आगामी एकेडमिक सेशन से जामिया में शुरू होगा 4 वर्षीय ग्रेजुएशन कोर्स, स्टूडेंट्स को ऐसे मिलेगा फायदा

1 minute read
Jamia Millia Islamia next year se 4-year course offer ka rahi hai

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी अगले एकेडमिक सेशन (2024-2025) से 4 वर्षीय ग्रेजुएशन कोर्स शुरू करेगा। यूनिवर्सिटी ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी करके जानकारी दी है। 

8 दिसंबर 2023 को रजिस्ट्रार कार्यालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि ग्रेजुएशन प्रोग्राम दो, तीन या 4 वर्ष का होगा और इस दौरान स्टूडेंट्स को एडमिशन और एग्जिट करने का ऑप्शन भी दिया जाएगा। 

4 वर्षीय ग्रेजुएशन कोर्स में साइंस, सोशल साइंस, साइकोलाॅजी और लैंग्वेज, मैनेजमेंट और BA व Bcom आदि शामिल होंगे। इन स्ट्रीम या डिपार्टमेंट वाले कोर्सेज की की अवधि आठ सेमेस्टर यानि की 4 वर्ष की होगी। 

यह भी पढ़ें- जामिया मिलिया इस्लामिया में शार्ट टर्म स्किल कोर्सेज करने के लिए 31 दिसंबर तक करें अप्लाई, यहां देखें कोर्सेज की लिस्ट

जामिया मिलिया इस्लामिया की कुलपति नजमा अख्तर ने अध्यादेश 15-B (XV-B) (एकेडमिक) में बदलावों के लिए गठित कमिटी की सिफारिश को मंजूरी दे दी है जिससे मल्टीपल एंट्री पर यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) के दिशानिर्देश और हायर एजुकेशनल इंस्टिट्यूट्स में पेश किए जाने वाले एग्जिट एकेडमिक प्रोग्राम को यूनिवर्सिटी में लागू किया जा सकता है।

स्टूडेंट्स के लिए होंगी ये सुविधाएं

4 वर्षीय ग्रेजुएशन प्रोग्राम को यूनिवर्सिटी नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी के तहत शुरू करेगी। इससे स्टूडेंट्स को पहले वर्ष के बाद सर्टिफिकेट के साथ बाहर निकलने का ऑप्शन रहता है और दूसरे वर्ष के बाद डिप्लोमा के साथ बाहर निकलने का ऑप्शन और तीसरे वर्ष के बाद ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ एग्जिट करने का ऑप्शन और चौथे वर्ष के बाद UG (ऑनर्स) डिग्री के साथ एग्जिट करने का ऑप्शन मिलता है। इसके लिए स्टूडेंट्स को क्रेडिट हासिल करना होगा।

Jamia Millia Islamia next year se 4-year course offer kar rahi hai
Source – Pixabay

इस तरह मिलेगा एडमिशन

एडमिशन के लिए किसी छात्र के पास 12वीं पास सर्टिफिकेट होना आवश्यक है। इसके अलावा अगर कोई स्टूडेंट किसी दूसरी यूनिवर्सिटी में दो साल पूरे करने के बाद 84 क्रेडिट का डिप्लोमा हासिल करता है तो वह जामिया में ग्रेजुएशन प्रोग्राम के तीसरे वर्ष में एडमिशन ले सकेगा। एडमिशन से जुड़ी अधिक जानकारी कैंडिडेट्स इंस्टिट्यूट की ऑफिशियल वेबसाइट jmi.ac.in से ले सकते हैं।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*