World Hydrography Day : 21 जून को ही क्यों मनाया जाता है विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस,जानें इतिहास 

1 minute read
World Hydrography Day in Hindi

विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य है लोगों को जल संसाधनों की महत्वपूर्णता के प्रति जागरूक करना और जल संसाधनों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस दिन विशेष शिक्षा कार्यक्रम, सेमिनार, और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं ताकि लोगों को जल संसाधनों के प्रति जागरूकता और समझ बढ़ा सके, जिसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम World Hydrography Day in Hindi के बारे में जानेंगे। 

विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस के बारे में

विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। इस दिवस का महत्व हाइड्रोग्राफरों के काम के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। हाइड्रोग्राफी महासागरों, समुद्रों, झीलों, नदियों और अन्य जल निकायों की भौतिक विशेषताओं को मापने का विज्ञान है। हाइड्रोग्राफिक साइंस का उपयोग जल निकायों की गहराई, तल के प्रकार, धाराओं, ज्वार और अन्य विशेषताओं पर डेटा जमा करने के लिए किया जाता है। इस डेटा का उपयोग नेविगेशन, सुरक्षा, पर्यावरण संरक्षण और संसाधन प्रबंधन सहित विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस का इतिहास क्या है?

World Hydrography Day in Hindi का इतिहास यहाँ बताया गया है : 

  • विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस 21 जून को हाइड्रोग्राफी के महत्व और हाइड्रोग्राफरों के काम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। 
  • विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस की स्थापना 2005 में अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक संगठन (IHO) द्वारा की गई थी।
  • संयुक्त राष्ट्र महासभा ने तब संकल्प ए/आरईएस/60/30 (A/RES/60/30) ‘महासागर और समुद्र का कानून’ अपनाया। 
  • 21 जून के दिन ही अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफ़िक संगठन (IHO) के रूप में चुना गया, जो वह संगठन है जिसने विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस की स्थापना की थी, इसकी स्थापना 21 जून, 1921 को हुई थी। 
  • इसलिए विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस की तारीख IHO (इंटरनेशनल हाइड्रोग्राफी आर्गेनाईजेशन) International Hydrographic Organizationकी स्थापना की याद भी दिलाती है।
  • पहला विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस वर्ष 2006 में मनाया गया था। 

विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस कब मनाया जाता है?

World Hydrography Day in Hindi : विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस का उद्देश्य समुद्रों, नदियों, झीलों, और अन्य जल संसाधनों के अध्ययन और संरक्षण को बढ़ावा देना है। 

विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस का महत्व क्या है?

विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस हाइड्रोग्राफी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और हाइड्रोग्राफरों के काम का जश्न मनाने का एक अवसर है। यह दिन हाइड्रोग्राफी के कई लाभों को उजागर करने का अवसर भी प्रदान करता है, जिसके बारे में यहाँ बताया गया है : 

  • हाइड्रोग्राफिक सर्वे वह डेटा प्रदान करते हैं जिसका उपयोग समुद्री चार्ट बनाने के लिए किया जाता है। ये चार्ट सुरक्षित नेविगेशन के लिए आवश्यक हैं।
  • हाइड्रोग्राफिक डेटा का उपयोग समुद्री आवासों की पहचान और सुरक्षा के लिए किया जा सकता है।
  • महासागरों पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का अध्ययन करने के लिए हाइड्रोग्राफिक डेटा का उपयोग किया जा सकता है।

विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस क्यों मनाया जाता हैं?

विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस मनाने के पीछे का कारण है की विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस हाइड्रोग्राफी में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने का अवसर भी प्रदान करता है। IHO हाइड्रोग्राफी के लिए एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है और यह सामान्य हाइड्रोग्राफिक परियोजनाओं पर एक साथ काम करने के लिए दुनिया भर से हाइड्रोग्राफरों को एक साथ लाता है। साथ ही दुनिया में हाइड्रोग्राफी के महत्व की याद भी दिलाता है।

विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस 2024 थीम 

किसी भी दिवस को मनाने के लिए एक थीम निर्धारित की जाती है। ऐसे ही साल 2024 के लिए विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस की थीम ‘हाइड्रग्रैफिक इनफार्मेशन – इन्हैन्सिंग सेफ्टी, एफिशिएंसी एंड सस्टेनेबिलिटी इन मरीन एक्टिविटीज’ (Hydrographic Information – Enhancing Safety, Efficiency and Sustainability in Marine Activities) रखी गई है। इससे पहले साल 2023 में इस दिवस की थीम ‘हाइड्रोग्राफी – अंडरपिंनिंग द डिजिटल ट्विन ऑफ़ द ओसियन’ (Hydrography – Underpinning the Digital Twin of the Ocean) रखी गई थी। 

विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस कैसे मनाते हैं?

World Hydrography Day in Hindi को मनाने के बारे में यहाँ बताया गया है : 

  • हाइड्रोग्राफी में शामिल संगठन, जैसे राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक कार्यालय, विश्वविद्यालय और समुद्री संरक्षण जैसे विभिन्न क्षेत्रों में हाइड्रोग्राफी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सेमिनार, कार्यशालाएं या व्याख्यान आयोजित कर सकते हैं।
  • जल निकायों का चार्ट बनाने और सर्वेक्षण करने में उपयोग किए जाने वाले उपकरणों और विधियों के बारे में जनता को शिक्षित करने के लिए हाइड्रोग्राफी से संबंधित हाइड्रोग्राफिक उपकरण, प्रौद्योगिकियों और ऐतिहासिक कलाकृतियों को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनियां आयोजित की जा सकती हैं।
  • शैक्षणिक संस्थान और स्थानीय संगठन छात्रों और जनता को हाइड्रोग्राफिक गतिविधियों और उनके प्रभाव का प्रत्यक्ष अनुभव देने के लिए बंदरगाहों, हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण जहाजों या तटीय क्षेत्रों में फील्ड विजिट की व्यवस्था कर सकते हैं।
  • विभिन्न संगठन और व्यक्ति हाइड्रोग्राफी के बारे में जानकारी, तथ्य और इन्फोग्राफिक्स साझा करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा ले सकते हैं। 
  • विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस उन व्यक्तियों या संगठनों को पहचानने और सम्मानित करने का भी अवसर हो सकता है जिन्होंने हाइड्रोग्राफिक विज्ञान, प्रौद्योगिकी या शिक्षा की उन्नति में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस से जुड़े तथ्य 

रिसर्च, स्टडी और रिपोर्ट्स के अनुसार World Hydrography Day in Hindi से जुड़े तथ्य यहाँ बताए गए हैं : 

  • विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। 
  • अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक संगठन द्वारा 2005 में विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस की स्थापना हुई थी। 
  • पहला विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस 2006 में मनाया गया था।
  • 21 जून के दिन ही अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफ़िक संगठन (IHO) के रूप में चुना गया
  • हर साल विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस एक थीम चुनता है, जिसे आईएचओ द्वारा चुना जाता है। 
  • विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस हाइड्रोग्राफिक डेटा साझाकरण, मानकों और प्रथाओं में सुधार के लिए हाइड्रोग्राफिक संगठनों, सरकारों और समुद्री उद्योगों के बीच अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और सहयोग को बढ़ावा देता है।
  • विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस हाइड्रोग्राफी के महत्व और रोजमर्रा की जिंदगी पर इसके प्रभाव के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के अवसर के रूप में कार्य करता है, जो वैश्विक समुद्री सुरक्षा, पर्यावरण संरक्षण और आर्थिक विकास में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देता है।

FAQs

विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस क्यों मनाया जाता है?

हाइड्रोग्राफी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और यह समुद्र और महासागरों में कैसे भूमिका निभाता है के बारे में बताने के लिए विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस मनाया जाता है। 

विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। 

विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस की स्थापना किसने की?

विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस की स्थापना 2005 में अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक संगठन (IHO) द्वारा की गई थी। 

विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस पहली बार कब मनाया गया?

विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस पहली बार 21 जून 2006 में मनाया गया था। 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको World Hydrography Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*