विश्व युवा कौशल दिवस पर स्कूल में ऐसे दें भाषण

1 minute read
विश्व युवा कौशल दिवस पर भाषण

दुनियाभर में लाखों युवा आज बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहे हैं। आज भी कई ऐसे देश और समाज हैं जहाँ बेरोजगारी एक गंभीर वैश्विक चिंता का विषय बना हुआ है। ऐसे में इस चुनौती से निपटने और युवाओं को कौशल विकास के प्रति जागरूक करने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल विश्व युवा कौशल दिवस मनाया जाता है। विश्व युवा कौशल दिवस, युवाओं को विभिन्न कौशल विकास कार्यक्रमों और अवसरों के बारे में जानने का अवसर प्रदान करता है। ऐसे में कई बार स्कूल में बच्चों को भी विश्व युवा कौशल दिवस पर भाषण तैयार करने के लिए कहा जाता है। अगर आप अपने स्कूल में भाषण देने के लिए तैयारी कर रहे हैं तो, ये लेख आपके लिए है। यहाँ आपको विश्व युवा कौशल दिवस पर भाषण 100, 200 और 500 शब्दों में दिया गया है।

विश्व युवा कौशल दिवस के बारे में

हर साल 15 जुलाई को दुनियाभर में विश्व युवा कौशल दिवस मनाया जाता है। यह दिवस दुनियाभर के युवाओं को सशक्त बनाने और उन्हें रोजगार के बेहतर अवसरों के लिए तैयार करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य है युवाओं को कौशल विकास के महत्व को समझने के लिए प्रेरित करना, युवाओं को विभिन्न कौशल विकास कार्यक्रमों और अवसरों के बारे में जानकारी प्रदान करना, सरकारों, उद्योगों और युवा संगठनों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना आदि।

100 शब्दों में ऐसे दें विश्व युवा कौशल दिवस पर भाषण

आप 100 शब्दों में विश्व युवा कौशल दिवस पर भाषण इस प्रकार दे सकते है : 

नमस्कार दोस्तों!

आज हम सब यहाँ विश्व युवा कौशल दिवस मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं। 2015 से हर साल दुनियाभर में विश्व युवा कौशल दिवस 15 जुलाई को मनाया जा रहा है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य है युवाओं को अधिक से अधिक कौशल विकास के प्रति जागरूक करना है ताकि वह बेहतर अवसरों की तलाश कर रोज़गार प्राप्त कर सकें। इसके अलावा यह दिन युवाओं को सशक्त बनाने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में भी मदद करता है। इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिसमें विभिन्न देशों के युवा विज्ञान, कला और प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में अपना कौशल दिखाने के लिए भाग लेते हैं। 

धन्यवाद!

200 शब्दों में ऐसे दें विश्व युवा कौशल दिवस पर भाषण

आप 200 शब्दों में विश्व युवा कौशल दिवस पर भाषण इस प्रकार दे सकते है : 

नमस्कार दोस्तों!

आज हम सब यहाँ विश्व युवा कौशल दिवस मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं। युवाओं और उनके कौशल विकास को समर्पित यह महत्वपूर्ण दिवस हर साल दुनियाभर में 15 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिवस हमे यह याद दिलाता है कि युवा समाज की सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति है। उनके पास दुनिया को बदलने की क्षमता है। ऐसे में उन्हें सही दिशा और अवसरों की आवश्यकता है। इसी को देखते हुए श्रीलंका की पहल पर 2014 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने युवाओं को कौशल विकास के महत्व को समझने और आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित करने के लिए 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस की शुरुआत की। इस तरह पहला विश्व युवा कौशल दिवस 15 जुलाई 2015 को मनाया गया। तब से लेकर हर साल यह दिवस मनाया जा रहा है। वहीं 15 जुलाई 2015 को भारत में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत भी की गई थी। युवाओं को सशक्त बनाने के लिए भारतीय सरकार द्वारा इस पहल की शुरुआत की गयी। बता दें कि सरकार ने देश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें बेहतर रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत, युवाओं को विभिन्न उद्योगों में निःशुल्क औद्योगिक प्रशिक्षण दिया जाता है।

धन्यवाद!

500 शब्दों में ऐसे दें विश्व युवा कौशल दिवस पर भाषण

आप 500 शब्दों में विश्व युवा कौशल दिवस पर भाषण इस प्रकार दे सकते है : 

स्पीच की शुरुआत में 

हर साल 15 जुलाई के दिन विश्व युवा कौशल दिवस मनाया जाता है। इस दिवस के माध्यम से युवाओं को रोजगार और उद्यमिता के लिए कौशल से लैस करने के महत्व को मनाने, स्वीकार करने के लिए प्रेरित किया जता है। इस दिवस को मनाने की शुरुआत कब और कैसे हुई? आईये इसके बारे में यहाँ विस्तार से जानते हैं। 

विश्व युवा कौशल दिवस का इतिहास क्या है?

विश्व युवा कौशल दिवस तब अस्तित्‍व में आया जब संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 11 नवंबर 2014 को विश्व युवा कौशल दिवस मनाने की घोषणा की। इस तरह पहली बार यह दिवस 15 जुलाई को दुनियाभर में मनाया गया। तब से लेकर हर साल इस दिन को बहुत ही सजगता के साथ मनाया जाता है।

विश्व युवा कौशल दिवस का महत्व क्या है?

विश्व युवा कौशल दिवस के महत्व निम्नलिखत है : 

  • यह दिवस युवाओं को तकनीकी, व्यावसायिक और जीवन कौशल प्रदान करने के महत्व पर प्रकाश डालता है, जो उन्हें बेहतर नौकरी खोजने में मदद करता है।
  • यह दिवस सरकारों, शिक्षा संस्थानों और निजी क्षेत्र को युवाओं को कौशल विकास के अवसर प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • यह दिवस युवाओं को रोजगार और उद्यमिता के लिए कौशल विकास के महत्व को समझने के लिए प्रेरित करता है। 

विश्व युवा कौशल दिवस 2024 थीम

लगभग हर खास दिन हर साल किसी न किसी खास थीम के साथ मनाया जाता है। ऐसे में अगर बात करें विश्व युवा कौशल दिवस के थीम की तो साल 2024 में विश्व युवा कौशल दिवस की थीम है शांति और विकास के लिए युवा कौशल (Youth Skills for Peace and Development)। वहीं साल 2023 के लिए विश्व युवा कौशल दिवस की थीम- ‘परिवर्तनकारी भविष्य के लिए शिक्षकों, प्रशिक्षकों और युवाओं को कुशल बनाना’ तय की गई थी।

विश्व युवा कौशल दिवस कैसे मनाते हैं?

विश्व युवा कौशल दिवस को निम्नलिखित तरीकों से मनाया जाता है : 

  • इस दिन आप अपने सोशल मीडिया पर #WorldYouthSkillsDay हैशटैग का उपयोग करके कौशल विकास के महत्व के बारे में जागरूकता फैला सकते हैं।
  • अपने स्थानीय समुदाय में युवाओं के लिए कार्यशालाएं और सेमिनार आयोजित कर सकते हैं।
  • कौशल विकास कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए युवाओं को प्रोत्साहित करें।
  • अधिक से अधिक रोजगार मेलों का आयोजन करें ताकि बेरोजगार युवाओं को नौकरी खोजने में मदद मिल सके। 

स्पीच के अंत में 

विश्व युवा कौशल दिवस हमें याद दिलाता है कि युवा समाज का भविष्य हैं और उनके पास दुनिया को बदलने की क्षमता है। ऐसे में यह दिवस एक बेहतर भविष्य बनाने के लिए युवाओं को सशक्त बनाने का अवसर देता है ।

विश्व युवा कौशल दिवस पर भाषण तैयार करने के टिप्स

विश्व युवा कौशल दिवस पर स्पीच तैयार करने के टिप्स निम्नलिखित है :

  • सबसे पहले विश्व युवा कौशल दिवस से जुड़े सभी फैक्ट और जानकारी इक्कठा कर लें। 
  • फिर उन्हें अच्छी तरह से फ्रेम करें और स्पीच को लिखित रूप में में तैयार करें।
  • अपने भाषण की शुरुआत, विश्व युवा कौशल दिवस के बारे में, विश्व युवा कौशल दिवस का इतिहास, महत्व के बारे में संक्षिप्त जानकारी दें। 
  • स्पीच लिखते समय शब्दों का सही चयन करें।
  • समय का ध्यान रखें और अपने भाषण को निर्धारित समय सीमा के अंदर पूरा करें।
  • स्पीच देने से पहले लेखन को अच्छी तरह पढ़ लें। 
  • अपनी स्पीच के अंत में श्रोताओं का शुक्रिया अदा करना न भूलें।

FAQs

युवा कौशल दिवस क्यों मनाया जाता है?

युवाओं को नौकरी के लिए आवश्यक कौशल के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

विश्व युवा कौशल दिवस कब मनाया जाता है?

हर साल दुनियभर में 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस मनाया जाता है।

पहला विश्व युवा कौशल दिवस कब था?

श्रीलंका की पहल पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 11 नवंबर 2014 को विश्व युवा कौशल दिवस मनाने की घोषणा की। इस तरह पहली बार विश्व युवा कौशल दिवस 15 जुलाई 2015 को मनाया गया।

स्पीच से संबंधित आर्टिकल्स

हिंदी दिवस पर स्पीचक्रिकेट पर स्पीच  
क्रिसमस पर इस तरह दें भाषणविश्व हिंदी दिवस पर स्पीच
महिला सशक्तिकरण पर ऐसे दें स्पीचदिवाली पर स्पीच
मित्रता दिवस पर स्पीचभगत सिंह पर भाषण
राष्ट्रीय युवा दिवस पर स्पीच गणतंत्र दिवस पर भाषण कौन देता है?

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको विश्व युवा कौशल दिवस के बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*