UP Board 12th Results : अपनी कल्पनाओं को दें एक पहचान, 12वीं के बाद करें एनीमेशन कोर्स

1 minute read
UP Board 12th Results

UP Board 12th Results : 12वीं पास करने के बाद सबसे ज्यादा करियर की चिंता होने लगती है। अब देखा जाए तो भारत में 12वीं के बाद कई करियर ऑप्शन हो गए हैं। जिनमें स्टूडेंट्स अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं। ऐसे में 12वीं के बाद एनीमेशन में अपना करियर बनाना स्टूडेंट्स को बेहद पसंद आ रहा है। तो चलिए जानते हैं UP Board 12th Results के बाद कैसे बना सकते हैं आप भी एनीमेशन में करियर। 

एनीमेशन की बात आती है तो कई सारी कल्पनाएं मन में जन्म लेने लगती हैं। अब भारत 2D और 3D तकनीक के साथ एनीमेशन कोर्स एक बिज़नेस के रूप में उभरता जा रहा है। भारत में ही नहीं विदेशों में भी एनीमेशन की बहुत मांग है। 12वीं के बाद तेजी से उभरते इस बिज़नेस में नौकरी की अपार संभावनाएं हैं। इस क्षेत्र में अच्छे करियर के साथ इनकम भी अच्छी होती है। जो स्टूडेंट्स क्रिएटीविटी में रूचि के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं।

तो स्टूडेंट्स 12वीं के बाद एनीमेशन जगत में अपनी कल्पनाओं को लोगों तक पहुंचा कर भविष्य संवार सकते हैं। एनीमेशन विज्ञापन, सीरियल, मूवी, कार्टून और वेबसाइट आदि में इंटर के बाद अपनी किस्मत आजमा सकते हैं, साथ ही अपनी कल्पनाओं को एक नई दिशा देकर बॉलीवुड से हॉलीवुड तक का सफर एनीमेशन करियर के रूप में तय कर सकते हैं।

कल्पनाओं से भरी होती है एनिमेशन की दुनिया

एनीमेशन को कल्पनाओं का सागर कहा जाता है। आज के समय में एनीमेशन ने अपना विस्तार बहुत अधिक बढ़ा लिया है। अब शायद कुछ ही ऐसी फिल्ड होगी जहां पर एनीमेशन न पहुंचा हो। एनीमेशन की दुनिया कल्पना और तकनीक पर आधारित है। इस फिल्ड में सारा काम एक ही जगह बैठकर अलग-अलग तरह के सॉफ्टवेयर्स का उपयोग करके किया जाता है। एनीमेशन में सबसे बड़ा रोल एक्सपर्ट का होता है। 12वीं के बाद अगर आप को भी क्रिएटिविटी करना अच्छा लगता है तो आप एनीमेशन के काम को अच्छी तरह से कर सकते हैं। एनीमेशन काम के लिए तकनीकी जानकारियों का होना भी जरुरी होता है, जैसे- स्क्रिप्ट, स्कल्पटिंग, लाइफ ड्राइंग, मॉडल एनीमेशन आदि।

UP Board Result 2024 Live Updates : छात्र हो जाएं तैयार, बस कुछ देर में शुरू होगी प्रेस कॉन्फ्रेंस

क्या होनी चाहिए क्वालिफिकेशन

12वीं के बाद इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए किसी खास की जरूरत नहीं होती, लेकिन इसमें करियर बनाने के लिए और बेहतर नौकरी के लिए एनीमेशन में डिग्री या डिप्लोमा जरूरी होता है। इसके लिए मेंटली क्रिएटिव के साथ-साथ 12वीं पास होना या फिर उसके समकक्ष की पढ़ाई जरूरी है।

एनीमेशन संबंधित कोर्स 

कंप्यूटर जनरेटेड 3डी और 2डी एनीमेशन, क्ले-मेशन, फोटोशॉप, ह्यूमन एनॉटमी, ड्राइंग, मॉडलिंग, स्टोरी बोर्ड एनिमेशन, ट्रेडिशनल एनीमेशन, रॉटस्कोपिंग, लाइटिंग टेक्सरिंग आदि में निपुणता हासिल कर सकते हैं। कई कंपनियां जो अपनी कंपनी में जॉब के लिए प्रोफेशनल ट्रेनिंग भी कराती हैं। कोर्स के समय ड्राइंग, ग्राफिक्स, प्रोडक्शन, प्रोग्रामिंग आदि के साथ-साथ एनिमेशन व डिजिटल आर्ट्स की क्लास दी जाती है। 

  • बीडेस ग्राफ़िक डिज़ाइन
  • एमडेस ग्राफ़िक डिज़ाइन
  • बीडीएस उत्पाद डिजाइन
  • एमडीएस उत्पाद डिजाइन
  • एमडेस एनीमेशन फिल्म डिजाइन
  • एमडीएस फिल्म और वीडियो संचार
  • बीडेस एनिमेशन फिल्म डिजाइन
  • बीडीएस फिल्म और वीडियो संचार

क्या होनी चाहिए स्पेशल क्वालिफिकेशन

एनीमेशन में करियर बनाने के लिए आपको किसी स्टोरी पर एक आइडिया के साथ काम कर करना आना चाहिए। इस करियर में धैर्य, डिसिप्लिन और वर्क के प्रति समर्पण होना चाहिए। ताकि आप बिना ब्रेक लिए एक लंबे समय तक किसी स्टोरी पर काम कर सकें। एनीमेशन में ह्यूमन, एनिमल्स और बर्ड्स के बॉडी और मोवस के साथ लाइटिंग इफेक्ट्स की अच्छी समझ होनी चाहिए। कम्युनिकेशन स्किल और टीम में काम करने का हुनर होना चाहिए। इतना ही नहीं एनीमेटर बनने के लिए कलर, प्रोपोरशन, शेप, डिज़ाइन, इमेजरी, बैकग्राउंड आर्ट और ले-आउट की जानकारी के साथ-साथ कंप्यूटर डिजाइन सॉफ्टवेयर की जानकारी भी होनी चाहिए।

कहां हैं अपॉर्चुनिटी?

आपको बता दें की एनीमेशन कोर्स पूरा करने के बाद मूवी, कार्टून मूवी, एनिमेशन, वीडियो गेम्स, एडवर्टाइजमेंट व एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री प्रोडक्शन हाउस, एडवरटाइजिंग एजेंसी आदि में अवसर मिल जाएगा, जहां विजुअल इफेक्ट स्पेशलिस्ट की जरूरत होती है। एनीमेशन आर्ट और टेक्नोलॉजी का एक कॉम्बिनेशन है, जिसके माध्यम से 2डी और 3डी में ऑडियंस और यूजर को प्रभावित और एडुकेटेड किया जा सकता है। यही नहीं आप खुद भी एक एंटरप्राइज शुरू कर सकते हैं या इसके लिए फ्रीलांसर का काम भी कर सकते हैं।

बेस्ट भारतीय कोर्स कॉलेज 

  • आईआईटी बॉम्बे 
  • देव संस्कृति विश्वविद्यालय, हरिद्वार, उत्तराखंड
  • माया एकेडमी ऑफ एडवांस सिनेमैटिक्स, नोएडा
  • प्रान्स मीडिया इंस्टीट्यूट 
  • फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद
  • नेशनल फिल्म एंड फाइन आर्ट इंस्टीट्यूट     

विदेश की टॉप यूनिवर्सिटी 

उम्मीद है आप सभी को UP Board 12th Results से संबंधित सभी जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के सभी बोर्ड एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*