International Literacy Day Speech : विश्व साक्षरता दिवस पर ऐसे तैयार करें प्रेरणादायक भाषण

1 minute read
International Literacy Day Speech in Hindi

हर साल 8 सितंबर को दुनियाभर में विश्व साक्षरता दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य शिक्षा और साक्षरता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह दिन हमें याद दिलाता है कि शिक्षा का अर्थ सिर्फ पढ़ने लिखने से ही नहीं है बल्कि यह सामाजिक और आर्थिक विकास की नींव भी है। इस खास दिवस के महत्व को और बढ़ाने के लिए स्कूल में बच्चों को भाषण तैयार करने के लिए दिया जाता है। यदि आप विश्व साक्षरता दिवस पर एक प्रभावशाली भाषण देने की योजना बना रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए हैं। यहाँ International Literacy Day Speech in Hindi 100, 200 और 500 शब्दों में दी गई है।

100 शब्दों में ऐसे दें विश्व साक्षरता दिवस पर भाषण

आप 100 शब्दों में विश्व साक्षरता दिवस पर स्पीच (International Literacy Day Speech in Hindi) इस प्रकार दे सकते हैं-

माननीय अतिथिगण, शिक्षक वर्ग और मेरे सहपाठियों, 

आज हम सब यहाँ विश्व साक्षरता दिवस के विशेष अवसर पर एकत्रित हुए हैं। यह दिवस हर साल दुनियाभर में 8 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिवस को मनाए जाने का उद्देश्य है दुनियाभर में शिक्षा और साक्षरता के महत्व को बढ़ावा देना। साक्षरता हमें न केवल जानकारी हासिल करने में सक्षम बनाती है बल्कि दुनिया को बेहतर तरीके से समझने और समाज में सकारात्मक योगदान देने में मदद करती है। लेकिन दुर्भाग्यवश, आज भी दुनियाभर में लाखों लोग शिक्षा से वंचित हैं, विशेष रूप से गरीब और पिछड़े वर्ग के लोग। ऐसे में विश्व साक्षरता दिवस एक खास महत्व रखता है। यह दिवस हमें यह सुनिश्चित करने का मौका देता है सभी वर्ग के बच्चों, युवाओं और वयस्कों को शिक्षा प्राप्त हो सके। 

धन्यवाद! 

200 शब्दों में ऐसे दें विश्व साक्षरता दिवस पर भाषण

आप 200 शब्दों में विश्व साक्षरता दिवस पर स्पीच (International Literacy Day Speech in Hindi) इस प्रकार दे सकते हैं-

माननीय अतिथिगण, शिक्षक वर्ग और मेरे सहपाठियों, 

आज हम सब यहाँ विश्व साक्षरता दिवस के विशेष अवसर पर एकत्रित हुए हैं, जो हर साल दुनियाभर में 8 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य शिक्षा और साक्षरता के महत्व पर जागरूकता फैलाना है। साक्षरता केवल पढ़ने लिखने तक सीमित नहीं है बल्कि यह हमारे जीवन को सही दिशा देने, आत्मनिर्भर बनने और समाज में सकरात्मक बदलाव लाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आज भी दुनियाभर में करोड़ो लोग शिक्षा से वंचित है, जिनमें से अधिकांश महिलाएं, बच्चे और गरीब वर्ग से आते हैं। ऐसे में विश्व साक्षरता दिवस हमें यह सुनिश्चित करने में मदद करता है हर व्यक्ति चाहे वह किसी भी उम्र, वर्ग या लिंग का हो, उसे शिक्षा का समान अधिकार मिले। विश्व साक्षरता दिवस, हमें ये याद दिलाता है कि हमें शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए क्या करना चाहिए। विश्व साक्षरता दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों और अभियानों के माध्यम से लोगों को साक्षरता के महत्व से अवगत कराया जाता है और उन्हें शिक्षित होने के लिए प्रेरित किया जाता है। आइए हम सभी मिलकर एक ऐसा समाज बनाएं जहाँ हर व्यक्ति शिक्षित और सशक्त हो सके। शिक्षा ही हमारे देश और दुनिया को उज्जवल भविष्य की ओर ले जा सकती है। 

धन्यवाद! 

यह भी पढ़ें : विश्व साक्षरता दिवस पर छात्र ऐसे लिख सकते हैं निबंध

500 शब्दों में ऐसे दें विश्व साक्षरता दिवस पर भाषण

आप 500 शब्दों में विश्व साक्षरता दिवस पर स्पीच (International Literacy Day Speech in Hindi) इस प्रकार दे सकते हैं –

स्पीच की शुरुआत में

माननीय अतिथिगण, शिक्षक वर्ग और मेरे सहपाठियों, 

नमस्कार मेरा नाम …….. है और मैं कक्षा ….. का/की छात्र/छात्रा हूँ। आज हम सब यहाँ एक अत्यंत महत्वपूर्ण दिन, विश्व साक्षरता दिवस को मनाने के लिए एकत्र हुए हैं। यह दिन दुनियाभर में हर साल 8 सितंबर को मनाया जाता है। इसे मनाए जाने का उद्देश्य शिक्षा और साक्षरता के महत्व पर जागरूकता फैलाना है।

विश्व साक्षरता दिवस का इतिहास

विश्व साक्षरता दिवस को पहली बार 8 सितंबर 1967 को तब मनाया गया था, जब यूनेस्को (United Nations Educational, Scientific and Cultural Organization) ने इसे मनाने का प्रस्ताव दिया था। 

इसका मुख्य उद्देश्य दुनियाभर में साक्षरता के स्तर को सुधारना और यह संदेश फैलाना था कि साक्षरता हर व्यक्ति का मौलिक अधिकार है। आपको बता दें कि हर साल विश्व साक्षरता दिवस एक निर्धारित थीम के तहत मनाया जाता है। इस साल 2024 में इस दिवस की थीम ‘प्रमोटिंग मल्टीलिंगुअल एजुकेशन : लिटरेसी फॉर म्युचुअल अंडरस्टैंडिंग एंड पीस’ (Promoting Multilingual Education: Literacy for Mutual Understanding and Peace) रखी गई है। 

यह भी पढ़ें : 8 सितंबर के दिन ही क्यों मनाया जाता है विश्व साक्षरता दिवस?

विश्व साक्षरता दिवस का महत्व 

विश्व साक्षरता दिवस, लोगों को साक्षरता की कमी और इसके नकारात्मक प्रभावों के प्रति जागरूक करता है। यह एक ऐसा अवसर है जो हमें याद दिलाता शिक्षा सभी के लिए एक अधिकार है और इसे सुनिश्चित करना हमारा कर्त्तव्य है। यह दिवस एक ऐसे समाज के निर्माण के लिए प्रेरित करता है जान सभी व्यक्ति पढ़ और लिख सके। जब लोग साक्षर होंगे, तभी वे दुनिया में होने वाले परिवर्तनों और प्रगति में भागीदारी कर पाएंगे। ऐसे में यह दिन वैश्विक स्तर पर शिक्षा और ज्ञान के आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करता है। इस दिवस के महत्व को और बढ़ाने के लिए विभिन्न शिक्षा संगठनों, सरकारी अधिकारियों और समाज के विभिन्न सेक्टरों शिक्षा से जुड़े कई कार्यक्रम और सेमिनार आयोजित किए जाते हैं। इन कार्यक्रमों में शिक्षा के महत्व और साक्षरता के लाभों पर चर्चा की जाती है। इसके साथ ही विभिन्न विषयों पर चर्चा की जाती है जैसे कि शिक्षा के नए दिशानिर्देश, शिक्षा में तकनीकी उन्नति आदि।

स्पीच के अंत में

विश्व साक्षरता दिवस पर, हमें यह सोचने का अवसर देता है कि हम कैसे अपने समाज में शिक्षा को बढ़ावा दे सकते हैं। हमें अपने अपने आस पास के लोगों को शिक्षा के प्रति उत्साह बढ़ाना चाहिए, और सभी को शिक्षा का अधिकार दिलाने के लिए काम करना चाहिए। साक्षरता एक शक्ति है जो हमें बेहतर समाज को निर्माण करने की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करती है। अंत में, मैं आप सभी से यह कहना चाहूँगा/ चाहूंगी कि शिक्षा पूरे समाज के उत्थान के लिए आवश्यक है। आइए, हम सब मिलकर साक्षरता को बढ़ावा देने का संकल्प लें। 

धन्यवाद!

यह भी पढ़ें : पहली बार 1966 में मनाया गया था शिक्षा का उत्सव

विश्व साक्षरता दिवस पर भाषण देने के लिए टिप्स

विश्व साक्षरता दिवस पर भाषण देने के लिए टिप्स निम्नलिखित हैं –

  • सबसे पहले विश्व साक्षरता दिवस से जुड़े सभी फैक्ट और जानकारी इकट्ठा कर लें। 
  • फिर उन्हें अच्छी तरह से फ्रेम करें और स्पीच को लिखित रूप में तैयार करें।
  • अपने भाषण की शुरुआत में, विश्व साक्षरता दिवस के बारे में संक्षिप्त जानकारी दें।
  • स्पीच देते समय शब्दों का सही चयन करें।
  • समय का ध्यान रखें और अपने भाषण को निर्धारित समय सीमा के अंदर पूरा करें।
  • स्पीच देने से पहले लेखन को अच्छी तरह पढ़ लें। 
  • अपनी स्पीच के अंत में श्रोताओं का शुक्रिया अदा करना न भूलें।

FAQs

8 सितंबर को विश्व साक्षरता दिवस क्यों मनाया जाता है?

8 सितंबर 1967 में यूनेस्को (UNESCO) द्वारा पहली बार विश्व साक्षरता दिवस मनाया गया था। तब से लेकर हर साल यह दिवस दुनियाभर में मनाया जा रहा है। 

अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाने का उद्देश्य क्या है?

अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाने का उद्देश्य दुनियाभर में साक्षरता के महत्व को बढ़ावा देना है और इसके महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना है।

पहली बार विश्व साक्षरता दिवस कब मनाया गया?

पहली बार विश्व साक्षरता दिवस 8 सितंबर 1967 को मनाया गया।

स्पीच से संबंधित आर्टिकल्स

हिंदी दिवस पर स्पीचक्रिकेट पर स्पीच  
क्रिसमस पर इस तरह दें भाषणविश्व हिंदी दिवस पर स्पीच
महिला सशक्तिकरण पर ऐसे दें स्पीचदिवाली पर स्पीच
मित्रता दिवस पर स्पीचभगत सिंह पर भाषण
राष्ट्रीय युवा दिवस पर स्पीच गणतंत्र दिवस पर भाषण कौन देता है?

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको International Literacy Day Speech in Hindi के बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*