Holi ke Rangon Mein Environmental Studies : रंगों से भरे त्योहार में पर्यावरण और उसका ख्याल

1 minute read
Holi ke Rangon Mein Environmental Studies

होली, दशहरा और दीवाली की तरह ही भारत के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। इस त्योहार को रंगों का त्योहार भी कहा जाता है, जहां लोग एक-दूसरे को अबीर, गुलाल और रंगों की अन्य रंगीन फुहारों से रंगने की कोशिश करते हैं। होली भारत में गर्मियों के आगमन, सर्दियों के अंत, प्यार के खिलने का जश्न मनाती है और कई लोगों के लिए यह दूसरों से मिलने, हंसने, भूलने, माफ करने और टूटे हुए रिश्तों को जोड़ने का उत्सव का भी दिन है। होली में रंगो का आनंद लेने के साथ साथ हमें होली के दौरान पर्यावरण का भी ध्यान रखना चाहिए। Holi ke Rangon Mein Environmental Studies: Rangon se Bhare Tyohaar mein Paryavaran aur Uska Khayal रखना काफी जरूरी है। इस ब्लॉग में होली में पर्यावरण का ध्यान कैसे रखें इस पर विस्तार से बताया गया है।

होली क्या होती है?

होली एक हिंदू त्योहार है जो वसंत ऋतु के आगमन, प्रेम और नए जीवन का जश्न है। होली को “रंगों का त्योहार” भी कहा जाता है। यह एक रंगीन त्योहार है, जिसमें नृत्य, गायन के साथ रंगीन पाउडर और रंगीन पानी एक दूसरे के ऊपर फेंका जाता है और मौज-मस्ती की जाती है। होली से कई मान्यताएं जुड़ी हैं और यह हिन्दू धर्म में सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक है। यह भगवान राधा-कृष्ण के शाश्वत और दिव्य प्रेम का उत्सव है, साथ ही यह दिन बुराई पर अच्छाई की जीत का भी प्रतीक है, क्योंकि यह असुरराज हिरण्यकशिपु पर नरसिंह नारायण के रूप में भगवान विष्णु की जीत की याद दिलाता है। 

होली क्यों मनाई जाती है?

होली की उत्पत्ति कुछ पौराणिक कथाओं से जुड़ी हुई है। पहली कथा, होलिका और प्रह्लाद की है। राक्षस राजा हिरण्यकशिपु के पुत्र प्रह्लाद ने अपने पिता को पूजने से इनकार कर दिया। वह एक सच्चा विष्णु भक्त था। हिरणकशिपु को यह बात रास नहीं आई और उसने प्रहलाद को मारने के लिए कई प्रयत्न किए, जिनमें जहरीले सांपों से डसवाना, खाई से फेंकना प्रमुख है। इन सब कृत्यों के बाद भी प्रहलाद विष्णु भक्ति के कारण बच जाता था। अंत में हिरणकशिपु ने बहन होलिका से अपने पुत्र प्रह्लाद को मारने के लिए कहा। होलिका को ब्रह्मा का वरदान था कि वह आग से नहीं जलेगी। अपने भाई की मनोकामना को पूरा करने के लिए होलिका प्रह्लाद के साथ आग में बैठ गई। जब प्रहलाद ने भगवान विष्णु से प्रार्थना करना शुरू किया, तो वह बच गया और आग की लपटों ने होलिका को जलाकर राख कर दिया। माना जाता है, तब से ही होलिका दहन और अगले दिन होली की प्रथा शुरू हुई।

दूसरी कहानी राधा-कृष्ण की प्रसिद्ध प्रेम कहानी है। कहा जाता है कि पूतना द्वारा विष का स्तनपान किए जाने के कारण कृष्ण का रंग हल्का नीला या सांवला हो गया था। उन्हें लगा कि तुलनात्मक रूप से गोरी राधा उनके प्रेम को स्वीकार नहीं करेगी। कृष्ण की इस व्यथा को देखकर मां यशोदा ने राधा को अपने द्वारा चुने किसी भी रंग में रंगने का सुझाव दिया। कृष्ण ने राधा के चेहरे पर रंग लगा दिया। अतः इस तरह होली का उत्सव शुरू हो गया।

इन कथाओं के अलावा दक्षिण भारतीयों की होली को लेकर अलग राय है। इस राय के अनुसार होली कामदेव के पुनर्जन्म से संबंधित है। पत्नी सती की मृत्यु के बाद शिव जी गहन तपस्या में लीन हो गए। उसी समय तारकासुर नामक असुर ने तपस्या करके ब्रह्मा जी से वरदान मांगा कि उसे केवल शिव पुत्र ही मार सकता है। वह जानता था कि सती की मृत्यु के बाद शिव जी की दुनियां में कोई दिलचस्पी नहीं है और वह ध्यान में हैं, तो उसे कोई नहीं मार सकता। सभी देवों और संतों ने ब्रह्मा के चरणों में शरण मांगी जिन्होंने बताया कि इस समस्या का एकमात्र समाधान भगवान शिव को दुनिया में वापस लाना और उनकी तपस्या को रोकना है। ब्रह्मा ने उन्हें बताया कि देवी सती का देवी पार्वती के रूप में पुनर्जन्म हुआ था और शिव को पति के रूप में पाने के लिए तपस्या कर रही थीं लेकिन शिव अपनी घोर तपस्या रोकने को तैयार नहीं थे।

ब्रह्मा ने देवताओं से भगवान शिव में प्रेम पैदा करके तपस्या को रोकने के लिए कामदेव की मदद लेने को कहा। कामदेव रति देवी के साथ शिव के सामने पहुंचे, और शिव के हृदय में 5 पुष्पबाण चलाए। शिव का ध्यान भंग हुआ और वे बहुत क्रोधित हुए और क्रोध में उनकी तीसरी आंख खुली, जिसमें से एक भयंकर प्रज्वलित ज्वाला निकली और कामदेव को जलाकर राख कर दिया। रति के विलाप और संसार के उद्धार के कारण कामदेव के कृत्य को शिव ने क्षमा किया। साथ ही उन्होंने कामदेव के कृष्ण पुत्र के रूप में पुनर्जन्म की भविष्यवाणी भी की। शिव जी ने पार्वती से विवाह करने को हां कर दिया और सभी देवता खुश हुए और फूलों की वर्षा की गई। यह कथा भी होली की उत्पत्ति से जुड़ी महत्वपूर्ण कथा है।

होली से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

रंगों के दंगे को छोड़कर, यह दिन बसंत के मौसम और प्रेम की भावना का भी उत्सव मनाता है। यह एक ऐसा दिन है जब लोग अतीत की गलतियों को माफ कर देते हैं और नए सिरे से शुरुआत करते हैं। इस पवित्र अवसर पर कहा जाता है कि प्यार तब खिलता है जब लोग एक-दूसरे पर रंग लगाते हैं और टूटे हुए रिश्तों को जोड़ते हैं। रंगों के त्योहार होली से जुड़े कुछ रोचक तथ्य इस प्रकार है-

  • होली नाम राक्षस राजा हिरण्यकश्यप की बहन “होलिका” से आया है।
  • यह ‘फाल्गुन’ के महीने में पूर्णिमा के बाद मनाया जाता है जो आम तौर पर फरवरी और मार्च के बीच आता है।
  • होली का त्योहार भारत के ब्रज क्षेत्र में कम से कम 16 दिनों तक मनाया जाता है जहां कृष्ण का जन्म माना जाता है।
  • होली  मॉरीशस, फिजी, गुयाना, त्रिनिदाद और टोबैगो, पाकिस्तान और फिलीपींस  में भी मनाई जाती है।
  • होली  “पुतना” के निधन का भी प्रतीक है  जिसने भगवान कृष्ण को मारने की कोशिश की थी।
  • ग्रामीण भारत में एक बहुत लोकप्रिय रस्म लठ मार होली मनाई जाती है जिसमें महिलाएं लाठी निकालती हैं और उन पुरुषों को मारने की कोशिश करती हैं जो खुद को ढाल से बचाते हैं।
  • कई बार यूरोपीय देशों के लोग होली की तुलना ‘ला टोमाटीना फेस्टिवल’ से करते हैं।
  • भारत लंबे समय से अंधविश्वास और छुआछूत से ग्रस्त रहा है। होली पहला त्योहार था जिसने समाज में समानता और भाईचारे का संदेश देना शुरू किया।
  • होली भेदभाव को तोड़ती है और सभी पुराने रीति-रिवाजों को तोड़ती है। यह अपनी तरह का एक ऐसा त्यौहार है जो सभी धर्मों के लोगों को आनंद मनाने के लिए एक साथ लाता है।
  • क्या आप जानते हैं कि होली ही एकमात्र ऐसा त्योहार है जहां लोग अपने सबसे पुराने कपड़े पहनते हैं? ऐसा इसलिए क्योंकि कपड़े धोने में होली का रंग छुड़ाना बेहद मुश्किल काम है। हाल ही में, लोगों ने सफेद कपड़े पहनना शुरू कर दिया ताकि चित्रों में होली के रंग शानदार दिखें।

होली पर 10 लाइन

होली के त्योहार पर कुछ पंक्तियां यहां दी गई हैं-

  1. होली वर्ष के व्यापक रूप से मनाए जाने वाले हिंदू त्योहारों में से एक है जो आनंद और एकजुटता को दर्शाता है।
  2. होली हिंदू कैलेंडर के फाल्गुन या मार्च के महीने में आती है जो भारत में वसंत ऋतु के आगमन का संकेत है।
  3. होली पांच दिनों तक मनाई जाती है और पांचवें दिन को “रंग पंचमी” माना जाता है।
  4. होली का उत्सव विभिन्न धार्मिक ग्रंथों में भी पाया जाता है और त्योहार के चारों ओर कई कहानियाँ घूमती हैं।
  5. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, राक्षस “हिरण्यकश्यप” के पुत्र “प्रहलाद” को उसकी बहन होलिका द्वारा जलाने का प्रयास किया गया था। जिसमें होलिका मारी गाई और प्रह्लाद सकुशल आग से बाहर आ गया।
  6. कुछ धार्मिक ग्रंथों में यह भी वर्णित है कि होली के त्योहार की शुरुआत राधा और कृष्ण ने वृंदावन में की थी।
  7. होली से एक रात पहले, “होलिका दहन” नामक अनुष्ठान होता है जो लकड़ियों और सूखे पत्तों आदि के बड़े ढेर को जलाकर किया जाता है।
  8. अधिकांश क्षेत्रों में सुबह पानी के रंगों से और शाम को गुलाल जैसे सूखे रंगों से होली खेली जाती है।
  9. लोग उनके साथ ढोलक और कीर्तल जैसे वाद्ययंत्र बजाने के साथ-साथ लोक गीत गाने में भी भाग लेते हैं।
  10. होली पर लोग गुजिया, चिप्स, हलवा जैसे स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ खाते हैं और अन्य खाद्य पदार्थों के साथ ‘ठंडाई’ पीते हैं।

होली से वातावरण को होने वाले नुकसान

होली भारत के सबसे मज़ेदार त्योहारों में से एक है, लेकिन आज कल इसकी कई परंपराएँ अक्सर  पर्यावरण को नुकसान पहुँचा रही हैं। होली में उपयोग किए जाने वाले रंग और अत्यधिक पानी के दुरुपयोग के कारण वातावरण दूषित होता है। Holi ke Rangon Mein Environmental Studies: Rangon se Bhare Tyohaar mein Paryavaran aur Uska Khayal भी हमें रखना चाहिए। होली से वातावरण को होने वाले नुक्सान नीचे बताए गए हैं-

होली के घातक रंग 

होली एक रंगीन त्योहार है और पुराने समय में रंगों को पारंपरिक रूप से मौसम में खिलने वाले फूलों, जड़ी-बूटियों, मसालों और अन्य चीजों, आमतौर पर पौधे आधारित प्राकृतिक पदार्थों से बनाया जाता था। उनके साथ खेलने से आमतौर पर त्वचा को पोषण मिलता था और बाल और कपड़े भी खराब नहीं होते थे। हालाँकि अब सबसे आसानी से और सस्ते में उपलब्ध रंग, केमिकल्स से बने होते हैं। वर्तमान में बनाएं जाने वाले सिंथेटिक रंगों में ऑक्सीकृत धातु या औद्योगिक रंग, इंजन तेल, डीजल, एसिड, अभ्रक, ग्लास पाउडर और क्षार होते हैं, जो अधिकतर जहरीले होते हैं और शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। वाइब्रेंट शेड्स, मेटैलिक शीन्स और नियॉन रंग के साथ ये रंग बहुत आकर्षक लगते हैं, लेकिन इन रंगों के परिणाम त्वचा पर काफी घातक होते हैं। होली के बाद खुजली, पपड़ी बनना और त्वचा का लाल होना आम बात हो गई है। संवेदनशील त्वचा, या स्किन कंडीशन जैसे रोसैसिया, मुँहासे और एक्जिमा वाले लोगों में चकत्ते, फफोले और अन्य अधिक हिंसक एलर्जी रिएक्शन होते हैं।

होलिका दहन के दौरान लकड़ी जलाना

होली से कुछ दिन पहले, होलिका दहन के दौरान उपयोग के लिए लकड़ी और अन्य ज्वलनशील सामग्रियों का संग्रह शुरू हो जाता है, जो होली से एक दिन पहले होने वाली बुराई को जलाने का प्रतीक है। वर्तमान में इस परंपरा के परिणामों और पर्यावरण पर इसके प्रभावों के बारे में बहस चल रही है। भारत के वन विभाग का अनुमान है कि हर साल होलिका दहन के दौरान 49,000 टन लकड़ी जल कर राख हो जाती है। समस्या इस तथ्य में निहित है कि जलाई गई सभी लकड़ी स्क्रैप लकड़ी नहीं है और कुछ लकड़ी देश के जंगलों से आ रही है जो वनों की कटाई को बढ़ा रही है। लोग एक साथ मिलकर होलिका दहन मनाने से बेहतर अलग अलग स्वयं की होलिका जलाने में ज्यादा विश्वास रखने लगे हैं, जिससे वातावरण अत्यधिक प्रदूषित हो रहा है।

होली में पानी का दुरुपयोग

होली परंपरागत रूप से एक ऐसा त्योहार रहा है, जिसमें रंगीन पाउडर के साथ होली खेलना शामिल है। हाल ही में, गीले रंगों का बड़ी मात्रा में उपयोग करना शुरू कर दिया गया है। इन गीले रंगों में न केवल खतरनाक तत्व होते हैं बल्कि अनावश्यक पानी भी बर्बाद होता है। होली के दौरान, पानी का इस्तेमाल होना आम बात है। होली खेलने के बाद अधिकांश लोग स्नान और शावर की ओर बढ़ते हैं और उन केमिकल रंगों से छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं जो अक्सर चेहरे और शरीर पर दाग लगाते हैं, इसके लिए भी पानी का अवश्यकता से अधिक दुरुपयोग होता है। त्योहार के दौरान पानी बर्बाद करने के अलावा, होली समारोह पारिस्थितिकी तंत्र को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं और जलमार्ग को प्रदूषित कर सकते हैं। होली के रंग अक्सर नदियों और आस-पास के कुओं में अपना रास्ता बनाते हैं जहाँ जहरीले पदार्थ पानी को दूषित कर सकते हैं।

ग्रीन व हर्बल होली कैसे मनाएं?

ग्रीन और हर्बल होली बनाने के लिए आप स्वयं ही रंग तैयार कर सकते हैं साथ ही यह कोशिश भी करें की वातावरण दूषित न हो। हर्बल रंग बनाने के कुछ उपाय नीचे दिए गए हैं-

  • गुलाबी- गुलाबी रंग का पाउडर बनाने के लिए आमतौर पर सूखे और पाउडर गुलाब की पंखुड़ियों का उपयोग किया जाता है, हालांकि गुलाब कई अन्य रंगों में भी उपलब्ध हैं और आपको बहुत सारे रंग मिल सकते हैं।
  • लाल- चुकंदर पाउडर एक सुंदर मैजेंटा लाल रंग निर्मित करता है।
  • नीला- नीला आमतौर पर प्राकृतिक रूप से प्रकृति में बहुत कम होता है हालांकि इसे बनाने के लिए भारत में कई फूलों का इस्तेमाल किया जा सकता है। अपराजिता, जकरंदा या नीला गुड़हल अच्छे विकल्प हैं।
  • हरा- सूखे और पीसे हुए पत्ते हरे रंग के लिए अच्छे होते हैं। मेंहदी, धनिया और पालक अच्छे विकल्प हैं।
  • पीला- किसी भी दाल को पीसकर पीला करना अच्छा होता है लेकिन हल्दी सबसे अच्छी होती है। इसमें आपकी त्वचा को छोड़कर सब कुछ धुंधला करने का शानदार गुण है।

गीले रंग कैसे बनाएं: गीले रंग बनाने के कुछ उपाय यहां दिए गए हैं-

  • तरल रंग बनाने के लिए उपरोक्त में से किसी भी पाउडर को पानी के साथ मिलाएं। रंगीन पानी बनाने के लिए आप कुछ पौधों के यौगिकों को रात भर उबाल या भिगो भी सकते हैं।
  • नारंगी- गेंदे के फूलों को पानी में उबालकर रात भर के लिए छोड़ दें।
  • नीला- सूखे अपराजिता के फूलों को पानी में भिगोकर उसका रंग गहरा नीला कर दें। नील के पेड़ के जामुन को पीसकर लेप बना सकते हैं और पानी में भी मिला सकते हैं।
  • लाल- गुड़हल के फूल की चाय एक सुंदर लाल रंग का काढ़ा बनाती है जैसा कि उबले हुए अनार के छिलकों को रात भर छोड़ दिया जाता है।
  • हरा- पालक की तरह हरी पत्तियों का लेप बनाकर पानी में मिलाकर एक प्यारा सा हरापन बनता है।

वैकल्पिक विकल्प: कुछ वैकल्पिक विकल्प इस प्रकार है-

  • यदि आपको उपरोक्त प्रक्रिया कठिन लगती है, तो आप बस बाजार से फूड कलरिंग खरीद सकते हैं। पीले, नीले, लाल, हरे आदि खाद्य रंगों को पानी में मिलाकर गीला रंग प्राप्त किया जा सकता है।
  • आप इस मिश्रण में समान मात्रा में कॉर्नस्टार्च भी मिला सकते हैं, और इसे सूखने के लिए छोड़ दें। जब मिश्रण सूख जाए तो आप इसे मिक्सर ग्राइंडर का उपयोग करके महीन पाउडर में पीस सकते हैं।

इस साल होली संभलकर खेलें। खेलने के लिए जैविक या पौधों पर आधारित उत्पादों का उपयोग करें ताकि आप इस वर्ष रंग और खुशियों के प्रसार के साथ स्वास्थ्य का प्रसार कर सकें।

पर्यावरण का ख्याल रखते हुए होली मनाने के कुछ प्रमुख तरीके

Holi ke Rangon Mein Environmental Studies: Rangon se Bhare Tyohaar mein Paryavaran aur Uska Khayal रखते हुए होली मनाना अत्यन्त ज़रूरी है, अतः यहां होली मनाने के कुछ सुझाव दिए गए हैं-

पानी की बर्बादी से बचें

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जल संरक्षण सदी की सबसे बड़ी आवश्यकता है। भारत के कई हिस्सों में पानी की कमी है। ऐसे में बिना पानी बर्बाद किए सूखी होली खेलें और इसके लिए दूसरों को भी प्रेरित करें।

प्राकृतिक रंगों का प्रयोग करें

सिंथेटिक रंगों में कई हानिकारक केमिकल होते हैं। इसलिए आप ऑर्गेनिक रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा और बाल सुरक्षित रहेंगे। 

होलिका दहन के लिए पेड़ों की कटाई से बचें 

प्रदूषण से बचने और होलिका के लिए लकड़ियों को जलाने के लिए पेड़ों को काटने बजाय गाय के गोबर के उपले, नारियल के कचरे और कपूर जैसी सामग्री का उपयोग करें। इस होली के त्योहार पर पेड़ों की रक्षा करने और पर्यावरण को हरा-भरा रखने का संकल्प लें।

प्लास्टिक पर प्रतिबंध का सम्मान करें

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कई राज्यों ने प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। प्लास्टिक की थैलियों, गुब्बारे, मुखौटे, खिलौनों आदि के उपयोग से बचें।

फूलों वाली होली 

वातावरण को प्रदूषित करने के बजाय सुगंधित फूलों से सौम्य होली खेलें। फूलों का उपयोग शांत होता है और इसका सुखदायक प्रभाव भी होता है। शिवपुराण में भी फूलों की होली के संकेत मिलते हैं।

जानवरों की रक्षा करें

जानवरों पर रंग न लगाएं। जानवरों का ध्यान रखते हुए होली का उत्सव मनाएं। कई लोग शरारत में भोले भाले जानवरों पर केमिकल युक्त रंग लगा देते हैं। उनके पास हमारे जैसे हाथ नहीं होते, जिससे वे खुद को साफ कर पाएं। अधिक समय तक रंग लगे रहने से उनकी त्वचा पर इसका घातक प्रभाव होता है। सुनिश्चित करें कि आप जानवरों को परेशान नहीं करें।

अपने खुद के रंग बनाइए 

प्राकृतिक या हर्बल उत्पादों का उपयोग करके ही अपने रंग बनाएं। मुल्तानी मिट्टी, हल्दी, बेसन, चंदन, बेसन, चुकंदर का रस आदि का उपयोग रंगों को बनाने और आपके दिन को मज़ेदार बनाने के लिए किया जा सकता है।

सुरक्षित होली मनाएं

होली के त्योहार के दौरान पेट्रोल, बालू, अंडे और यहां तक ​​कि तेल के पेंट जैसी वस्तुओं के उपयोग से बचें। अपने शरीर पर ऐसी चीजों का छिड़काव या प्रयोग न करें क्योंकि यह बहुत हानिकारक है और इसकी आवश्यकता बिलकुल भी नहीं है।

पर्यावरण को प्रदूषित न करें

सुनिश्चित करें कि आप होली का त्योहार मनाने के बाद अपने आसपास की सफाई करें। कचरों को डस्टबिन में डालें। खुद को साफ करने के साथ साथ होली के बाद पर्यावरण को साफ करना भी ज़रूरी है।

FAQs

होली पर्यावरण को कैसे प्रभावित करती है?

होली भारत के सबसे मज़ेदार त्योहारों में से एक है, लेकिन आज कल इसकी कई परंपराएँ अक्सर  पर्यावरण को नुकसान पहुँचा रही हैं। होली में उपयोग किए जाने वाले केमिकल युक्त रंग और अत्यधिक पानी के दुरुपयोग के कारण वातावरण दूषित होता है।

होली रंगों का त्योहार के बारे में आप क्या जानते हैं?

होली से कई मान्यताएं जुड़ी हैं और यह हिन्दू धर्म में सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक है। यह भगवान राधा-कृष्ण के शाश्वत और दिव्य प्रेम का उत्सव है, साथ ही यह दिन बुराई पर अच्छाई की जीत का भी प्रतीक है, क्योंकि यह असुरराज हिरण्यकशिपु पर नरसिंह नारायण के रूप में भगवान विष्णु की जीत की याद दिलाता है। 

होली को रंगों का त्योहार क्यों कहा जाता है?

होली एक हिंदू त्योहार है जो वसंत ऋतु के आगमन, प्रेम और नए जीवन का जश्न है। होली को “रंगों का त्योहार” भी कहा जाता है। यह एक रंगीन त्योहार है, जिसमें नृत्य, गायन के साथ रंगीन पाउडर और रंगीन पानी एक दूसरे के ऊपर फेंका जाता है और मौज-मस्ती की जाती है। 

होली में कौन से रंगों का उपयोग किया जाता है?

होली एक रंगीन त्योहार है और पुराने समय में रंगों को पारंपरिक रूप से मौसम में खिलने वाले फूलों, जड़ी-बूटियों, मसालों और अन्य चीजों, आमतौर पर पौधे आधारित प्राकृतिक पदार्थों से बनाया जाता था। उनके साथ खेलने से आमतौर पर त्वचा को पोषण मिलता था और बाल और कपड़े भी खराब नहीं होते थे। हालाँकि अब सबसे आसानी से और सस्ते में उपलब्ध रंग, केमिकल्स से बने होते हैं।

होली के रंग कितने हानिकारक हैं?

सबसे आसानी से और सस्ते में उपलब्ध रंग, केमिकल्स से बने होते हैं। वर्तमान में बनाएं जाने वाले सिंथेटिक रंगों में ऑक्सीकृत धातु या औद्योगिक रंग, इंजन तेल, डीजल, एसिड, अभ्रक, ग्लास पाउडर और क्षार होते हैं, जो अधिकतर जहरीले होते हैं और शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। वाइब्रेंट शेड्स, मेटैलिक शीन्स और नियॉन रंग के साथ ये रंग बहुत आकर्षक लगते हैं, लेकिन इन रंगों के परिणाम त्वचा पर काफी घातक होते हैं।

आशा है, आपको Holi ke Rangon Mein Environmental Studies : Rangon se Bhare Tyohaar mein Paryavaran aur Uska Khayal का यह ब्लॉग पसंद आया है। इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें। ऐसे ही अन्य रोचक, ज्ञानवर्धक और आकर्षक ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu Hindi Blogs के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*