UPSC की तैयारी करने के लिए टॉप 10 महत्वपूर्ण टिप्स, जो होंगे आपके लिए मददगार

1 minute read
UPSC ki taiyari ke liye 10 mahatvpoorn tips

UPSC भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे कठिन एग्ज़ाम्स में से एक है। हर साल लाखों स्टूडेंट्स UPSC के लिए फॉर्म भरते हैं, जिसमें से केवल लगभग हज़ार कैंडीडेट्स ही UPSC की परीक्षा को पूरी तरह से पास कर पाने में सफल हो पाते हैं। UPSC के एग्जाम को क्वालिफ़ाई करने के लिए एक पूरी प्लानिंग की ज़रूरत होती है। यहाँ UPSC की तैयारी के लिए कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जिनका प्रयोग करके आप अपनी UPSC की तैयारी को बेहतर बना सकते हैं। 

UPSC की तैयारी को बेहतर बनाने के लिए अपनाएं ये दस टॉप टिप्स  

  • खुद को पहले दिमागी तौर पर तैयार करें : आप पहले अपने मन में यह सुनिश्चित कर लें कि आप सच में UPSC का एक सीरियस अटेम्प्ट देने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं भी या नहीं। UPSC का सिलेबस बहुत ही बड़ा होता है और इसका एग्जाम देने के लिए आपको दिमागी रूप से तैयार होने की बहुत ही ज़रूरत होती है। 
  • सिलेबस को पूरी तरह से जान लें : UPSC का सिलेबस बहुत ही बड़ा होता है। इसमें लगभग भारत देश से जुड़े सभी विषय शामिल होते हैं। इसलिए UPSC का एग्जाम देने से पहले उसके सिलेबस को अच्छी तरह से समझ लें। 
  • एक टाइम टेबल बनाएँ : आप UPSC की तैयारी करने के लिए एक  टाइमटेबल तैयार करें। उस टाइमटेबल  का सख्ती से पालन करें। 
  • रोज न्यूज़पेपर पढ़ें : UPSC के एग्जाम में करंट अफेयर्स का बहुत महत्व होता है। करंट अफेयर्स के बारे में अपडेट रहने के लिए रोज कम से कम एक घंटा न्यूज़पेपर ज़रूर पढ़ें। 
  • UPSC मेंस एग्जाम के लिए ऑप्शनल सबजेक्ट का चुनाव करें : ऑप्शनल सबजेक्ट UPSC  के एग्जाम में एक बड़ी भूमिका निभाता है। आप बहुत सोच समझकर ही ऑप्शनल सबजेक्ट का चुनाव करें। 
  • NCERT की किताबें पढ़ें : आप अगर किसी भी UPSC एक्सपर्ट से बात करेंगे तो वह यही कहेगा कि आपको NCERT की किताबें ज़रूर पढ़नी चाहिए। NCERT की बुक्स में हर टॉपिक को बहुत ही अच्छे से समझाया होता है। अत: अगर आप UPSC की तैयारी कर रहे हैं तो NCERT की बुक्स को ज़रूर पढ़ें। 
  • नोट्स बनाएँ : UPSC की तैयारी करते समय आपको बाजार में मिलने वाले नोट्स पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। अगर आप सच में UPSC में एक अच्छी रैंक हासिल करना चाहते हैं तो आपको खुद के नोट्स बनाने होंगे। इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा और आप टॉपिक को ज्यादा अच्छे से समझ सकेंगे। 
  • पिछले साल के क्वेश्चान पेपर्स सॉल्व करें : UPSC का एग्जाम क्वालिफ़ाई करने में पिछले वर्षों के पेपर्स बहुत मदद करते हैं। यह आपको UPSC एग्जाम का एक आइडिया दे देते हैं। 
  • मॉक पेपर सॉल्व करें : आप ज्यादा से ज्यादा मॉक पेपर्स सॉल्व करें। इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा और साथ में आप खुद की  जांच भी कर पाएंगे कि आपकी तैयारी किस लेवल पर चल रही है। 
  • कठिन टॉपिक्स को लिख लिखकर याद करें : जो टॉपिक आपको कठिन लगते हैं उन्हें आप लिख लिखकर याद करने का प्रयास करें। इससे आप उस टॉपिक को आसानी से याद कर सकेंगे साथ ही आपकी राइटिंग प्रैक्टिस भी हो जाएगी जो कि UPSC मेंस के पेपर में आपके बहुत काम आएगी। 

ऐसे ही एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहें Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*