IIT Kharagpur Scholarships: UG और PG छात्रों को IIT खड़गपुर द्वारा प्रदान की जाएगी स्कॉलरशिप, यहाँ देखें पूरी डिटेल्स

1 minute read
IIT Kharagpur Scholarships

IIT Kharagpur Scholarships: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी खड़गपुर (IIT K) हर साल योग्य छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान करता है। जबकि कुछ कॉलेजों द्वारा छात्रों की फीस में छूट देकर, उन्हें इसका लाभ दिया जाएगा, जो छात्रों के बैंक खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत भेज दिए जाएंगे।

गौरतलब है कि आईआईटी खड़गपुर ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से शुरू होने वाले सत्रों के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी खड़गपुर (IIT K) के अपने यूजी प्रोग्राम्स में कई सुधारों की घोषणा की थी। आईआईटी खड़गपुर ने कहा कि ये सुधार नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (NEP 2020) के अनुरूप हैं।

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 13 जुलाई 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

IIT Kharagpur Scholarships: छात्रों के लिए स्कॉलरशिप की लिस्ट

IIT Kharagpur Scholarships को प्राप्त करने के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को स्कॉलरशिप की लिस्ट या इससे जुड़ी जानकारी का पता होना चाहिए, जो कुछ इस प्रकार है;

इंस्टीट्यूट स्कॉलरशिप

इस स्कॉलरशिप को इंस्टीट्यूट फंड से प्रदान किया जाता हैं। इंस्टीट्यूट इस स्कॉलरशिप को चार वर्षीय BTech (ऑनर्स), पाँच वर्षीय ड्यूल डिग्री, पाँच वर्षीय BArch (ऑनर्स) और पाँच वर्षीय इंटीग्रेटेड MSc कोर्सेज तथा 4 वर्षीय BS प्रोग्राम के सभी एलिजिबल स्टूडेंट्स को मेरिट-कम-मीन्स के आधार पर प्रदान किया जाएगा।

एंडोमेंट एंड एलुमनी फंडेड स्कॉलरशिप्स

ये स्कॉलरशिप्स एक एंडोमेंट फंड के माध्यम से प्रदान की जाती हैं, जिसे उन छात्रों को प्रदान किया जाता है, जिसने सभी सामान्य शर्तों को पूरा करने के अलावा उसी बैच के सभी छात्रों के बीच तत्काल पूर्ववर्ती सेमेस्टर में हाईएस्ट CGPA हासिल किया हो।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines (13 July) : स्कूल असेंबली के लिए 13 जुलाई की मुख्य समाचार सुर्खियां

ऐसे ही अन्य न्यूज़ अपडेट्स के लिए जुड़े रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*