UP Board Result 2023: जानिए क्लास 12th के बाद कैसे करें विदेश में पढ़ने की तैयारी?

1 minute read
UP Board Result 2023 janiye class 12th ke baad kaise karne videsh me padhne ki taiyari

विदेश में पढ़ाई करना लगभग सभी स्टूडेंट्स का सपना होता है। आज विदेश में पढ़ाई करना उतना मुश्किल नहीं रहा जितना कि पहले हुआ करता था। यदि स्टूडेंट को सही गाइडेंस और टॉप यूनिवर्सिटीज में बेस्ट कोर्स के साथ एडमिशन मिल जाए तो विदेश में पढ़ना और रहना बहुत आसान हो जाता है। इसके साथ ही विदेश की कई यूनिवर्सिटीज है जो बहुत से कोर्सेज के साथ-साथ स्कॉलरशिप भी देती हैं। जानते है UP Board रिजल्ट 2023 के बाद स्टूडेंट्स कैसे कर सकते है विदेश में पढ़ने की तैयारी। 

वर्तमान समय स्टूडेंट्स बेहतर भविष्य के लिए अब्रॉड में स्टडी करने जाते है। जिसमें समय के साथ साथ स्टूडेंट्स के विदेश में जाने की संख्या में भी बहुत इजाफा हुआ है। एक अनुमान से अनुसार ऐसा माना जा रहा है कि 2 साल बाद यानी वर्ष 2024 में लगभग 1.8 मिलियन स्टूडेंट्स विदेश जाकर हायर एजुकेशन का ऑप्शन चुन सकते हैं। परन्तु विदेश में हर यूनिवर्सिटी के सेलेक्शन का क्राइटेरिया अलग-अलग होता है। स्टूडेंट्स के प्रोग्राम ऑफ इंटरेस्ट, फंडिंग कैपेबिलिटी, सपोर्ट सिस्टम, एजुकेशनल प्रोफाइल के साथ ही कई बातों पर एडमिशन निर्भर होता है। 

इसके साथ ही विदेश में पढ़ाई करने के लिए आपको कुछ एंट्रेंस एग्जाम पास करने जरुरी होते है। जिसमें GRI, GMAT, SAT, MCAT और LST जैसे प्रमुख एग्जाम शामिल है। इन एग्जाम में पास होने के बाद स्टूडेंट्स दुनिया के अलग-अलग देशों में पढ़ाई करने के लिए एलिजिबल माने जाते हैं।            

इसके अलावा स्टूडेंट्स को इंग्लिश लैंग्वेज भी आनी चाहिए। विदेश में जाने से पहले स्टूडेंट्स को एक एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है जिसमें पास होने के बाद ही आप विदेश में पढ़ाई करने के लिए एलिजिबल माने जाते हैं। इन परीक्षाओं में IELTS, TOEFL और PTI जैसे एग्जाम शामिल है। खास तौर से यूरोपियन देशों में अगर आप पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको इन एंट्रेंस एग्जाम को पास करना कम्पल्सरी होगा।              

UP Board Result 2023: विदेश में पढ़ाई  करने के कुछ प्रमुख स्टेप्स  

यहां स्टूडेंट्स के लिए विदेश में स्टडी करने के लिए कुछ प्रमुख स्टेप्स के बारे में जानकारी दी जा रही है, जिन्हें आप नीचे दिए गए बिंदुओं में देख सकते हैं:-         

  • अपने कोर्स इंटरेस्ट को समझें: विदेश में पढ़ने के लिए सबसे पहले आपको अपने कोर्स इंटरेस्ट को समझने की आवश्यकता है। सही कोर्स का चुनाव करने के लिए आप अपने करियर एक्सपर्ट्स से भी मिल सकते हैं जो आपको आगे के लिए गाइड करेंगे। अपनी स्किल्स और इंटरेस्ट के अनुसार ही कोर्स चुनें।
  • सही यूनिवर्सिटी चुनें: कोर्स का चुनाव कर लेने के बाद यह भी आवश्यक है कि हम यह जाने कि वह कोर्स कौन सी यूनिवर्सिटी प्रोवाइड करती है। कौनसी यूनिवर्सिटी आपके पसंद का कोर्स ऑफर करती है, जिसमें आप को अधिक करियर के विकल्प मिलेंगे। 
  • अपनी पसंद का कोर्स चुनें: विदेश में पढ़ने के लिए आपका पहला कदम होना चाहिए की आप अपनी करियर और स्ट्रीम के अनुसार अपना आगे का कोर्स चुनें। इसके पश्चात ही आप आगे के निर्णय बना सकते है। 
  • अपनी पसंद अनुसार जगह चुनें: कुछ लोगो की यह पसंद हो सकती है कि वे किसी पर्टिक्युलर जगह पर जाकर अपनी डिग्री पूरी करने की इच्छा रखते हैं। उनके लिए यह स्टेप हो सकता है की वे निर्णय लें की उन्हें विदेश में कहाँ पढ़ने की इच्छा है।
  • यूनिवर्सिटी चुनें और योग्यता जानें: अपने कोर्स और जगह अनुसार यूनिवर्सिटी चुनें और योग्यता जानें। हर यूनिवर्सिटी की अपनी योग्यताओं की लिस्ट आपको उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर देखने को मिल जाएंगी।
  • आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें: आपकी बैचलर डिग्री या मास्टर डिग्री अनुसार आपकी आवेदन करने की प्रक्रिया में अंतर मिल सकता है। इसलिए सभी आवश्यक जानकारी पहले प्राप्त कर लें। 
  • दस्तावेज़ तैयार रखें: विदेश में पढ़ने की प्रक्रिया के लिए आपको काफी पहले से ही अपनी तैयारी करनी ज़रूरी होगी। एप्लीकेशन डेट की समाप्ति से पहले ही अपनी प्रक्रिया को शुरू करें और यूनिवर्सिटी द्वारा दी जा रही अपडेट्स को ध्यान से पढ़ें।
  • स्कॉलरशिप के बारे में जानें: हर यूनिवर्सिटी, कॉलेज, कोर्स और जगह अनुसार आपको अलग स्कॉलरशिप्स का फायदा मिल सकता है। तो जिस यूनिवर्सिटी में पढ़ने का आपने निर्णय लिया है उसकी पॉलिसी और स्कॉलरशिप की डिटेल्स जान लें।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद की प्रक्रिया: ऍप्लिकेशन प्रोसेस के बाद अआप्का काम खत्म नहीं हो जाता है। कई यूनिवर्सिटीज आपका एडमिशन सिर्फ आपके एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर नहीं लेती। हो सकता है कि आपका इंटरव्यू या ग्रुप डिस्कशन हो जिसके बाद ही आपका एडमिशन प्रोसेस पूरा माना जा सकता है।

अगर आप भी विदेश में स्टडी करना चाहते हैं तो Leverage Edu एक्सपर्ट्स को 1800572000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*