IIT मद्रास ने शुरू किया क्रिकेट एनालिटिक्स कोर्स, यहां जानें फीस और योग्यता

1 minute read
IIT Madras Pravartak Technologies ne Cricket Analytics Course Introduce kiya hai

खेल प्रेमियों के लिए इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी (IIT) मद्रास ने नया क्रिकेट एनालिटिक्स कोर्स शुरू किया है। इस कोर्स का नाम हाउजैट क्रिकस्टैट्स (Howzzat Cricstats) है। यह प्रोग्राम IIT मद्रास ऑरिजिनेटर टेक्नोलॉजीज फाउंडेशन की मदद से शुरू किया जा रहा है। 

इंस्टिट्यूट्स की ओर से कहा गया है कि यह प्रोग्राम खेल प्रेमियों के लिए क्रिकेट एनालिटिक्स को लेकर समझ विकसित करेगा। कोर्स ऑनलाइन मोड में पेश किया गया है और इसका ड्यूरेशन 8 सप्ताह है। इस प्रोग्राम को IIT-मद्रास के डेटा साइंस के शिक्षाविदों ने डिजाइन किया है। इस प्रोग्राम में बताया जाएगा कि कैसे एनालिटिक्स ने खेलों को प्रभावित किया है।

यह भी पढ़ें- BCCI Full Form in Hindi : बीसीसीआई का पूरा नाम क्या है?

गेम चेंजर के रूप में डेटा एनालिटिक्स पर अपने विचार साझा करते हुए IIT मद्रास के डायरेक्टर प्रोफेसर वी. कामकोटि ने कहा कि स्पोर्ट्स एनालिटिक्स वैल्युबल टूल है जिससे खेल संगठनों, कोचों, खिलाड़ियों और प्रशंसकों को खेल की गहरी समझ हासिल करने में मदद करता है।

स्पोर्ट्स एनालिटिक्स में प्रोफेशनल्स की मांग बढ़ने की उम्मीद

प्रोफेसर ने आगे कहा कि जैसे-जैसे खेल उद्योग डेटा-संचालित निर्णय-प्रक्रिया (data-driven decision-making) को अपनाता जा रहा है, इससे स्पोर्ट्स एनालिटिक्स में प्रोफेशनल्स की मांग बढ़ने की उम्मीद है। खेल के प्रति जुनूनी लोगों के लिए स्पोर्ट्स एनालिटिक्स में कोर्स करना एक फायदेमंद और आशाजनक मार्ग हो सकता है।

IIT Madras Pravartak Technologies ne Cricket Analytics Course Introduce kiya hai

इतनी है प्रोग्राम की फीस और ऐसे करें अप्लाई

इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेडट्स ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इस कोर्स के लिए फीस INR 10,000 है और कैंडिडेट्स को कोर्स फीस के अलावा GST का भुगतान भी करना होगा। इस कोर्स के लिए ग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन छात्र आवेदन कर सकते हैं और खेल में रुचि रखने वाले प्रोफेशनल्स को भी प्रवेश दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- क्रिकेटर कैसे बनें?

IIT मद्रास के बारे में

IIT मद्रास इंडियन गवर्मेंट द्वारा स्थापित तीसरा IIT है। यह टेक्नोलाॅजी और रिसर्च इंस्टिट्यूट है, इस पहले मद्रास के नाम से जाना जाता था। इसे 1959 में स्थापित किया गया था। NIRF रैंकिंग 2023 में भी IIT मद्रास का जलवा बरकरार है और बीते 8 सालों से यह संस्थान इस लिस्ट में टॉप पर है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*