्लिश मीडियम में पढ़ाया जाएगा। आगामी बैच स्टूडेंट्स, जो इस प्रोग्राम में एडमिशन लेना चाहते हैं वह IGNOU की ऑफिशियल वेबसाइट nouadmission.samarth.edu.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। 

19.02.2023 को इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने ओपन डिस्टेंस लर्निंग (ODL) मोड से जेंडर स्टडीज का नया अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम लॉन्च किया है। इच्छुक उम्मीदवार इस प्रोग्राम को करना चाहते हैं, वे IGNOU की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इस कोर्स के लिए ऑनलाइन मोड से अप्लाई कर सकते हैं। इग्नू ने इस प्रोग्राम के लिए INR 4,000 की ट्यूशन फीस निर्धारित की है। 

इस प्रोग्राम में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स को भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा या उसके समकक्ष में पास होना अनिवार्य होगा।

IGNOU बीए जेंडर स्टडीज का एप्लीकेशन प्रोसेस 

  • स्टेप 1: इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट- ignouadmission.samarth.edu.in पर जाएं।
  • स्टेप 2: रजिस्टर्ड यूजर इम्पोर्टेंट डाक्यूमेंट्स की पूरी डिटेल्स दे कर लॉगिन कर सकते हैं। नए यूजर्स को अप्लाई करने से पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
  • स्टेप 3: इसके बाद पर्सनल इन्फॉर्मेशन,आवश्यक क्वॉलिफिकेशन व अन्य जानकारी की डिटेल्स फिल करें।
  • स्टेप 4: सभी इम्पोर्टेंट डाक्यूमेंट्स और अपनी इमेज को पोर्टल पर अपलोड करें। 
  • स्टेप 5: अब आपको एप्लीकेशन फीस की पेमेंट करनी होगी। 
  • स्टेप 6: अब एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करें। 
  • स्टेप 7: इसके बाद आप अपना एप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं, जिसमें आपकी पर्सनल और कोर्स से संबंधित सभी जानकारियां होगी। इसे आप भविष्य के लिए संभाल कर रखें। 

अन्य महत्वपूर्ण समाचारों के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*