IIT मद्रास ने डेटा साइंस, एप्लिकेशन और इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम कोर्स के लिए मांगे आवेदन

1 minute read
IIT Madras News

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास (IITM) डेटा साइंस, एप्लिकेशन और इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम में बीएस के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है। जो इच्छुक व योग्य स्टूडेंट्स कोर्स में प्रवेश चाहते हैं वे  education.iitm.ac.in/ds और education.iitm.ac.in/es वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि आगामी बैच के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 26 मई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आईआईटी मद्रास आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को 75 प्रतिशत तक स्कॉलरशिप प्रदान करेगा।

कोर्स के लिए निर्धारित योग्यता 

इन प्रोग्राम को करने के इच्छुक स्टूडेंट्स के एंट्री के लिए दो रास्ते हैं। छात्र जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE) में शामिल हुए बिना self-contained क्वालिफिकेशन प्रोसेस के माध्यम से प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं। दूसरा ऑप्शन उन स्टूडेंट्स के लिए सीधे प्रवेश का है जो जेईई एडवांस 2023 या 2024 में शामिल होने के लिए योग्य हैं। डेटा साइंस और इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम दो ऐसे क्षेत्र हैं जिनमें जॉब के मौके बढ़ रहे हैं। इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम प्रोग्राम में थ्योरी क्लास और लेबोरेटरी कोर्स शामिल है। 

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines in Hindi (23 March) : स्कूल असेंबली के लिए 23 मार्च की मुख्य समाचार सुर्खियां

इंजीनियरिंग, हमनीटीएस, कॉमर्स, इकोनॉमिक्स, साइंस, लॉ और मेडिसिन जैसी सभी स्ट्रीम के स्टूडेंट्स डेटा साइंस और एप्लीकेशन में BS के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने 12वीं क्लास में मैथ और फिजिक्स की स्टडी की है, वे भी  इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम में बी.एस. के लिए आवेदन कर सकते हैं।

IIT मद्रास के बारे में

IIT मद्रास इंडियन गवर्नमेंट द्वारा स्थापित तीसरा IIT है। यह टेक्नोलाॅजी और रिसर्च इंस्टिट्यूट है, इस पहले मद्रास के नाम से जाना जाता था। इसे 1959 में स्थापित किया गया था। NIRF रैंकिंग 2023 में भी IIT मद्रास का जलवा बरकरार है और बीते 8 सालों से यह संस्थान इस लिस्ट में टॉप पर है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*