इसरो ने शुरू किया फ्री ऑनलाइन कोर्स, इस लिंक से करें अप्लाई 

1 minute read
इसरो

भारत की स्पेस रिसर्च एजेंसी इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइज़ेशन (ISRO) ने एक शॉर्ट टर्म फ्री ऑनलाइन कोर्स शुरू किया है। इसरो का यह कोर्स रिमोट सेंसिंग टेक्निक्स फॉर जियोलॉजिकल एप्लिकेशन के बारे में है। रिमोट सेंसिंग से जुड़े फील्ड के लोगों के लिए यह कोर्स एक करियर बूस्टर साबित हो सकता है। इसके अलावा जो युवा स्पेस रिसर्च और रिमोट सेंसिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए भी यह कोर्स बहुत फायदेमंद है।  

कौन कर सकता है आवेदन 

इसरो (ISRO) के द्वारा रिमोट सेंसिंग में कराया जा रहा यह शॉर्ट टर्म ऑनलाइन कोर्स पूरी तरह से फ्री है। इस कोर्स को करने के लिए कैंडिडेट के पास अर्थ साइंस में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री होना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त कैंडिडेट के पास जियोलॉजी, एप्लाइड जियोलॉजी, जियोफिजिक्स, अर्थ साइंस, जियो एक्सप्लोरेशन, जियोग्राफी जैसे सब्जेक्ट्स और सिविल इंजीनियरिंग, जियोसाइंस, माइनिंग इंजीनियरिंग में बीटेक किए हुए छात्र इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

अलग अलग कैटेगरी में मिलेगा सर्टिफिकेट 

इसरो (ISRO) के द्वारा रिमोट सेंसिंग टेक्निक्स फॉर जियोलॉजिकल एप्लिकेशन में शुरू किए जा रहे इस सर्टिफिकेट कोर्स के लिए दो कैटेगरी में सर्टिफिकेट बांटे जाएंगे। नोडल सेंटर के जरिए रजिस्ट्रेशन करने वाले कैंडिडेट्स को 70 फीसदी उपस्थिति के आधार पर प्रमाण पत्र दिया जाएगा। नोडल सेंटर के जरिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को प्रत्येक सेशन में कम से कम 70 घंटे उपस्थित रहना अनिवार्य होगा। वहीं ऑनलाइन माध्यम से अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स ऑनलाइन क्लास अटेंड कर सकेंगे और वे कोर्स ख़त्म हो जाने के बाद इसरो की वेबसाइट से सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे।  

पांच दिन चलेगा कोर्स 

इसरो (ISRO) के द्वारा शुरू किए जा रहे रिमोट सेंसिंग टेक्निक्स फॉर जियोलॉजिकल एप्लिकेशन कोर्स में अप्लाई करने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। यह कोर्स 11 मार्च 2024 से लेकर 15 मार्च 2024 तक चलेगा। 

आवेदन प्रक्रिया 

  • सबसे पहले इसरो (ISRO) की ऑफिशियल वेबसाइट isrolms.iirs.gov.in पर जाएं।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा।  
  • उस फॉर्म में पूछे गए विवरण को भरें। 
  • फॉर्म भरने के बाद सब्मिट कर दें। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*