UGC NET Exam Preparation 2023 : यहाँ दिए गए टिप्स की मदद से अपनी तैयारी को बनाएं बेहतर

1 minute read
UGC NET Exam Preparation 2023

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा यूजीसी नेट 2023 दिसंबर सत्र परीक्षा की डेट शीट जारी कर दी गई है। यह परीक्षा 6 दिसंबर से लेकर 14 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी। अब इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के पास अपनी तैयारी को पूरा करने के लिए कुछ ही वक्त रह गया है। ऐसे में हम इस लेख के माध्यम से आपको कुछ स्मार्ट टिप्स देंगे जो आपकी परीक्षा की तैयारी को पूरा करने में मददगार साबित होंगे।

इससे पहले उम्मीद्वार परीक्षा शेड्यूल को यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in या फिर नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

यूजीसी नेट एग्जाम शेड्यूल का डायरेक्ट लिंक

ऐसे करें यूजीसी नेट 2023 की तैयारी

आपको बता दें कि यूजीसी नेट परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को अपने समय का प्रबंधन करने के दौरान दोनों ही पेपर्स के लिए बराबर समय निकालना चाहिए क्योंकि दोनों ही पेपर में शामिल विषयों के लिए छात्रों को गहन अध्ययन की जरूरत होती है। यहाँ हम उम्मीदवारों को कुछ महत्त्वपूर्ण बातें बताएंगे जो छात्रों को यूजीसी नेट 2023 परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने में सहायता करेंगे। नीचे आप कुछ महत्त्वपूर्ण बिंदुओं को देख सकते हैं :

  • समय प्रबंधन – किसी भी परीक्षा रणनीति के लिए सबसे महत्त्वपूर्ण पहलुओं में से एक है समय प्रबंधन। छात्रों को यूजीसी नेट 2023 के संपूर्ण पाठ्यक्रम की तैयारी प्राथमिकता के साथ तैयार करनी चाहिए और अपने कमजोर व मजबूत टॉपिक्स के आधार पर समय का प्रबंधन करना चाहिए।
  • टॉपिक्स के लिए रणनीति बनाएँ – यह ध्यान में रखें कि किसी भी टॉपिक पर जरूरत से अधिक समय न लगाएँ। अपनी एक दिनचर्या जरूर बना लें और अपने दैनिक लक्ष्यों को प्राप्त करें।
  • यूजीसी नेट मॉक टेस्ट – अधिक से अधिक मॉक दें। टेस्ट में प्राप्त अंकों की मदद से स्वयं का मूल्यांकन करें।
  • यूजीसी नेट सैंपल पेपर को हल करना – छात्रों को सलाह दी जाती है कि पिछले वर्ष के यूजीसी नेट प्रश्न पत्रों को रोज हल करें।
  • शॉर्ट नोट्स तैयार करें – शॉर्ट नोट्स अवश्य तैयार करें जो रिविजन के दौरान मदद करेंगे।
  • रिविजन – पढ़ी गई चीजों का रिविजन करें, इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि कहाँ थोड़ी और तैयारी की जरूरत है।
  • वर्तमान घटनाक्रम पर नजर रखें – छात्र ताजा घटनाक्रम से अवगत रहें। इसके लिए डेली हिंदी व अँग्रेजी अखबारों का अध्ययन करें।

उम्मीद है आपको UGC NET Exam Preparation 2023 के बारे में जानकारी मिल गई होगी। अन्य भर्ती और परीक्षा तिथियों पर नवीनतम अपडेट जानने के लिए हमारे साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*