International Domestic Workers Day : जानिए क्या है अंतर्राष्ट्रीय घरेलू कामगार दिवस

1 minute read
International Domestic Workers Day in hindi (1)

हर साल 16 जून को अंतर्राष्ट्रीय घरेलू कामगार दिवस मनाया जाता है। यह दिवस घरेलू कामगारों के लिए अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) कन्वेंशन 189 के 2011 में पारित होने की सालगिरह का प्रतीक है और इस दवस ने घरेलू कामगारों के लिए अंतर्राष्ट्रीय श्रम कानून की स्थापना की, जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम International Domestic Workers Day in Hindi के बारे में जानेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय घरेलू कामगार दिवस के बारे में 

अंतर्राष्ट्रीय घरेलू कामगार दिवस हर साल 16 जून को मनाया जाता है। यह दिवस दुनिया भर में घरेलू कामगारों के प्रयासों और योगदान को याद करता है। यह घरेलू कामगारों के अधिकारों, सम्मान और उचित व्यवहार को पहचानने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है। इस दिन का उद्देश्य हर जगह घरेलू कामगारों के लिए सभ्य कामकाजी परिस्थितियों और निष्पक्ष श्रम प्रथाओं को सुनिश्चित करने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना भी है।

अंतर्राष्ट्रीय घरेलू कामगार दिवस का इतिहास 

International Domestic Workers Day in Hindi का इतिहास यहाँ बताया गया है : 

  • विभिन्न देशों के घरेलू कामगारों को एकजुट करने और विश्व स्तर पर उनके अधिकारों की वकालत करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय घरेलू कामगार नेटवर्क की स्थापना की गई थी। नेटवर्क ने अभियान आयोजित करने और घरेलू कामगारों के सामने आने वाले मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
  • साल 2011 में, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) ने कन्वेंशन 189 को अपनाया, जो घरेलू श्रमिकों के लिए अंतर्राष्ट्रीय श्रम मानक निर्धारित करता है। यह ऐतिहासिक सम्मेलन घरेलू काम को औपचारिक रोजगार के रूप में मान्यता देता है और घरेलू कामगारों के लिए समान व्यवहार और सुरक्षा का आह्वान करता है।
  • घरेलू कामगारों के चल रहे संघर्षों और उपलब्धियों की मान्यता में, 16 जून को अंतर्राष्ट्रीय घरेलू कामगार दिवस के रूप में नामित किया गया था। इस तिथि को ILO कन्वेंशन 189 को अपनाने और दुनिया भर में घरेलू श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए चुना गया था।

अंतर्राष्ट्रीय घरेलू कामगार दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

International Domestic Workers Day in Hindi : अंतर्राष्ट्रीय घरेलू कामगार दिवस 16 जून को मनाया जाता है। यह दिन घरेलू कामगारों के योगदान की महत्वता को मानने और उनके अधिकारों को समझाने के लिए समर्पित है। इस दिन का चयन आंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) द्वारा 2011 में घोषित किए गए अंतर्राष्ट्रीय घरेलू कामगारों के अधिकारों के लिए समझौते (Convention 189) के अधिनियम के रूप में किया गया था। यह दिन घरेलू कामगारों के सम्मान, अधिकारों, और उनके योगदान को साझा करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

विश्व दुग्ध दिवसवैश्विक माता पिता दिवस
तेलंगाना स्थापना दिवसविश्व साइकिल दिवस
विश्व पर्यावरण दिवसराष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस

FAQs

अंतर्राष्ट्रीय घरेलू कामगार दिवस क्यों मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय घरेलू कामगार दिवस के दिन 2011 में, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) कन्वेंशन C189 को अपनाने के उपलक्ष्य में IDWD की घोषणा की गई थी।

अंतर्राष्ट्रीय घरेलू कामगार दिवस कब मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय घरेलू कामगार दिवस हर साल 16 जून को मनाया जाता है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको International Domestic Workers Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*