Young University Rankings 2023: दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटीज की लिस्ट में देश के तीन IIT से आगे निकला LPU

1 minute read
Young University Rankings 2023

टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग सिस्टम द्वारा विश्व प्रसिद्ध ‘यंग यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2023’ ने लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (LPU) को 1973 से बने विश्वविद्यालयों में विश्व के रैंक बैंड 251-300 में रखा गया है।

रैंकिंग में LPU ने पछाड़ा आईआईटी मंडी, गुवाहाटी और भुवनेश्वर को

LPU आईआईटी गुवाहाटी और भुवनेश्वर (301-350), आईआईटी मंडी (351-400) बैंड; और दुनिया के कई अन्य सरकारी और प्राइवेट इंस्टीट्यूट में से आगे था।

सिंगापुर की नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी लीग टेबल में सबसे ऊपर है; दूसरे स्थान पर होन्ग कोंग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस और टेक्नोलॉजी जबकि, पेरिस साइंसेज एट लेट्रेस – PCL रिसर्च यूनिवर्सिटी पेरिस को तीसरा स्थान मिला है।

तुर्की 47 संस्थानों के साथ सबसे अधिक प्रतिनिधित्व वाले देश के रूप में लीडिंग है, इसके बाद 45 संस्थानों के साथ भारत का स्थान है।

कॉलेज की रैंकिंग को इन प्वाइंट्स पर आंका जाता है

इस रैंकिंग के पीछे क्राइटेरिया टीचिंग, रिसर्च, नॉलेज ट्रांस्फ़ेरेशन और इंटरनेशनल इनसाइट – के आधार पर आंका जाता है। इसका उद्देश्य उपलब्ध सबसे व्यापक और संतुलित तुलनाएँ प्रदान करना था।

LPU के चांसलर डॉ. अशोक कुमार मित्तल ने कहा कि LPU के लिए ऐसी प्रतिष्ठित रैंकिंग देखने के लिए विभिन्न कर्तव्यों के प्रति समर्पण के लिए LPU के सभी लोगों को बधाई। यह नई रिकग्निशन LPU की दुनिया भर में एक एक्सेम्पलरी यूनिवर्सिटी बनने की प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।

हालिया अपडेट के अनुसार, दुनिया में 29,257 से अधिक यूनिवर्सिटीज हैं। अस्तित्व में आने के 20 साल से भी कम समय में इन सभी में से एक प्रमुख बनना वास्तव में LPU में सभी के लिए बेहद गर्व की बात है।

LPU के बारे में

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी भारत के पंजाब में स्थित एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी है। इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 2005 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी एक्ट, 2005 के माध्यम से लवली इंटरनेशनल ट्रस्ट द्वारा की गई थी और 2006 में इसका ऑपरेशन शुरू हुआ।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*